scriptभारत की इस जीत के मायने हैं बहुत | Patrika News

भारत की इस जीत के मायने हैं बहुत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2017 09:16:00 am

Submitted by:

Nikhil Sharma

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को रांगिरी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया।

team india

team india

दाम्बुला। अपने करियर का 11वां वनडे शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 132) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 197 रनों की साझेदारी की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को रांगिरी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। 127 गेंद शेष रहते भारत ने ये मुकाबला जीता जो भारत की 200 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते जीत है।

भारत की है सबसे बड़ी जीत
भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में 127 गेंद शेष रहते मुकाबला जीत लिया। ये वनडे इतिहास में 200 या उससे ज्यादा रनों का चेज करते हुए सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते हुए चौथी सबसे बड़ी जीत है। वहीं भारत की ये सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते जीत है। भारत की इससे पहले 200 या उससे ज्यादा रनों का चेज करते हुए सबसे ज्यादा शेष रहते हुए सबसे बड़ी जीत 117 बनाम इंग्लैंड थी। जो उन्होंने 2014 में एडबेस्टन में दर्ज की थी।

श्रीलंका का खराब प्रदर्शन
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 43.2 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर भारत के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे मेहमान टीम ने केवल 28.5 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस तरह भारत ने 127 गेंदों शेष रहते एक शानदार जीत के साथ इस सीरीज का आगाज किया।

रोहित हुए जल्द आउट
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 23 के कुल योग पर रोहित शर्मा (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। उन्हें चमारा कापुगेदेरा ने रन आउट किया। इसके बाद धवन और कप्तान कोहली ने बिना कोई विकेट गंवाए 197 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

धवन का सबसे तेज शतक
धवन ने अपने करियर का 11वां वनडे शतक लगाने के लिए 71 गेंदों का सामना किया। धवन ने अपनी 90 गेंदों की पारी में 20 चौके और तीन छक्के लगाए। यह शिखर धवन का वनडे में 71 गेंदों में सबसे तेज शतक था। इसके अलावा, कप्तान कोहली ने 70 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 82 रन बनाए। यह उनके करियर का 44वां अर्धशतक है।

श्रीलंका नहीं दे सका चुनौती
इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका के लिए निरोशन डिकवेला (64) और धनुष्का गुनाथिलाका (35) ने अच्छी शुरूआत की। इन दोनों ने शुरूआती 10 ओवरों तक अच्छे रन रेट के साथ रन बटोरे। दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 14वें ओवर की अंतिम गेंद तथा 74 के कुल योग पर चहल ने गुनाथिलाका को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। डिकवेला ने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े लेकिन इसके बाद मेजबान टीम ने अगले 6 विकेट सिर्फ 39 रन के कुल योग पर गंवा दिए। एक समय उसका स्कोर एक विकेट 139 रन था और दूसरी ओर उसका स्कोर सात विकेट पर 178 हो गया।

भारत की दमदार गेंदबाजी
भारतीय गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाज इस कदर बेबस नजर आए कि 20वें से 36वें ओवर के बीच वे सिर्फ 61 रन ही बटोर सके। कप्तान उपुल थरंगा (13) टेस्ट सीरीज की तरह यहां भी फ्लाप रहे। कप्तान मैथ्यूज ने 50 गेदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए लेकिन श्रीलंका के अंतिम छह बल्लेबाज छह बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके।भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन सफलता हासिल की जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो -दो सफलता मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो