scriptविश्व कप 2019: सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैडं से होने की संभावना ज्यादा, जानिए पूरा समीकरण | India Likely to play Against This Team in Semifinal CWC 2019 | Patrika News

विश्व कप 2019: सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैडं से होने की संभावना ज्यादा, जानिए पूरा समीकरण

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 09:21:09 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

World Cup 2019 का पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को और दूसरा सेमीफाइनल 11 जुलाई को खेला जाएगा।

Indian Team

लंदन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफाइनल की तस्वीर लगभग-लगभग फाइनल हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद इंग्लैंड ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अब बस चौथी टीम का इंतजार है और जहां तक माना जाए चौथी टीम के रूप में न्यूजीलैंड का भी सेमीफाइनल में स्थान पक्का है। बस शुक्रवार को होने वाले बांग्लादेश और पाकिस्तान के मुकाबले के बाद न्यूजीलैंट की टीम पर भी आधिकारिक मुहर लग जाएगी। इस तरह सेमीफाइनल की चार टीमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड होंगी।

World Cup 2019 : बांग्लादेश को 28 रन से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

सेमीफाइनल में भारत का किस टीम से होगा मुकाबला?

फिलाहल सबसे बड़ा सस्पेंस जो बना है वो ये है कि आखिर सेमीफाइनल में कौनसी टीम किससे भिड़ेगी। इसका इंतजार सभी को है। भारत पर सभी की नजरें ज्यादा हैं। भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला दोनों टीमों में से किसी एक से हो सकता है। भारतीय टीम या तो इंग्लैंड से भिड़ेगी या फिर न्यूजीलैंड से। इसको लेकर फिलाहल जो समीकरण बन रहे हैं, वो हम आपको बताते हैं-:

 

England Cricket Team

पहला समीकरण- भारत vs इंग्लैंड

लीग स्टेज में भारत का आखिरी मुकाबला श्रीलंका से बचा है, जो 6 जुलाई को खेला जाएगा। इस मैच में अगर टीम इंडिया श्रीलंका को हरा देती है और उधर ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका को मात दे देती है तो सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। भारत अंक तालिका में अभी दूसरे स्थान पर है और इंग्लैंड तीसरे स्थान पर और सेमीफाइनल में पहले स्थान की टीम चौथे स्थान की टीम से भिड़ेगी और दूसरे नंबर की टीम तीसरे नंबर की टीम से भिड़ेगी। ऐसे में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होने के चांस ज्यादा है।

World Cup 2019 : न्यूजीलैंड को 119 रन से हरा इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी

Pakistan vs New zealand

दूसरा समीकरण- भारत vs न्यूजीलैंड

दूसरे समीकरण के तहत, भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से तभी भिड़ेगी, जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा देगी और भारत श्रीलंका को मात दे देगा तो ही इंडिया का मैच न्यूजीलैंड से होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के हारने और भारत के जीतने के बाद टीम इंडिया पहले पायदान पर पहुंच जाएगी। ऐसे में उसका मैच चौथे नंबर की न्यूजीलैंड से होगा। हालांकि ये थोड़ा मुश्किल माना जा रहा है।

World Cup 2019 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड पर आया महासंकट

सेमीफाइनल और फाइनल का शेड्यूल

विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे मैनचेस्टर में खेला जाएगा। जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच में 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो