scriptENG vs IND: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट के अंतर से दी मात | India cricket team defeated England by 8 wickets in first ODI | Patrika News

ENG vs IND: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट के अंतर से दी मात

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2018 12:35:06 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने आठ विकेट के अंतर से आसान जीत दर्ज की।

IND WON

ENG vs IND: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट के अंतर से दी मात

नई दिल्ली। भारत ने आज इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल की। नॉटिंघम के ट्रेट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण के बाद बल्लेबाजी में भी बुरी तरीके से पीछे छोड़ते हुए शानदार जीत हासिल की। इस मैच में भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। जिसे भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बिल्कुल सही साबित करते हुए मेजबान इंग्लैंड की टीम को मात्र 268 रनों पर रोक दिया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शतक और विराट कोहली के अर्धशतक के दम पर 41.1 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया। आठ विकेट के अंतर से मिली इस जीत के सात ही टीम इंडिया ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड ने की पहले बल्लेबाजी-

भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेने के बाद इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। मेजबान टीम को सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत दी। लेकिन 11 वें ओवर में गेंदबाजी करने आए कुलदीप यादव ने अंग्रजों के खेमे में ऐसी खलबली मचाई कि टीम ज्यादा बड़ा स्कोर करने में नाकामयाब रही। इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने अर्धशतकीय पारी खेली। जिसके दम पर इंग्लैंड की टीम 268 रनों का स्कोर बना सकी। भारत की ओर से इस मैच में कुलदीप यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट चटकाए। जिसके कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया।

रोहित और कोहली की दमदार बल्लेबाजी-

269 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय बल्लेबाजों को सलामी जोड़ी ने संतुलित शुरुआत दी। शिखर धवन अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए। वो 27 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि उसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत की दहलीज पर ला दिया। रोहित ने इस मैच में भी शानदार शतक जमाया। 134 रनों की पारी के लिए रोहित ने मात्र 114 गेंदों का सामना किया। इस पारी के दौरान रोहित ने 15 चौकें और चार छक्के लगाए। कप्तान कोहली ने 75 रनों की पारी खेली। अब इस सीरीज का दूसरा मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो