scriptन्यूजीलैंड को हराकर भारत ने छीना पाकिस्तान से नंबर-1 का ताज | India snatches no 1 crown from pakistan in icc test ranking | Patrika News
Uncategorized

न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने छीना पाकिस्तान से नंबर-1 का ताज

कानुपर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने पाकिस्तान टीम से नंबर-1 टेस्ट रैंकिंग का ताज छीना…

Sep 26, 2016 / 02:39 pm

भूप सिंह

Team India

Team India

कानपुर। उरी में हुए आतंकी हमले के बाद जहां भारत के गुस्से से पाकिस्तान घबराया हुआ है वहीं, आज क्रिकेट के मैदान पर भी भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए पाकिस्तान के चेहरों की मुस्कान छीन ली। भारत का मुकाबला कानपुर में न्यूजीलैंड से चल रहा था लेकिन आज दूर बैठी पाकिस्तानी टीम को परेशान करने में भारत ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। बता दें कि भारत ने अपने 500वें टेस्ट में न्यूजीलैंड को 197 रन की करारी शिकसत दी है।


खत्म हुई ‘चार दिन की चांदनी’
अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम पहली बार आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी थीं। कानपुर टेस्ट से पहले पाकिस्तान के 111 रेटिंग अंक थे। जबकि भारत के 110 रेटिंग अंक थे। यानी बस एक रेटिंग अंक का फर्क था। कानपुर टेस्ट में आज (सोमवार) को जीत दर्ज करते ही भारत ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर कब्जा जमा लिया। यानी कुछ ही दिन पहले, पहली बार नंबर-1 पोजिशन पर पहुंचने वाली पाकिस्तान की बादशाहत अब खत्म हो गई है।

टेस्ट नंबर-1 बनी टीम इंडिया
भारतीय टेस्ट टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए 500वें टेस्ट मैच में न सिर्फ न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त दी, बल्कि टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में अपना असली मुकाम पाकिस्तान से छीन लिया है। इस जीत के साथ ही भारत दुनिया में टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम बन गई है।

इस जीत के साथ ही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत न्यूजीलैंड से 1-0 से आगे हो गया है। टेस्ट मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड की पूरी टीम को पवेलियन भेजकर जीत का परचम लहरा दिया। हालांकि, रैंकिंग सीरिज के बाद ही तय होगी और सभी आंकड़ों के हिसाब से अंकों का एलान होगा, लेकिन इस जीत के साथ ही टीम इंडिया नंबर वन टीम बन गई है।

अगर भारत कोलकाता टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करता है तो भारत का अंक 113 हो जाएगा, जबकि पाकिस्तान अपनी अगली टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज से 3-0 से भी जीत दर्ज करता है तो भी उसके 112 अंक ही होंगे, और इस तरह टीम इंडिया नंबर वन टीम पर काबिज हो जाएगी।

पाक फैंस ने ऐसे उड़ाया था भारत का मजाक

बता दें कि जब पाकिस्तान की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर पहुंची तो पाकिस्तान फैंस ने भारत को तज कसते हुए ये आपत्तिजनक फोटो शेयर किए थे। देखें एक झलक…








– ये है मौजूदा टेस्ट रैंकिंग (टॉप-10)
1. पाकिस्तान- 111 रेटिंग अंक
2. भारत- 110 रेटिंग अंक
3. ऑस्ट्रेलिया- 108 रेटिंग अंक
4. इंग्लैंड- 108 रेटिंग अंक
5. साउथ अफ्रीका- 96 रेटिंग अंक
6. श्रीलंका- 95 रेटिंग अंक
7. न्यूजीलैंड- 95 रेटिंग अंक
8. वेस्टइंडीज- 67 रेटिंग अंक
9. बांग्लादेश- 57 रेटिंग अंक
10. जिंबाब्वे- 8 रेटिंग अंक

Home / Uncategorized / न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने छीना पाकिस्तान से नंबर-1 का ताज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो