scriptपहले टेस्ट में भारत ने शिकंजा कसा, दक्षिण अफ्रीका 39 रन पर तीन विकेट खोकर मुश्किल में | India tighten screws in first Test South Africa in trouble | Patrika News

पहले टेस्ट में भारत ने शिकंजा कसा, दक्षिण अफ्रीका 39 रन पर तीन विकेट खोकर मुश्किल में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2019 09:06:36 pm

Submitted by:

Mazkoor

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में मयंक और रोहित की शानदार शतकीय पारियों की मदद से सात विकेट पर 502 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी।

IND vs SA

विशाखापत्तनम : मयंक अग्रवाल (215) के दोहरे शतक और रोहित शर्मा (176) की बड़ी शतकीय पारी की बदौलत पहले टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी बेहद हाहाकारी रही। पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने महज 39 रन पर अपने तीन विकेट खो दिए हैं।

अश्विन ने दिखाया दम

दक्षिण अफ्रीका की पारी बेहद खराब रही। उनकी शुरुआत रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने ने बिगाड़ दी। अश्विन ने पहले एडेन मार्करम और उसके बाद थेउनिस डी ब्रुइन को चलता किया और इसके बाद रविंद्र जडेजा ने डेन पिड्‌ट को शून्य पर चलता कर दिया। इस तरह स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का अंत तीन विकेट पर 39 रन पर किया। स्टंप के समय डीन एल्गर 27 और टेम्बा बावुमा दो रन बनाकर नाबाद थे। अश्विन जिनकी टेस्ट टीम में भी जगह स्थायी नहीं है उन्होंने आते ही दम दिखाया। गिरे तीन विकेट में से दो उन्होंने अपने नाम किए तो एक विकेट रविंद्र जडेजा को मिला।

अश्विन को अंदर-बाहर किए जाने पर भड़के गावस्कर ने कहा, इससे मनोबल गिरता है

मयंक का पहला शतक

पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन मयंक ने पहले अपना शतक पूरा किया और उसके बाद उसे दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। उन्होंने अपनी पारी में 371 गेंदों का सामना कर 23 चौके और छह छक्के लगाए तो वहीं रोहित शर्मा ने 176 रन की अपनी पारी के लिए 244 गेंदों का सामना किया और मयंक के बराबर ही चौके और छक्के लगाए। बता दें कि मयंक अग्रवाल का यह पहला टेस्ट शतक है। वह अपने पहले ही टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील करने वाले चौथे भारतीय हैं। उनसे पहले यह कारनामा दिलीप सरदेसाई, करुण नायर और विनोद कांबली कर चुके हैं।

रोहित से पहले ये निचले क्रम के भारतीय बल्लेबाज भी रहे हैं कामयाब, शास्त्री तो 10वें नंबर के थे बल्लेबाज

पहले विकेट के लिए रोहित मयंक की रिकॉर्ड साझेदारी

आउट होने से पहले रोहित और मयंक ने पहले विकेट के लिए 317 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। यह भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट की तीसरी बड़ी साझेदारी है। इन दोनों के अलावा विराट कोहली ने 20 और वृद्धिमान साहा ने तेज 21 रनों की पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे सफल गेंदबाज केशव महाराज रहे। उन्होंने तीन विकेट लिए। उनके अलावा फिलेंडर, मुथुसामी, डेन पिड्‌ट और एल्गर को एक-एक विकेट मिला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो