विश्व कप क्रिकेट में रहा भारत-पाक मैच का जलवा, डेढ़ लाख रुपए में बिकी गेंद

  • आईसीसी से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट बेच रही है विश्व कप से जुड़ी यादगार चीजें
  • आपके पास भी है मौका, सहेज सकते हैं मैच से जुड़े यादगार वस्तुओं को

By: Mazkoor

Published: 11 Jul 2019, 10:18 PM IST

नई दिल्ली : इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। लेकिन अगर आप विश्व कप की यादों को संजोना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है। मगर इन यादों को संजोने के लिए आपको लाखों रुपए खर्चने पड़ सकते हैं। विश्व कप की यादों को संजोकर रखने का मौका उपलब्ध कराया है आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट ऑफिशियलमेमोराबिला डॉट कॉम ने। यह वेबसाइट विश्व कप क्रिकेट की यादों से जुड़ी चीजों की बिक्री कर रहा है। इसमें सबसे ज्यादा कीमत लगी भारत (Indian cricket team) और पाकिस्तान (Pakistan cricket team) के बीच खेले गए मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की। यह 1.50 लाख रुपए में बिकी। यह गेंद भारत-पाकिस्तान का मैच समाप्त होते ही बिक गई।

इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को दी थी बड़े अंतर से मात

विश्व कप से दोनों भारत और पाकिस्तान की टीम बाहर हो चुकी हैं। इसके बावजूद सबसे ज्यादा मांग इसी मैच से जुड़ी यादगार चीजों की रही। इस लीग मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस मेथड से 89 रनों से हराया था। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 से जुड़े 'मेमोराबिला' की बिक्री कर रहे आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक उसने भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए इस मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी थी और यह गेंद ब्रिकी के लिए आते ही हाथोंहाथ निकल गई। इस गेंद को 2150 डॉलर (तकरीबन 1.50 लाख रुपए) में बेचा गया।

स्विंग के महारथी भुवनेश्वर कुमार से थर-थर कांपते हैं बल्लेबाज

अन्य चीजों की यह लगी कीमत

हालांकि इस मैच में टॉस के लिए उपयोग में लाए गए सिक्के ने भी गेंद को जमकर टक्कर दी। उसकी कीमत 1450 डॉलर (तकरीबन एक लाख रुपए) लगी। यही नहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का स्कोरशीट 1100 डॉलर (77 हजार रुपए) में बिका। पाकिस्तान के मैच के बाद भारत से जुड़ी यादगार चीजों की सबसे अधिक कीमत ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच की रखी गई थी। भारत ने यह मैच भी जीता था। इस मैच की गेंद 1050 डॉलर (73500 रुपए), स्कोरशीट 450 डॉलर (31500 रुपए) और सिक्के 500 डॉलर (35,000 रुपए) में बिके। वहीं अफगानिस्तान के साथ हुए मैच की गेंद की कीमत 901 डॉलर (63000 रुपए) रखी गई थी। वह भी निकल चुकी है। भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराया था। इस मैच की गेंद 600 डॉलर (42,000 रुपए) में बिक चुकी है।
सेमीफाइनल में भारत-न्यूजीलैंड के मैच में उपयोग में लाई गई गेंद 850 डॉलर (59,500 रुपए), टॉस में उपयोग में लाया गया सिक्का 350 डॉलर (24,500 रुपये) और स्कोरशीट 400 डॉलर (28,000 रुपए) में इस वेबसाइट से हासिल किया जा सकता है। यह अभी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

यादगार चीजों को सहेजने का आपके पास भी है मौका

इस वेबसाइट पर भारत से जुड़ी 27 चीजें (गेंद, सिक्के और स्कोरशीट) रखी गई थीं। इनमें से अब सिर्फ तीन चीजें बिक्री के लिए बची हैं। भारत इस विश्व कप में लीग और सेमीफाइनल मुकाबले मिलाकर कुल 9 मैच खेला है। इन सभी मैचों में उपयोग में लाई गई गेंद, सिक्के और स्कोरशीट को इस वेबसाइट पर रखा गया है। अगर आप इन बची तीन चीजों को खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम पर जाकर उसी तरह से लॉगइन करना होगा, जैसे अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर करते हैं। इसके बाद अपनी पसंद का पेमेंट ऑप्शन चुनकर डिलिवरी के लिए अपना पता देना होगा। इस वेबसाइट पर आप मास्टरकार्ड, वीजा और पे-पल के जरिये इसे खरीद सकते हैं। बता दें कि यह वेबसाइट आईसीसी की आधिकारिक पार्टनर है। इसलिए यहां मिलने वाली चीजें ऑरिजिनल हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कपः गैर-भारतीयों को नहीं थी टीम इंडिया के लीग दौर में टॉप पर रहने की उम्मीद

 

 

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned