scriptunder19 final preview: चौथे खिताब के लिए भिड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया | India and Australia will play for their fourth under 19 title | Patrika News
क्रिकेट

under19 final preview: चौथे खिताब के लिए भिड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया

फाइनल में जब भारत और आस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगी तो उनकी कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की होगी।

नई दिल्लीFeb 02, 2018 / 03:57 pm

Kuldeep

final,India vs Australia,under 19 cricket,Under 19 World cup,prithvi shaw,
नई दिल्ली। भारत और आस्ट्रेलिया शनिवार को बे ओवल मैदान पर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जब आमने-सामने होंगी तो उनकी कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की होगी। दोनों टीमें अभी तक इस विश्व कप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं। यह फाइनल एक तरह से 2012 के अंडर-19 विश्व कप का दोहराव होगा।
लीग मैच में हरा चुका है भारत ऑस्ट्रेलिया को
भारत ने सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों के भारी अंतर से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई है। वहीं आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में सभी को चौंकाने वाली अफगानिस्तान को छह विकेट के शिकस्त दे खिताबी मुकाबले में कदम रखा। दोनों टीमें टूर्नामेंट की शुरुआत से ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। भारत ने ग्रुप दौर में आस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया भी है। ऐसे में उसके पास मानसिक बढ़त होगी। युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारत इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में पृथ्वी ने 94, मनजोत कालरा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं और भारत ने 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए थे। जबाव में आस्ट्रेलिया सिर्फ 228 रन ही बना सकी थी। हालांकि इसके बाद आस्ट्रेलिया ने पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और पाकिस्तान कोमात दी थी।
पृथ्वी और गिल अच्छे फॉर्म में
फाइनल में सभी की निगाहें भारत की मजबूत बल्लेबाजी पर होंगी। कप्तान पृथ्वी और शुभमन गिल के रूप में भारत के पास दो शानदार बल्लेबाज हैं जिन्होंने अभी तक अपने बल्ले से सभी को प्रभावित किया है। गिल ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 170 की औसत से रन बनाए हैं। गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 94 गेंदों में 102 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने 63, 90 और 86 रनों की पारियां खेली हैं। वहीं गेंदबाजी में भारत का दारोमदार शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और ईशान पोरेल पर होगा। अभिषेक शर्मा भारत के एक और मुख्य खिलाड़ी हैं। वह अनूकुल रॉय के साथ स्पिन की जिम्मदेरी संभालेंगे। अभिषेक अंत में आकर कुछ अच्छे शॉट भी लगा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को लेग स्पिनर ल्योड पोप से काफी उम्मीदें हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 35 रन देकर आठ विकेट लिए थे। आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज उनके कप्तान जेसन सांघा, जैक एडवडर्स और नाथन मैक्स्वीनी के ऊपर निर्भर है। भारत ने इससे पहले 2000, 2008 और 2012 में विश्व कप पर कब्जा जमाया है।
टीमें
भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियन पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनूकुल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

आस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रयांट, जैक एडवडर्स, जैक इवांस, जैरोड फ्रीमैन, रयान हेडली, बैक्टर होल्ट, नाथन मैक्स्वीनी, जोनाथन मेरलो, ल्योड पोप, जेसन राल्सटन, परम उप्पल, आस्टिन वॉ।

Home / Sports / Cricket News / under19 final preview: चौथे खिताब के लिए भिड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो