महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप में उपविजेता रहीं भारत की हरिका

इंटरनेट की खराबी ने भारत की द्रोणवल्ली हरिका को महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल में चीनी दिग्गज होउ यिफान के खिलाफ हार को मजबूर कर दिया।

By: भूप सिंह

Published: 04 Jul 2021, 09:51 PM IST

नई दिल्ली। इंटरनेट में असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण खराबी ने भारत की द्रोणवल्ली हरिका (Harika Dronavalli) को महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल में चीनी दिग्गज होउ यिफान के खिलाफ हार को मजबूर कर दिया। इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में प्रतियोगी घटती समय-सीमा के साथ तीन राउंड खेलते हैं। हरिका ने सातवें गेम में 4-2 से बढ़त बना ली, जब उसने इंटरनेट कनेक्टिविटी खो दी, जिससे उस सेगमेंट में आवंटित कुल पांच में से तीन मिनट का खर्च हो गए।

यह खबर पढ़ें:—IPL 2021 2nd Phase: 10 खिलाड़ी जिन्हें नीलामी में किसी ने खरीदा, अब दिग्गज खिलाड़ियों को कर सकते हैं रिप्लेस

कतेरीना लागनो से हारी द्रोणवल्ली हरिका
आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले की 30 वर्षीय खिलाड़ी द्रोणवल्ली हरिका एक मिनट तीस सेकंड से भी कम समय में बहादुरी से लड़ी लेकिन दबाव में गलतियां कीं और अंतत: वह खेल हार गईं।हरिका ने सेमीफाइनल में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ स्पीड शतरंज खिलाड़ी फ्रांस की कतेरीना लागनो को हराकर बाकी मैचों में दमदार मुकाबला किया।

यह खबर भी पढ़ें:—अब रहाणे 2015 वाले बल्लेबाज नहीं रहे, दीप दासगुप्ता ने कहा पुजारा की जगह हनुमा विहारी सही विकल्प

'मैं अपने प्रदर्शन से परेशान नहीं हूं'
हरिका ने कहा, 'इंटरनेट कनेक्शन अचानक बाधित हो गया। यह मेरे साथ पहले कभी नहीं हुआ। लेकिन मैं इसे अंतिम परिणाम के लिए दोष नहीं दूंगी। मैं अपने प्रदर्शन से परेशान नहीं हूं क्योंकि मेरा प्रतिद्वंद्वी बहुत मजबूत था। मैंने अपनी पूरी कोशिश की।' भारतीय ग्रैंडमास्टर अपने समग्र प्रदर्शन से खुश थीं क्योंकि यह 10 जुलाई से रूस के सोची में शुरू होने वाले महिला विश्व कप से पहले आत्मविश्वास बढ़ाने वाला था।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned