scriptIND vs AUS: नागपुर वनडे: भारत 8 रन से जीता, सीरीज में 2-0 से आगे टीम इंडिया | india vs australia live 2nd odi nagpur updates | Patrika News

IND vs AUS: नागपुर वनडे: भारत 8 रन से जीता, सीरीज में 2-0 से आगे टीम इंडिया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 09:41:34 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

दूसरे वनडे में भारत बिना बदलाव के तो आस्‍ट्रेलिया दो बदलाव के साथ उतरी है
आस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम में शॉन मार्श नाथन लॉयन को मौका दिया है

india vs australia

IND vs AUS live : भारत की शुरुआत बिगड़ी, पहले ही ओवर में रोहित शर्मा शून्‍य पर आउट

नागपुर : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है। आखिरी ओवर तक रोमांच से भरे इस मैच में भारत ने 8 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है।

– आखिरी ओवर डालने आए विजय शंकर जीत के हीरो रहे, क्योंकी उन्होंने आखिरी ओवर में 2 विकेट हासिल कर भारत को जीत दिलाई। हालांकि विजय शंकर के अलावा डेथ ओवर्स में कुलदीप यादव, बुमराह और शमी ने अच्छी गेंदबाजी कर जीत में योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 50वें ओवर में 242 पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को 251 रनों का लक्ष्य मिला था।

दूसरे वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 251 रन का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम 50 ओवर पूरे भी नहीं खेल पाई और 49वें ही ओवर में पूरी टीम 250 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा। विराट ने अपने करियर का 40वां शतक पूरा किया।

मैच का हाल

– 50वें ओवर में विजय शंकर ने दो अहम विकेट लेकर भारत को 8 रन से जीत दिलाई। भारत इस जीत के साथ ही सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है।

– 223 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिर गया है। पैट कमिंस के रूप में ऑस्ट्रेलिया का गिरा आठवां विकेट

– ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिर गया है। भारतीय टीम मैच में वापस लौट आई है। कुल्टर नाईल के रूप में ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा है।

– कुलदीप यादव ने भारत को दिलाई बड़ी सफलता। एलेक्स कैरी के रूप में ऑस्ट्रेलिया को लगा छठा झटका।

– पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में ऑस्ट्रेलिया को पांचवा झटका लगा है। जड़ेजा के एक सटीक थ्रो ने हैंड्सकॉम्ब की पारी का अंत किया। उन्होंने 48 रन की पारी खेली।

– आस्‍ट्र‍ेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा। मैच के 29वें ओवर में कुलदीप यादव ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल को बोल्‍ड मार दिया। आस्‍ट्रेलिया के 29 ओवर में 4 विकेट पर 135 रन।

– रवींद्र जड़ेजा ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया है। शॉन मार्श 16 रन के निजी स्कोर पर जड्डू का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया को अब जीत के लिए 26 ओवर में 128 रन चाहिए।

– ऑस्ट्रेलिया को बैक-टू-बैक दो बड़े झटके लगे। कप्तान एरॉन फिंच के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा का विकेट केदार जाधव को मिला। ख्वाजा 38 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। ख्वाजा के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब क्रीज पर आए हैं। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 17 ओवर में 92/2 है।

– चाईनामैन कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। कप्तान एरॉन फिंच 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिंच के आउट होने के बाद शॉन मार्श क्रीज पर आए हैं।

– ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी की सधी हुई शुरुआत की है। 251 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया 13 ओवर के बाद 79/0 है।

कप्‍तान कोहली (116) के आउट होते ही पूरी टीम इंडिया भहरा गई और 250 रनों पर आल आउट हो गई। इस तरह आस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए मिला है 251 रनों का लक्ष्‍य।

– कप्‍तान कोहली का शतक पूरा होते ही जडेजा (21) आउट होकर पैवेलियन लौटे। मैदान पर कुलदीप बल्‍लेबाजी के लिए आए हैं। इसके तुरत बाद कप्‍तान भी आउट हो गए। टीम इंडिया का स्‍कोर 47 ओवर में 8 विकेट पर 248 रन।

– कप्‍तान कोहली (106) अकेले एक तरफ से आस्‍टेलियाई गेंदबाजों से मोर्चा लेते हुए जमे हुए हैं और रविंद्र जडेजा (15) उनके साथ मैदान पर हैं। अपना एकल संघर्ष जारी रखते हुए विराट ने इन मुश्किल परिस्थितियों में टीम इंडिया की तरफ से शानदार शतक लगाकर मैदान पर जमे हुए हैं। उन्‍होंने अपने वनडे करियर का 40वां शतक लगाया। टीम इंडिया का स्‍कोर 44 ओवर में 6 विकेट पर 228 रन।

– विराट कोहली का साथ देने क्रीज पर पिछले मैच के हीरो केदार जाधव (11) मैदान पर उतरे। इनसे टीम को बहुत उम्‍मीदें थीं, लेकिन वह आज ज्‍यादा कुछ नहीं कर सकें और जम्‍पा की फ्लाइटेड गेंद पर कैच देकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद पिछले मैच के एक और हीरो महेंद्र सिंह धोनी (0) का मैदान पर पदार्पण हुआ, लेकिन वह भी पहली गेंद पर आउट हो गए। हालांकि एक तरफ से कप्‍तान कोहली ने पारी संवारने का जिम्‍मा संभाल रखा है। लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर जम्‍पा हैट्रि‍क पर थे और सामने क्रीज पर उतरे रविंद्र जडेजा। उन्‍होंने जम्‍पा की हैट्र‍िक नहीं होने दी। अब उनके टीम इंडिया का स्‍कोर 33 ओवर में 6 विकेट पर 171 रन।
– दो विकेट गिर जाने के बावजूद विराट ने आस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों की लय बिगाड़ने की जिम्‍मेदारी उठाई तो और अंबाती रायडू (18) ने एंकर की जिम्‍मेदारी संभाल रखी थी। इस बीच नाथल लॉयन की एक गेंद को खेलने के प्रयास में रायडू चूके और वह एलबीडब्‍लू हो गए और इस तरह भारत ने तीसरा विकेट भी गंवा दिया।


– टॉस हारकर बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में टीम इंडिया उतरी। दोनों सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (0) और शिखर धवन (21) बल्‍लेबाजी के लिए उतरे। रोहित शर्मा पैट कमिंस की गेंद पर शून्‍य पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे। इन दोनों ने कुछ अच्‍छे हाथ जरूर दिखाए, लेकिन शिखर ज्‍यादा देर मैदान पर नहीं रुके। 9वें ओवर में वह मैक्‍सवेल की गेंद पर एलबीडब्‍लू हो गए।

– ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जहां ऑस्ट्रेलिया एक बदलाव के साथ मैदान पर उतरी है तो वहीं दूसरी तरफ भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। भारत ने पिछले वनडे की ही टीम को इस मैच में उतारा है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में शॉन मार्श को जेसन बेहरनडॉर्फ और नाथन लॉयन को एश्टन टर्नर की जगह मौका दिया है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, एडम जाम्पा, नाथन लॉयन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो