scriptIND vs WI : शिखर-रिषभ की शानदार बल्‍लेबाजी, रोमांचक मैच में भारत 6 विकेट से जीता, विंडीज का सूपड़ा साफ | IND vs WI last t 20 match india won the match and series | Patrika News

IND vs WI : शिखर-रिषभ की शानदार बल्‍लेबाजी, रोमांचक मैच में भारत 6 विकेट से जीता, विंडीज का सूपड़ा साफ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2018 11:01:57 pm

Submitted by:

Mazkoor

मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड कुलदीप यादव को दिया गया, जबकि मैन ऑफ द मैच का खिताब शिखर धवन को मिला।

rohit sharma

IND vs WI : शिखर-रिषभ की शानदार बल्‍लेबाजी, रोमांचक मैच में भारत 6 विकेट से जीता, विंडीज का सूपड़ा साफ

चेन्‍नई : भारत और विंडीज के बीच सीरीज का आखिरी मैच तो जो एक समय लग रहा था कि भारत आराम से जीत रही है, वह आखिरी ओवर में काफी रोमांचक हो गया। 19वें ओवर में जीत से 7 रन पहले 58 रन बना कर रिषभ पंत आउट हो गए और आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर जब स्‍कोर बराबर हो गया था तो शिखर धवन 92 रन बना कर एलेन की गेंद पर आउट होकर चलते बने। मनीष पांडेय ने एलेन की आखिरी गेंद को पास में ही धकेल कर किसी तरह एक रन लिया और भारत को जीत दिलाई। इस जीत के साथ रोहित शर्मा ने अपनी कप्‍तानी में अपराजेय रहने का रिकॉर्ड कायम रखा। वह अभी तक अपनी कप्‍तानी में कोर्इ भी सीरीज नहीं हारे हैं।

भारत को मिला था 182 रनों का लक्ष्‍य
इससे पहले निकोलस पूरन और डेरेन ब्रावो की शानदार पारियों की बदौलत विंडीज ने भारत को जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्‍य दिया। बता दें कि 13वें ओवर तक भारत विंडीज के गेंदबाजों और बल्‍लेबाजों के बीच बराबरी का संघर्ष चल रहा था। दिनेश रामदीन का विकेट गिरने के बाद विंडीज की ओर से बल्‍लेबाजी करने आए युवा बल्‍लेबाज निकोलस पूरन ने अपने 360 डिग्री शॉट से डिविलियर्स की याद दिला दी। मैदान के हर कोने में शॉट मारते हुए मात्र 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया (53 रन) और विंडीज को बड़े स्‍कोर तक पहुंचा दिया। इस दौरान उन्‍होंने चहल, भुवनेश्‍वर और खलील सभी भारतीय गेंदबाजों की खबर ली। उनका साथ निभाते हुए उनके साथ डेरेन ब्रावो ने 37 गेंद पर 43 रन बनाए। इन दोनों की बदौलत विंडीज ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 181 रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज रहे युजवेंद्र चहल। उन्‍होंने अपने चार ओवर के कोटे में 28 रन देकर दो विकेट लिए। एक विकेट वाशिंगटन सुंदर को मिला।

भारत की शुरुआत रही खराब
बड़े स्‍कोर का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। रोहित शर्मा तीसरे ओवर में ही आउट होकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद पावर प्‍ले के अंतिम ओवर में केएल राहुल भी चलते बने।छठे ओवर में ओसाने थामस की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। तब तक वह केवल 17 रन बना पाए थे। इस तरह छह ओवर में भारत के थे 2 विकेट पर 53 रन। इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए भारत के युवा बल्‍लेबाज रिषभ पंत उन्‍होंने शिखर धवन के साथ मिल कर भारत को जीत की देहरी पर पहुंचा दिया और लक्ष्‍य से 7 रन दूर अपना विकेट फेंक कर चले गए। इसके बाद आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर शिखर धवन भी आउट हो गए। विजयी रन मनीष पांडेय ने बनाया। विंडीज की तरफ कीमो पाल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्‍होंने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट निकाले, लेकिन भारत को जीत से नहीं रोक सके।

विंडीज ने जीता टॉस
बता दें कि विंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान ने कार्लोस ब्रैथवेट ने रविवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में भारत के साथ खेले जा रहे तीसरे टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है। अगर यह मैच भी जीत लेती है तो वह क्‍लीन स्‍वीप कर लेगी।
भारत ने जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर को अंतिम एकादश शामिल किया है। वहीं, मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

कुलदीप को मिला मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड
मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड कुलदीप यादव को दिया गया, जबकि मैन ऑफ द मैच का खिताब शिखर धवन को मिला। बता दें कि कुलदीप यादव ने सीरीज के सिर्फ दो मैच खेले हैं। इस मैच में वह नहीं थे, इसके बावजूद उन्‍हें यह खिताब दिया गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, रिषभ पंत, मनीष पांडेय, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), क्रुणाल पांडया, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल
विंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्‍तान), शाई होप, शिमरॉन हेटमेयर, डेरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, कीरन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेट कीपर), फैबियन एलन, कीमो पॉल, खेरी पियरे, ओशाने थामस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो