IND vs BAN : चाहर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 30 रन से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

भारत ने तीसरे टी-20 मैच में बांग्लादेश को हराकर तीन टी-20 मैच की सीरीज 2-1 से जीत ली। चाहर के अलावा शिवम दुबे ने भी शानदार गेंदबाजी की।

Mazkoor Alam

November, 1011:11 PM

क्रिकेट

नागपुर : बांग्लादेश से टॉस हारकर यहां विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाकर जीत के लिए बांग्लादेश के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा। इसके बाद दीपक चाहर और शिवम दुबे की घातक गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश को 144 रन पर समेट कर 30 रनों से तीसरा टी-20 मैच जीतकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया।

दीपक चाहर और शिवम चाहर का टूटा कहर

दीपक चाहर ने बांग्लादेश की शुरुआत बिगाड़ दी। उसके दो विकेट बहुत जल्दी गिर गए। इसके बाद मोहम्मद नईम (81) के साथ मोहम्मद मिथुन (27) ने बांग्लादेश की पारी संवारने की कोशिश की। इन दोनों ने मिलकर 8.5 ओवर में 92 रनों की साझेदारी कर भारत की पेशानी पर बल ला दिए। बांग्लादेश का स्कोर जब 110 रन था तब 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिथुन आउट हुए। इसके बाद तो बल्लेबाजों की लाइन लग गई। इसके बाद मोहम्मद नईम भी 126 के स्कोर पर आउट हो गए। फिर क्या था कोढ़ में खाज यह कि इसके बाद तो अंत में दीपक चाहर ने हैट्रिक लेकर बांग्लादेश की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया।

दीपक का ऐसा रहा बॉलिंग विश्लेषण

भारत की तरफ से दो युवा खिलाड़ी दीपक चाहर और शिवम दुबे का कहर बांग्लादेश पर टूटा। चाहर का बॉलिंग विशलेषण भी इतना शानदार रहा कि एकबारगी यकीन नहीं आए। उन्होंने 3.2 ओवर में मात्र सात रन देकर छह विकेट लिए। वहीं शिवम दुबे ने चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इन दोनों के अलावा एक विकेट युजवेंद्र चहल को मिला।

भारत की शुरुआत नहीं रही अच्छी

सीरीज के तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद चौथे विकेट के लिए केएल राहुल (52) और श्रेयस अय्यर (62) ने मिलकर 6.5 ओवरों में लगभग 10 रन प्रति ओवर की गति से तेज 69 रनों की साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर फ्लॉप रहे। वह नौ गेंदों पर छह रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन अय्यर और इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए मनीष पांडेय ने तूफानी रफ्तार से बल्लेबाजी करते हुए भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया।
बांग्लादेश की ओर से सैफुल इस्लाम और सौम्य सरकार ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एक विकेट अल अमीन हुसैन को मिला।

भारत ने सीरीज पर 2-1 से जमाया कब्जा

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में सीरीज में कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा इस सीरीज के अंतिम और निर्णायक मैच में भारत को 30 रनों से जीत दिलाकर तीन टी-20 मैच की इस सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया।

दोनों टीमें एक-एक बदलाव के साथ उतरी

इस मैच के लिए भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों ने अपने अंतिम एकादश में एक-एक बदलाव किया। टीम इंडिया ने जहां क्रुणाल पांड्या की जगह जहां मनीष पांडेय को शामिल किया, वहीं बांग्लादेश ने मोसादेक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में शामिल किया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned