scriptIND vs SA: इन रिकॉर्ड्स के लिए याद रखी जाएगी भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज | IND vs SA: India-South Africa series to be remembered for these record | Patrika News

IND vs SA: इन रिकॉर्ड्स के लिए याद रखी जाएगी भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज

Published: Oct 23, 2019 09:00:13 am

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

देखें- India Vs South Africa टेस्ट सीरीज के सभी रिकॉर्ड्स सिर्फ एक क्लिक में…

indian_cricket_team_test_2.jpg

रांची। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में सफलता हासिल की है। विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए।

रांची में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पारी और 202 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की।

साउथ अफ्रीका टीम दूसरी पारी में मात्र 133 रनों पर ढेर हो गई। इससे पहले मेजबान टीम पहली पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थी और महज 162 रनों पर ही सिमट गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली पारी 497/9 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित की थी।

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार दोहरा शतक जमाया था। उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ के अवार्ड से नवाजा गया।

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज में बने ये रोचक रिकॉर्ड्सः

#भारतीय टीम घरेलू मैदान पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने वाली दुनिया की एकमात्र टीम बनी। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर है जो दो बार लगातार 10-10 सीरीज जीत चुका है।

indian_cricket_team_test_4.jpg

#रोहित शर्मा बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

#रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा सिक्स (13) जमाने वाले बल्लेबाज बने।

#रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे मैचों में दोहरे शतक जमाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने।

#रोहित शर्मा एक टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स मारने वाले बल्लेबाज बने। रोहित ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कुल 13 सिक्स मारे थे। रोहित ने पूरी सीरीज में कुल 19 सिक्स मारे।

#रोहित शर्मा ने सीरीज की चार पारियों में 529 रन मारे। इसमें एक दोहरा शतक और दो शतक शामिल रहे।

#रोहित शर्मा तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 500 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित से पहले वीरेंद्र सहवाग इस कारनामें को अंजाम दे चुके हैं।

#रोहित शर्मा ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैचों की औसत के मामले में ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन तक को पछाड़ दिया। रोहित के घरेलू मैदानों पर 12 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 99.84 के शानदार औसत से 1298 रन बनाए हैं। वहीं ब्रैडमैन का घरेलू मैदानों पर बल्लेबाजी औसत 98.22 का रहा।

#रविचंद्रन अश्विन ने सीरीज के दौरान टेस्ट मैचों में सबसे तेज 350 विकेट लेने के श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की।

#ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बांए हाथ के स्पिनर बने।

#मयंक अग्रवाल अपने डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

#विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक जमाने के संयुक्त रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की। विराट अब तक टेस्ट में 19 शतक जमा चुके हैं। इतने ही शतक जमाकर रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर हैं।

#विराट कोहली टेस्ट मैचों में सात दोहरे शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने।

#विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले दूसरे कप्तान बने। विराट अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 टेस्ट मैच जीत चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में टीम को जीत दिलाई थी।

#साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकतरफा टेस्ट सीरीज जीतने के बाद आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय टीम के कुल 240 अंक हो गए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड टीम के मात्र 60 अंक हैं।

#भारतीय तेज गेंदबाजों ने सीरीज में दमदार प्रदर्शन करते हुए 17.50 की औसत और 35.2 की स्ट्राइक रेट से कुल 26 विकेट हासिल किए। वहीं साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज 70.20 की औसत और 131.7 की स्ट्राइक रेट से महज 10 विकेट ही ले सके।

ट्रेंडिंग वीडियो