script1 पारी, 85 चौके, 5 छक्के, 546 रन: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में यह खिलाड़ी कर सकता है डेब्यू | Patrika News

1 पारी, 85 चौके, 5 छक्के, 546 रन: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में यह खिलाड़ी कर सकता है डेब्यू

Published: Sep 07, 2018 08:50:12 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

इंग्लैंड की टीम ने पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। सलामी बल्लेबाज एलेस्टर कुक का यह आखिरी टेस्ट मैच होगा। इसके बाद वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

PRITHVI SHAW OR HANUMA VIHARI

1 पारी, 85 चौके, 5 छक्के, 546 रन: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में यह खिलाड़ी कर सकता है डेब्यू

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ लंदन के ओवल मैदान पर होने वाले पांचवें टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम जीत के इरादे के साथ उतरेगी। टीम इंडिया 3-1 से सीरीज गंवा चुकी है लेकिन वह आखिरी मैच में सम्मान की लड़ाई लड़ने उतरेगी। इस सीरीज में दोनों टीमों में अधिक अंतर नहीं था लेकिन अहम मौकों पर इंग्लैंड ने धैर्य नहीं खोया और सीरीज पर कब्ज़ा जमाया। भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है पर बल्लेबाजों ने निराश किया है। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के अलावा कोई भी बल्लेबाज डट कर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहा है। आखिरी टेस्ट में भारतीय मैनेजमेंट बल्लेबाजी में बदलाव कर सकती है और दो नए खिलाड़ियों- पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी में से किसी एक को मौका दे सकती है।


किसको मिलेगा मौका-
सवाल यह है भारतीय टीम किस खिलाड़ी को बदलना चाहेगी। लोकेश राहुल, शिखर धवन या फिर हार्दिक पंड्या? अधिक सम्भावना यही है कि भारतीय टीम लोकेश राहुल को इस टेस्ट से बाहर करे जिन्होंने सीरीज में 4 मैचों में 14.12 की मामूली औसत से मात्र 113 रन बनाए हैं। लोकेश राहुल का बाहर जाने के साफ़ मतलब है कि टीम में पृथ्वी शॉ को मौका मिलेगा क्योंकि वह ओपनिंग बल्लेबाज हैं। यह भी हो सकता है टीम हार्दिक को भी बाहर करे, ऐसे में हनुमा विहारी और पृथ्वी दोनों ही टीम में साथ नजर आ सकते हैं।



यह खिलाड़ी बना चुका है 1 पारी में 546 रन-
हम यहां बात कर रहे हैं 18 साल के पृथ्वी शॉ की। पृथ्वी पहली बार सबकी नजर में तब आए थे जब उन्होंने हैरिस शील्ड टूर्नामेंट की टीम सेंट फ्रांसिस के विरुद्ध रिजवी स्प्रिंगफील्ड की तरफ से खेलते हुए एक पारी में 330 गेंदों में 85 चौकों और 5 छक्कों के साथ 546 रन बनाए थे। पृथ्वी द्वारा बनाए गए ये रन हलाकि माइनर क्रिकेट का रिकॉर्ड नहीं है। यह रिकॉर्ड भारत के ही प्रणव धनावड़े के नाह हैं जिन्होंने एक पारी में नाबाद 1009 रन बनाए हैं।

PRITHVI SHAW

शानदार फॉर्म में हैं पृथ्वी-
अपनी कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले पृथ्वी शॉ इस समय शानदार ले में नजर आ रहे हैं। शॉ ने इंडिया ए के लिए खेलते हुए पिछले 4 फर्स्ट क्लास मैचों में 2 शतक बनाए हैं। इसमें से एक पारी में उन्होंने 188 रन की पारी भी खेली हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वह अभी तक 14 मैच खेल चुके हैं जिसमे उन्होंने 56.72 की शानदार औसत से 1418 रन बनाए हैं। उन्होंने इस बीच 7 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो