scriptIND VS AUS :ईडेन गार्डन में 2-0 से बढ़त लेने के लिए उतरेगी टीम इंडिया, जानिए आज के मैच से जुडी पांच खास बातें | INDIA VS AUSTRALIA MATCH SPECIAL REPORT ON RECORDS | Patrika News

IND VS AUS :ईडेन गार्डन में 2-0 से बढ़त लेने के लिए उतरेगी टीम इंडिया, जानिए आज के मैच से जुडी पांच खास बातें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2017 12:05:05 pm

Submitted by:

Kuldeep

आज कोलकता के ईडेन गार्डन में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरे वन डे मैच में मात देकर सीरीज जीतने के करीब पहुंचना चाहेगी।

virat kohli breaks ms dhonis record
नई दिल्ली। आज कोलकता के ईडेन गार्डन में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरे वन डे मैच में मात देकर सीरीज जीतने के करीब पहुंचना चाहेगी। वहीं टीम कंगारू हर हाल में मैच को जीतकर सीरीज को बराबर करना चाहेगी ।कोलकता में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश हालांकि दूसरे मैच में परेशानी का सबब बनी हुई है। इसी बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावनाएं भी जताई हैं।
Kolkata,Virat Kohli,MS Dhoni,Steve Smith,Eden Gardens,India vs Australia,
जानिए आज के मैच से जुडी पांच अहम बातें –

1 .मैदान में गेंद के कम उछाल की संभावना –
फील्ड स्टाफ सुजान मुखर्जी ने मैच से एक दिन पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि मैदान गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के ही अनुकूल होगा ।लेकिन पिछले कई दिनों से मैदान और पीच ढके होने की वजह से इस बात की पूरी सम्भवना है कि गेंद में उछाल कम होगी,जिसकी वजह से गेंदबाज को कम और बल्लेबाज को ज्यादा फायदा मिलने की संभावना रहेगी । ऐसे में टॉस बेहद अहम भूमिका निभाएगा।
Kolkata,Virat Kohli,MS Dhoni,Steve Smith,Eden Gardens,India vs Australia,
2.इन खिलाडियों पर होगी नजर –
इस मैच में एक बार फिर सभी की निगाहें लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव पर रहेंगी। इस जोड़ी ने पहले मैच में मिलकर आस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। एक बार फिर आस्ट्रेलिया के लिए यह जोड़ी खतरा बन सकती है।अजिंक्य राहणे की जगह विराट कोहली अपनी आईपीएल टीम के खिलाड़ी लोकेश राहुल को रोहित के साथ पारी की शुरूआत करने के लिए उतार सकते हैं। वहीं रोहित का ईडन गाडर्ंस स्टेडियम से प्यार किसी से छिपा नहीं है। उन्होंने इसी मैदान पर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी।
3.ऑस्ट्रेलिया के लिए खास है यह मैदान –
वहीं आस्ट्रेलिया का इस मैदान पर रिकार्ड शत प्रतिशत है। उसका इतिहास इस मैदान को कभी भूलने नहीं देगा। ये वही मैदान है जहां आस्ट्रेलिया ने 1987 में अपना पहला विश्व कप उठाया था।ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी अपने भूत के गौरव को वर्तमान में दोहराने के लिए मैदान पर होगी ।
Kolkata,Virat Kohli,MS Dhoni,Steve Smith,Eden Gardens,India vs Australia,
4 .इस मैदान पर भारतीय टीम का इतिहास –
आपको जानकारी के लिए बता दें कि कोलकता के ईडेन गार्डन में भारतीय टीम ने 20 वन डे मैच खेले हैं जिसमे 11 में जीत और 8 में हार मिली है । एक मैच का परिणाम कोई खास नहीं रहा है । इस तरह इस बार फिर से अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए टीम इंडिया आज मैदान पर उतरेगी ।
5.ईडेन गार्डन में आज बनेंगे ये पांच बड़े रिकॉर्ड –

1 .आज भारत के खिलाड़ दूसरे वन डे मैच में मैदान पर उतरते ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ का 100 मैच पूरा हो जाएगा । 44 वन डे मैचों के कप्तानी का अनुभव रखने वाले स्मिथ के करियर का यह बेहद अहम मैच माना जा रहा है ।
२.आज के मैच को जीतते ही टीम इंडिया दुनियां के पहले नंबर की टीम बन जाएगी ।दरअसल अभी साउथ अफ्रीका नंबर एक रैंकिंग की टीम है 118 रेटिंग पॉइंट के साथ भारतीय टीम आज यदि मैच जीतने में सफल रहती है तो दुनियां की नंबर एक टीम बन जाएगी ।
3 विराट यदि आज 20 रन बना लेते हैं तो आज घेरलू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाडी बन जाएंगे अभी यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है
4 यदि धोनी आज के मैच में 22 रन बना लेते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनियां के पांचवें खिलाडी बन जाएंगे ,अभी जोंटी रोडस के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है
5 यदि आज के मैच में उमेश यादव दो विकेट लेते हैं तो विकेटों की सेंचुरी लगाएंगे,अभी 70 मैच में उन्होंने 98 विकेट लिया है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो