scriptपिंक बॉल टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया | India beat Bangladesh an innings and 46 runs in kolkata pink Test | Patrika News

पिंक बॉल टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया

Published: Nov 24, 2019 05:40:16 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– बांग्लादेश की दूसरी पारी 195 रनों पर सिमट गई
– भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में भी पारी और 130 रनों से हराया था।

team_india.jpg

कोलकाता। पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को एक पारी और 46 रनों से मात दे दी है। इस जीत के साथ ही भारत ने दो टेस्ट मैचोंं की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये भारत की लगातार छठी जीत है। इस जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल भारत के 360 अंक हो गए हैं।

ईशांत शर्मा बने मैन ऑफ द मैच

भारत ने सीरीज के दोनों ही मैचों में बांग्लादेश को एक पारी और रनों से हराया है। भारत ने पहला टेस्ट मैच भी एक पारी और 130 रनों से जीता था। इस मुकाबले में बतौर बल्लेबाज विराट कोहली और बतौर गेंदबाज इशांत शर्मा और उमेश यादव ने शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम को एक और टेस्ट मैच और सीरीज जिताई। ईशांत शर्मा को उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। ईशांत ने पूरे मैच में 9 विकेट अपने नाम किए।

ईशांत के बाद उमेश की घातक गेंदबाजी

कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के तीसरे दिन बांग्लादेश ने 152/6 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। तीसरे दिन बिना कोई रन बने ही बांग्लादेश की टीम ने अपना सातवां विकेट खो दिया। इबादत हुसैन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद उमेश यादव ने बांग्लादेश की एकमात्र उम्मीद मुशफिकुर रहीम को आउट कर भारत को बहुत बड़ी सफलता दिलाई। रहीम ने 74 रनों की पारी खेली। उमेश यादव ने दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में बांग्लादेश की पूरी टीम 185 रनों पर ऑलआउट हो गई।

 

भारत ने 347 रनों पर घोषित की थी पहली पारी

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 347 रनों पर घोषित की थी। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 241 की बढ़त मिली थी। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा था। मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद विराट ने पहले पुजारा और फिर रहाणे के साथ मिलकर अहम साझेदारियां की थीं। रहाणे ने 51 और पुजारा ने 55 रनों का योगदान दिया था।

पहली पारी में बांग्लादेश ने बनाए थे सिर्फ 106 रन

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। बांग्लादेश की पहली पारी सिर्फ 106 रनों पर सिमट गई थी। बांग्लादेश के चार खिलाड़ी तो खाता तक नहीं खोल पाए थे। इस पारी में ईशांत ने 5 विकेट लिए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो