scriptभारत बनाम आस्‍ट्रेलिया : पहले दिन का खेल खत्‍म, ऑस्‍ट्रेलिया ने बनाए 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन | india vs australia 2018 at perth 2nd test first day report card | Patrika News

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया : पहले दिन का खेल खत्‍म, ऑस्‍ट्रेलिया ने बनाए 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 04:45:02 pm

Submitted by:

Mazkoor

आस्‍ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मार्क्‍स हैरिस और एरोन फिंच ने आसानी भारतीय तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई।

team penn

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया : पहले दिन का खेल खत्‍म, ऑस्‍ट्रेलिया ने बनाए 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन

नई दिल्ली : शुक्रवार को भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू हुआ। आस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया और पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए। पहले दिन स्‍टम्‍प उखड़ने के समय तक कप्‍तान टिम पेन (16) के साथ पैट कमिंस (11) नाबाद थे।
ओपनरों ने दिलाई अच्‍छी शुरुआत
आस्‍ट्रेलियाई पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज मार्क्‍स हैरिस और एरोन फिंच ने की। उन्‍होंने आसानी भारतीय तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन अच्छी शुरुआत दिलाई। लंच तक आस्‍ट्रेलिया ने बिना नुकसान के 66 रन बना लिए। भारत को पहली सफलता लंच के बाद मिली, जब विस्‍फोटक ओपनर एरोन फिंच को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया। फिंच 105 गेंदों पर 50 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्‍लेबाजी के लिए आए इन फॉर्म बल्‍लेबाज उस्‍मान ख्‍वाजा कुछ खास नहीं कर सके उन्‍हें उमेश यादव ने विकेट के पीछे विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। उन्‍होंने 38 गेंदों पर 5 रन बनाए थे। इसके बाद करियर का दूसरा टेस्‍ट मैच खेल रहे माकर्स हैरिस के रूप में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट गंवाया। हैरिस को हनुमा विहारी की गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने कैच किया। टी तक इतने ही विकेट गिरे और ऑस्‍ट्रेलिया 3 विकेट के नुकसान पर 145 रन बना कर अच्‍छी स्थिति में था। लेकिन अंतिम सत्र में 121 रन और बनाने में उसने तीन और विकेट गिरा दिए।
अंतिम सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने कराई वापसी
टी के बाद खेल शुरू होने पर ऑस्‍ट्रेलिया को जल्‍द ही चौथा झटका लग गया। पीटर हैंड्सकॉम्‍ब 7 रन बना कर इशांत शर्मा की गेंद पर कोहली को कैच थमा बैठे। इसके बाद शानदार लय में दिख रहे शॉन मार्श को हनुमा विहारी ने रहाणे के हाथों कैच कराया। मार्श ने 45 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद 83वें ओवर में नई गेंद के साथ दोबारा अटैक पर आए इशांत शर्मा को अपनी पहली ही गेंद पर सफलता मिली। अर्धशतक बनाकर खेल रहे ट्रेविस हेड क्षेत्ररक्षक के ऊपर से गेंद मारने के चक्‍कर में थर्ड मैन पर मोहम्‍मद शमी को आसान सा कैच दे बैठे। बाकी का खेल पेन और कमिंस ने सावधानी से खेलते हुए निकाल दिया।
भारत की ओर से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के खाते में एक-एक विकेट गया।
ऑस्‍ट्रेलिया बिना बदलाव के उतरी तो भारत ने किए दो परिवर्तन
ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्‍ट में खेलने वाली टीम के साथ ही दूसरे टेस्‍ट में उतरी तो भारतीय टीम ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। वह चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा। रोहित और अश्विन की जगह भारत ने हनुमा विहारी और उमेश यादव को अंतिम एकादश में मौका दिया।
दोनों टीमें इस प्रकार है-

भारतीय टीम :
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।
ऑस्ट्रेलिया टीम :
टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो