टर्नर के तूफान में उड़ी भारत की जीत, विशाल स्‍कोर को बौना कर आस्‍ट्रेलिया ने हासिल की रिकॉर्ड जीत

  • भारत की तरफ से धवन ने तो आस्‍ट्रेलिया के लिए हैंड्सकॉम्‍ब ने लगाया शतक
  • भारत की ओर से रोहित तो कंगारू की ओर से ख्‍वाजा हुए नर्वस नाइंटीज के शिकार
  • एश्‍टन टर्नर की तूफानी पारी, 43 गेंद पर खेली 84 रन की पारी

By: Mazkoor

Published: 10 Mar 2019, 10:08 PM IST

मोहाली : पीटर हैंड्सकॉम्‍ब (117) और उम्सान ख्वाजा (91) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 192 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के बाद एश्टन टर्नर (नाबाद 84) की धुआंधार अर्धशतकीय पारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने रविवार को भारत के विशाल स्‍कोर को बौना बना कर चौथे वनडे मैच में टीम इंडिया को चार विकेट से हरा दिया। टर्नर को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार मिला। इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है। इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 358 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। इसे आस्ट्रेलिया ने 13 गेंद पहले ही छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। आस्‍ट्रेलिया की यह जीत उसके लिए रिकॉर्ड है। इससे पहले इतने बड़े स्‍कोर का पीछा कर वह कभी नहीं जीता।
भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन और भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए।

भारत की ओर से शिखर ने लगाया शतक
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (143) और रोहित शर्मा (95) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 193 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने मोहाली में अब तक का किसी भी टीम की ओर से दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया था, लेकिन यह रिकॉर्ड आज ही लक्ष्‍य हासिल कर आस्‍ट्रेलिया ने तोड़ दिया। इससे पहले 2017 में भारत ने ही श्रीलंका के खिलाफ इस मैदान पर 4 विकेट पर 392 रन का स्कोर बनाया था।

भारत को मिली शानदार शुरुआत
भारत ने यहां आइएस बिंद्रा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शिखर और रोहित ने पहले विकेट के लिए 193 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले इसी जोड़ी ने 2013 में नागपुर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए 178 रन जोड़े थे। रोहित को आउट कर झाए रिचर्डसन ने इस साझेदारी को तोड़ा। रोहित ने 92 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।
इसके बाद शिखर ने लोकेश राहुल (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी कर टीम का स्‍कोर 250 के पार पहुंचाया। शिखर टीम के 254 के स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए।
शिखर का वनडे में यह 16वां शतक है। शिखर ने 115 गेंदों की पारी में 18 चौके और तीन छक्के लगाए। वनडे में उनका यह सर्वोच्च स्कोर है। शिखर के आउट होने के बाद और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई। कप्तान विराट कोहली ने सात, ऋषभ पंत ने 36, केदार जाधव ने 10, विजय शंकर ने 26 और जसप्रीत बुमराह ने नाबाद छह रन की पारी खेली।
आस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए। इसके अलावा रिचर्डसन ने तीन और एडम जम्पा ने एक विकेट लिया।

टर्नर ने खेली करिश्‍माई पारी
आस्‍ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके दो विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिर गए। इसके बाद सलामी बल्‍लेबाज ख्‍वाजा (91) के साथ हैंड्सकॉम्‍ब (117) टीम को इस स्‍कोर तक ले गए, जहां से आस्‍ट्रेलिया टीम इंडिया को टक्‍कर दे सकता था। इसके बाद मोहाली के मैदान में टर्नर (नाबाद 84) का ऐसा तूफान आया कि टीम इंडिया की जीत उसमें उड़ गई। इसके अलावा मैक्‍सवेल (23) और विकेट कीपर बल्‍लेबाज (21) ने भी संक्षिप्‍त रन बनाए।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned