INDvsAUS: भारत ने पहले वन-डे में ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया

Kuldeep Panwar

Publish: Sep, 17 2017 02:09:36 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 10:55:00 (IST)

Cricket
INDvsAUS: भारत ने पहले वन-डे में ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली पांच मैचों की सीरीज पहला मैच रविवार को चेन्नई में खेला गया।

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला गया। मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 26 रन से हरा दिया। हार्दिक पांट्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


बारिश से बाधित इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 281 रन का स्कोर खड़ा किया था। लेकिन बारिश के खलल से मैच काफी देर रुका रहा। इसलिए डकवर्थ लुइस नियम से मैच को 21 ओवर का कर दिया गया और रनों के लक्ष्य को संशोधित कर 164 रन कर दिया गया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और उसकी आधी से ज्यादा टीम 100 रन के स्कोर से पहले पवेलियन लौट गई। उसके मात्र तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। जिसके कारण निर्धारित 21 ओवर में कंगारू टीम 9 विकेट के नुकसान पर महज 137 रन ही बना सकी।  भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन जबकि हार्दिक पांड्या व कुल्दीप यादव ने  दो-दो और जसप्रीत बुमराह- भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका हिल्टन के रूप में लगा जब उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 1 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को मैच के दौरान लगातार झटके पर झटके लगते रहे और वह इन झटकों से अंत तक नहीं पार पा सकी। उसके सात बल्लेबाज तो 10 रन भीतर के निजी स्कोर पर ही चलते। डेविड वार्नर (25), ग्लेन मैक्सवेल (39) और जेम्स फॉकनर (32) ने ही कुछ समय भारतीय गेंदबाजों से लोहा लिया। अंत में फॉकनर 32 रन व एडम जम्पा 5 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए ओपनर बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा आए पर रहाणे ने महज 5 रनों के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया है।

इसके ठीक बाद बल्लेबाजी करने आए टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने भी बिना खाता खोले अपना विकेट गंवा दिया। इसके ठीक बाद मनीष पांडेय भी बिना कोई रन बनाए वापस पवेलियन लौट गए उसके बाद कप्तान कोहली बिना खाता खोले चलते बने। रोहित शर्मा को भी कैच छूटने की वजह से जीवन दान मिला।

फिर आधी टीम के पवेलियन लौटने के बाद हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के संकट मोचक बने उन्होेंने धोनी के साथ मिलकर टीम इंडिया को संकट से उबारते हुए धुआंधार 66 गेंदों में 83 रन की पारी खेली। पांड्या ने लगातार कई चौके छक्कों की झड़ी लगाते हुए अपना शानदार अर्धशतक पूरा करते हुए टीम इंडिया को मुश्किलों से बाहर निकाला। हार्दिक ने अपनी पारी के दौरान 5 चौके और 5 छक्के जड़े। पांड्या व धोनी के बीच छठे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी हुई। पांड्या के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने भी धोनी का भरपूर साथ दिया और टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। भुवनेश्वर कुमार ने 30 गेंदों में 32 रन की पारी खेली। भुवनेश्वर व धोनी के बीच सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी हुई।

धोनी ने 79 रन बनाए। उधर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कल्टर नील ने शानदार गेंदबाजी करते हुए शुरुआत में ही तीन विकेट झटक लिए। रोहित शर्मा 28 के निजी स्कोर, जबकि जाधव 40 रन के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। एक समय भारत की आधी टीम 87 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन नील ने 3, मार्कस ने 2, एडम जम्पा व फॉकनर ने एक-एक विकेट लिया।

sf

कागज पर टीम इंडिया है भारी
कागज पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर भारी दिखती है। कारण कि भारतीय क्रिकेट टीम अभी अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में है। टीम श्रीलंका को बुरी तरीके मात देने के बाद अपने घर में है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, आजिंक्य रहाणे सभी शानदार फार्म में हैं। गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार अच्छी लय में हैं।

एकदिवसीय मैचों में कंगारू पड़े हैं भारी भारत के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण मैच है
दोनों टीमों के बीच यह 124वां मैच होगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 123 मैचों में से 72 मैचों में जीत पाने में कामयाबी हासिल की है। जबकि भारत ने 41 जीते हैं। 10 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारतीय सरजंमी पर अब तक कुल 51 एकदिवसीय मैच खेले गए है। जिसमें भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। कंगारू टीम ने 25 जबकि भारत को 21 मैचों में जीत मिली है। पांच मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला।

सीरीज में ये है लेखा-जोखा
दोनों देशों के बीच अब तक वनडे मैचों की आठ सीरीज हो चुकी हैं। जिनमें से तीन भारत ने जीती हैं, जबकि पांच ऑस्ट्रेलिया ने। दोनों देशों के बीच आखिरी वनडे सीरीज 2016 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। 5 मैचों की इस सीरीज को कंगारू टीम ने 4-1 से जीता था। वहीं भारत की धरती पर दोनों टीमों के बीच आखिरी सीरीज 2013 में हुई थी, जिसे भारत ने 3-2 से जीता था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned