सिडनी में भारत ने कराया ऐतिहासिक ड्रॉ, हनुमा-अश्विन बने मैच के हीरो

  • हैमस्ट्रिंग चोट के बावजूद आखिर तक डटे रहे हनुमा विहारी, खेली 161 गेदें
  • अश्विन ने निभाया साथ, अंत तक हनुमा के साथ की 259 गेंदों की साझेदारी

By: Saurabh Sharma

Updated: 11 Jan 2021, 01:35 PM IST

नई दिल्ली। 2021 में भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच सिडनी में खेला और जिस तरह से पांच दिन तक यह मैच घटा इसकी उम्मीद किसी ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा या पूर्व खिलाड़ी को नहीं थी, जो मेलबर्न टेस्ट की हार के बाद भारतीय टीम पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का प्रयास कर रहे थे। खास बात तो ये है कि मैच तो ड्रॉ हुआ, लेकिन तीन दिन बाद टीम इंडिया मनोवैज्ञानिक जीत के साथ ब्रिस्बेन में मैच खेलेगी।

अगर मैच के हीरो की बात करें तो यहां नाम पुजारा और रिषभ पंत का भी लिया जा सकता है, लेकिन असल हीरो रहे हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन। जिन्होंने अंत तक मैच में खूंटा गाड़े रखा और मैदान में जमे रहे। अंत में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी ओवर से पहले आगे ना खेलने की बात कही और भारतीय खिलाड़ी पांच विकेट खोकर 334 रन बनाने के बाद पैवेलियन वापस आ गई।

यह भी पढ़ेंः- पुजारा ने पूरे किए 6000 टेस्ट रन, सचिन, गावस्कर और विराट के एलिट ग्रुप में हुए शामिल

रिषभ और पुजारा ने दिखाया था साहस
भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 98 रनों के साथ की थी। ऑस्ट्रेलियाई जीत पक्की लग रही थी। ऋषभ पंत (97), चेतेश्वर पुजारा (77) के बीच हुई 148 रनों की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत से दूर कर दिया। इन दोनों के काम को हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने अंजाम तक पहुंचाया। विहारी ने 161 गेंदों पर सिर्फ नाबाद 23 रन बनाए और अश्विन ने 128 गेंदों पर नाबाद 39 रन बना 62 रनों की साझेदारी कर मैच ड्रॉ करा दिया।

यह भी पढ़ेंः- पंत की शानदार पारी का अंत, शतक से चूके, पुजारा की मैराथन पारी समाप्त, संकट में टीम इंडिया

इतने रनों का था लक्ष्य
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 244 रनों पर समेट दूसरी पारी में 94 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 312 रनों पर घोषित कर भारत को मजबूत लक्ष्य दिया था। इस ड्रॉ के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। चौथा टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned