scriptअगर यह भारतीय टीम विश्व कप 2019 खेलती है, तो भारत बन सकता है विश्व विजेता | India's probable playing XI for World Cup 2019 | Patrika News

अगर यह भारतीय टीम विश्व कप 2019 खेलती है, तो भारत बन सकता है विश्व विजेता

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 03:33:26 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

विश्व कप 2019 शुरू होने में अब गिनती के दिन बचे हैं और सभी क्रिकेट टीमें विश्व कप के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ढूंढने में व्यस्त हैं। ऐसे में हम लेकर आएं हैं भारत के सबसे मजबूत XI खिलाड़ियों के नाम जो भारत को विश्विजेता बना सकते हैं

India's probable playing XI for World Cup 2019

अगर यह भारतीय टीम विश्व कप 2019 खेलती है, तो भारत बन सकता है विश्विजेता

नई दिल्ली । इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्वकप के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है । भले ही इस बार विश्वकप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी लेकिन विजेता बन ट्रॉफी उठाने का गौरवमई क्षण केवल एक ही टीम के हिस्से आएगा। भारतीय टीम को विश्वकप का मजबूत दावेदार माना जा रहा है ।इसलिए टीम इंडिया पर कुछ अतरिक्त दबाव भी होगा । हालिया समय में भारतीय टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और विराट कोहली के नेतृत्व में भारत एक मजबूत टीम के साथ उतर कर अपनी जीत की राह आसान करना चाहेगा । भारतीय टीम टूर्नामेंट की तैयारी में लगी हुई है। और आज हम 2019 विश्वकप में भारत के प्लेइंग इलेवन के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि भारतीय टीम इस तरह के प्लेइंग इलेवन के साथ खेलती है, तो भारत की जीत लगभग निश्चित होगी।

प्लेयिंग XI में हुए हैं कई बार बदलाव-
बीसीसीआई ने हाल ही में खेले गए मैचों में एक के बाद एक 3 कप्तान बदल दिए, जो विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी हैं। और तीनों ही कप्तानों ने अपनी कप्तानी से टीम को फायदा पहुंचाया है । लेकिन इसके साथ ही यह भी देखा गया है की इन तीनों ने ही अलग -अलग प्लेयिंग XI पर भरोसा जताया है । और सबसे अच्छी चीज यह हुई है की टीम कॉम्बिनेशन को लेकर लिए गए फैसलों में कुछ को भूल जाएं तो लगभग हर कप्तान को सफलता ही मिली है । अब जब धोनी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है और विराट कोहली ने कप्तान के रूप में बहुत कम समय में खुद को स्थापित कर लिया है । लेकिन इसके पीछे भी धोनी का बड़ा हाथ रहा है धोनी ने विकटों के पीछे की अपनी जिम्मेवारी के साथ कई मौकों पर विराट को महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं । जिनकी वजह से ही विराट आज भारत के सबसे सफल कप्तानों में अपनी जगह बना पाएं हैं । विराट को भी कई निर्णायक मौकों पर टेंशन फ्री होकर बॉउंड्री लाइन के करीब फील्डिंग करता देखा गया है और तब कार्यवाहक कप्तान की भूमिका में धोनी कप्तान विराट का बखूबी साथ देते हैं ।

इस तरह की हो सकती हैं प्लेइंग XI-
2019 विश्व कप में कौन-सा कप्तान भारत को खिताब जिताता है। इस से ज्यादा महत्वपूर्ण भारत का विश्वकप जीतना है । और भारत को विश्वकप एक मजबूत टीम ही दिला सकती है । जिसमें गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों ही विभागों में सही कॉम्बिनेशन भारत की राह आसान कर सकता है । इसमें बल्लेबाजी की जिम्मेवारी जहां कप्तान विराट कोहली,शिखर धवन, रोहित शर्मा और के.एल राहुल के मजबूत कन्धों पर होगी वही गेंदबाजी विभाग भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद पर टिकी होगी । साथ ही विकेटकिंग के लिए महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत के रूप में दो मजबूत दावेदार भारत के पास मौजूद हैं जो अपनी बल्लेबाजी से मैच का रुख कभी भी पलट सकते हैं । ऑल राउंडर के रूप में भी भारत के पास हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा जैसे विकल्प मौजूद हैं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो