script

दूसरे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पलड़ा है भारी, इनकी वापसी से भारत हुआ मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2019 07:16:40 pm

विंडीज दौरे पर खेली टी-20 टीम में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

IND vs SA

नई दिल्ली : टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार 15 सितंबर को दूसरा टी-20 मैच खेलेगी। तीन टी-20 मैच का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाना था, जो बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया। अब भारतीय क्रिकेट टीम की नजर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच जीतकर सीरीज का विजयी आगाज करने पर रहेगी। इस टीम में विश्व कप के बाद से आराम फरमा रहे हार्दिक पांड्या वापसी कर रहे हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका काफी युवा टीम के साथ भारत आई है। उसके टी-20 टीम का कप्तान भी नया है। विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहने के बाद क्विंटन डिकॉक को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। इस लिहाज से देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी लगता है।

मनीष पांडेय की जगह ले सकते हैं श्रेयस अय्यर

इस मैच में विंडीज में खेली टी-20 भारतीय टीम के बल्लेबाजी में थोड़ा बदलाव हो सकता है। इस टीम में विंडीज दौरे पर टीम में शामिल केदार जाधव को जगह नहीं मिली हैं तो वहीं विंडीज में खेले मनीष पांडेय की जगह टीम मैनेजमेंट एकादश में श्रेयस अय्यर को मौका दे सकता है। अय्यर ने विंडीज में वनडे मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्हें चौथे नंबर पर भेजा जा सकता है। हालांकि अय्यर को विंडीज में टी-20 में खेलने का मौका नहीं मिला था। ओपनिंग जोड़ी में बदलाव की संभावना नहीं है। रोहित शर्मा और शिखर धवन की ही जोड़ी दिखेगी। तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली होंगे। पांचवें नंबर पर युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के आने की संभावना है। पंत विंडीज में पहले दो टी-20 मैचों में नाकाम रहे थे, लेकिन अंतिम मैच में 65 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। पंत के लिए खुद को साबित करने का यह अंतिम मौका हो सकता है, क्योंकि मुख्य कोच, विराट कोहली और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने उनके लापरवाह अंदाज पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मैच फिक्स कराना चाहता था फिक्सर, शीर्ष खिलाड़ी को दिया प्रस्ताव, एफआईआर दर्ज

आलराउंडर की जिम्मेदारी पांड्या और जडेजा पर

छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दो दिग्गज आलराउंडर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के जिम्मे रहेगा। ये दोनों खिलाड़ी अब टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। इन दोनों पर टीम इंडिया की गेंदबाजी का भी जिम्मा होगा। हार्दिक पांड्या विश्व कप के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं।

स्पिन विभाग में सुंदर पर मिल सकती है राहुल को वरीयता

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या और राहुल चाहर के पास स्पिन आक्रमण का जिम्मा होगा। यह दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं, जो गेंद के अलावा निम्न मध्यक्रम में बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। हालांकि विंडीज दौरे पर वाशिंगटन सुंदर ने भी दम दिखाया था, लेकिन मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद राहुल चाहर की गेंदबाजी के प्रशंसकों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने जिस तरह से उनकी तारीफ की थी, उसे देखते हुए चाहर का पलड़ा भारी लगता है। उन्होंने राहुल के बारे में कहा था कि वह स्पिन आक्रमण में विविधता लेकर आते हैं।

दुल्हन के लिबास में दिखीं सानिया मिर्जा की बहन, वह भी क्रिकेटर से करने जा रही हैं शादी

तेज गेंदबाजी की आक्रमण की बागडोर संभालेंगे नवदीप और खलील

तेज गेंदबाजी में नए सनसनी बन कर उभरे दिल्ली के नवदीप सैनी का खेलना तय माना जा रहा है। दूसरे तेज गेंदबाज के लिए राजस्थान दो युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद और दीपक चाहर के बीच कांटे की प्रतिस्पर्धा है। इन दोनों ने विंडीज दौरे पर अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। इस लिहाज से अंतिम एकादश में इन दोनों में से किसी को भी मौका मिल सकता है, लेकिन दीपक और नवदीप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिहाज से एकदम अनुभवहीन हैं, जबकि खलील अहमद के पास अब अच्छा-खासा अनुभव है। यह बात उनके पक्ष में जा सकती है। इसके अलावा उनका वामहस्त तेज गेंदबाज होना भी उनके पक्ष में जाता है। वह तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव के साथ विविधता भी लाएंगे।

इनसे बच कर रहना होगा भारत को

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान के नेतृत्व में उतर रही है। उसकी कोशिश नई शुरुआत करने की होगी। इस टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है। कई अनुभवी खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है। इनमें क्रिस मौरिस, एडेन मार्कराम औश्र लुंगी नगिदी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी हैं। हालांकि कप्तान क्विंटन डिकॉक बल्लेबाजी में तो गेंदबाजी में कगिसो रबाडा जैसे गेंदबाज भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

ऐसी हो सकती है भारत की एकादश

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांडया, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

ये है 15 सदस्यीय टीम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, दीपक चाहर खलील अहमद और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीज हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और जॉर्ज लिंडे।

ट्रेंडिंग वीडियो