scriptभारत अब वहां खेलेगा जहां कभी वीरू ने तोड़ा था रिकार्ड | india ready to play on indore ground | Patrika News

भारत अब वहां खेलेगा जहां कभी वीरू ने तोड़ा था रिकार्ड

Published: Oct 05, 2016 03:58:00 pm

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर
में आठ अक्टूबर से खेले जाने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट होल्कर क्रिकेट
स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच होगा।

Virat Kohli

Virat Kohli

इंदौर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर में आठ अक्टूबर से खेले जाने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट होल्कर क्रिकेट स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच होगा। होल्कर क्रिकेट स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय मैचों की शुरूआत अप्रैल 2006 में भारत और इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय मैच से हुई थी। इस मैदान पर अब तक चार एकदिवसीय मैच खेले गये हैं और चारों में ही भारत विजयी रहा है। इस मैदान पर यह पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा।

सीरीज जीत चुका है भारत
भारत ने कानपुर के ग्रीनपार्क में अपने टेस्ट इतिहास का 500वां मैच 197 रन से और कोलकाता के ईडन गार्डन में अपना घरेलू 250वां मैच 178 रन के अंतर से जीतकर सीरीज में न केवल 2-0 की बढ़त बना ली बल्कि पाकिस्तान को अपदस्थ कर टेस्ट रैंङ्क्षकग में नंबर एक स्थान भी हासिल कर लिया है। कप्तान विराट कोहली उम्मीद करेंगे कि इंदौर में टीम इंडिया के शत प्रतिशत जीत के रिकार्ड को इस मैच में बरकरार रख टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप की जाए और अपनी नंबर वन रैंङ्क्षकग को ज्यादा मजबूत कर लिया जाए।

वीरू ने बनाया था दोहरा शतक
भारत ने होल्कर मैदान में 15 अप्रैल 2006 को इंग्लैंड को सात विकेट से, 17 नवंबर 2008 को इंग्लैंड को 54 रन से, आठ दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज को 153 रन से और 14 अक्टूबर को 2015 को दक्षिण अफ्रीका को 22 रन से हराया था। यही वह मैदान है जहां वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में 219 रन की पारी खेलकर सचिन तेंदुलकर के 200 रन का रिकार्ड तोड़ा था।

विराट पर बड़ी जिम्मेदारी
विराट कोहली की टीम इंडिया के पास इंदौर में सुनहरा मौका होगा कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार 3-0 की क्लीन स्वीप करे। इससे पहले भारत ने 1967-68 में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज 3-1 से जीती थी। यही वह अवसर था जब भारत ने न्यूजीलैंड से किसी सीरीज में तीन टेस्ट जीते थे। तब भारतीय टीम के कप्तान नवाब पटौदी थे। भारत को अपनी नंबर एक रैंङ्क्षकग बनाये रखने के लिए इंदौर मैच को जीतने या ड्रा रखने की जरूरत है। भारत यदि इंदौर टेस्ट जीत जाता है या ड्रा करा लेता है तो वह नंबर वन रैंङ्क्षकग को पाकिस्तान की पहुंच से बाहर कर देगा। सीरीज 3-0 से जीतने की स्थिति में भारत के 115 अंक और 2-0 से जीतने की स्थिति में 113 अंक हो जाएंगे। यदि पाकिस्तान वेस्टइंडीज को हरा भी देता है तो वह 112 अंकों तक ही पहुंच पाएगा। यदि न्यूजीलैंड आखिरी टेस्ट जीत जाता है तो भारत के 111 अंक रहेंगे तो इस सूरत में पाकिस्तान के पास अपनी रैंङ्क्षकग फिर से हासिल करने का मौका रहेगा। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दुबई में 13 अक्टूबर से पहला टेस्ट खेलने उतरेंगे। राज प्रीति वार्ता नननन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो