scriptIND vs AUS: बारिश की भेंट चढ़ेगा निर्णायक मुकाबला?, पढ़ें चेन्नई की पिच और मौसम का हाल | Patrika News

IND vs AUS: बारिश की भेंट चढ़ेगा निर्णायक मुकाबला?, पढ़ें चेन्नई की पिच और मौसम का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2023 11:05:55 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs AUS: चेपक की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है। यहां स्पिनरों को अच्छा टर्न मिलता है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच स्लो होती जाती है और बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किल होती हैं। चेन्नई में बारिश होने के 20 फीसदी चांस है। यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेंटीग्रेड जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

149_1.jpg

India vs Australia 3rd ODI Pitch and Weather report: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुक़ाबला चेन्नई के एम. ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज का पहला मुक़ाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था, जिसे भारत ने 5 विकेट से जीता था। वहीं वाइजैग में खेले गए दूसरे मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हरारी शिखास्त दी थी। जिसके चलते सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। ऐसे में जो भी टीम ये आखिरी मुक़ाबला जीतेगी वह सीरीज अपने नाम कर लेगी। तो आइए इस मैच से पहले जानते हैं चेन्नई के मौसम और पिच का हाल।

एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच –
चेपक की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है। यहां स्पिनरों को अच्छा टर्न मिलता है। इस पिच का आउट फिल्ड काफी तेज है। आकंड़ों के अनुसार, इस स्टेडियम में अब तक कुल 21 वनडे मैच खेले गए हैं। मैदान पर एवरेज स्कोर 259 रन है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच स्लो होती जाती है और बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किल होती हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी कर एक विशाल स्कोर खड़ा करने का फैसला लेना चाहेंगी, क्योंकि दूसरी पारी में रन बनाना काफी मुश्किल हो जाता है।

इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुकाबला 1987 में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 1 रन से जीत दर्ज की थी, और उसके बाद से इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार और मैच खेले, जिसमें मेजबान टीम के खिलाफ सिर्फ एक मैच हुआ। साल 2017 में हुए उस अंतिम वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को यहां 26 रन से हराया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए दिलचस्प पहलू ये है कि अब तक यहां खेले 5 वनडे मुकाबलों में उसने सिर्फ एक गंवाया है।

चेन्नई के मौसम का हाल –
चेन्नई में पिछले कुछ दिनों से बारिश का मौसम बना हुआ है। सोमवार को यहां बारिश हुई थी। लेकिन बुधवार को बारिश की उम्मीद नहीं जताई गई है। आसमान में बादल बेशक छाए रहेंगे लेकिन मैच पर पानी फिरेगा इसके आसार ना के बराबर हैं। बारिश होने के 20 फीसदी चांस है। हालांकि उमस काफी रहेगी और ये डे-नाइट मुकाबला होगा इसलिए बाद में गेंदबाजी व फील्डिंग करने वाली टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेंटीग्रेड जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो