scriptलगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने रचा इतिहास, विराट ने भी बनाया बड़ा रिकॉर्ड | India creat history by winning 11 consecutive Test series | Patrika News

लगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने रचा इतिहास, विराट ने भी बनाया बड़ा रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2019 06:27:01 pm

Submitted by:

Mazkoor

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने यह टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है और इसी के साथ बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया।

IND vs SA

पुणे : भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त ले ली और इसी के साथ सीरीज पर ही कब्जा कर लिया। यह घरेलू टेस्ट सीरीज में भारत की लगातार 11वीं जीत है। इस जीत के साथ ही भारत ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया। भारत से पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर सकी थी। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने भी इस मैच में बड़ी उपलब्धि हासिल की। वह 50 टेस्ट मैच में कप्तानी कर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड की दो दिग्गज महिला क्रिकेटरों ने की आपस में सगाई की घोषणा, क्रिकेट बोर्ड ने दी बधाई

तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

भारत से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। वह दो बार लगातार 10 घरेलू टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। लेकिन भारत ने जैसे ही पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को मात देकर इस सीरीज पर कब्जा जमाया, वह इस मामले में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल गई। बता दें कि भारतीय टीम 2012-13 से अपने देश में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया अपने देश में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा दो बार कर चुकी है। पहली बार उसने 1994-95 से 2008-09 के बीच किया था और दूसरी बार उसने यह कारनामा 2004 से 2008-09 के बीच किया। तीसरे नंबर पर अपने घर में लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। उसने यह कारनामा 1975-76 से लेकर 1985-86 के बीच किया था।

बेटी का डांस देख मोहम्मद शमी बोले, मुझसे बेहतर है आयरा, इंस्टाग्राम पर किया वीडियो पोस्ट

विराट ने भी हासिल की बड़ी उपलब्धि

भारत ने यह मैच जीतकर न सिर्फ घरेलू टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक जीत का ही रिकॉर्ड कायम किया, बल्कि इसके साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह 50 टेस्ट में कप्तानी कर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले तीसरे कप्तान बन गए। विराट कोहली ने 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 30 में जीत हासिल की और उनका विनिंग प्रतिशत 60 है। इस मामले में टॉप-2 में दोनों कप्तान ऑस्ट्रेलिया के हैं। पहले नंबर पर स्टीव वॉ हैं। उन्होंने अपने कप्तानी के पहले 50 टेस्ट मैचों में 37 में जीत हासिल की थी। इतने मैचों में उनके जीत का प्रतिशत 74 है। दूसरे नंबर पर इतने मैचों में 70 प्रतिशत जीत के साथ रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने अपने पहले 50 टेस्ट कप्तानी में 35 जीत हासिल की थी। इस मामले में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान विवियन रिचर्ड्स हैं। उन्होंने अपने पहले 50 टेस्ट की कप्तानी में 27 टेस्ट जीत हासिल की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो