scriptIND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को लगे शुरुआती झटके, शमी और सिराज ने बरपाया कहर | India vs Australia Nagpur test Border gavaskar Trophy KS bharat and suryakumar yadav to debut | Patrika News

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को लगे शुरुआती झटके, शमी और सिराज ने बरपाया कहर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2023 10:41:52 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला नागपुर में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

nagpure_1.png

India vs Australia Nagpur test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुक़ाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (VCA) में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करे का फैसला किया। लेकिन यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और उसे शुरुआत में ही दो बड़े झटके लग गए हैं।

दो रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका लगा। उस्मान ख्वाजा तीन गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद सिराज ने इस मैच में अपनी पहली ही गेंद पर भारत को सफलता दिलाई। उन्होंने उस्मान ख्वाजा को विकेटों के सामने फंसाया। हालांकि, अंपायर ने पहले ख्वाजा को आउट नहीं दिया था, लेकिन सिराज ने कप्तान रोहित को डीआरएस लेने पर मजबूर किया और रिव्यू में दिखा की गेंद स्टंप पर जाकर लग रही थी। अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और टीम इंडिया को पहली सफलता मिल गई। इसके तुरंत बाद मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने डेविड वॉर्नर को अंदर आती गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। वॉर्नर ने पांच गेंद में एक रन बनाया।

चार मैचों यह सीरीह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के माध्यम से भारत के लिए बहुत अहम है। अगर भारत इस सीरीज में दो से अधिक मैच अपने नाम करते हुए सीरीज जीत जाता है तो वह डबल्यूटीसी के फ़ाइनल में प्रवेश कर जाएगा। वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 के अंतर से हार जाता है तो वह फाइनल की रेस से बाहर हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया पिछले 18 साल में भारतीय जमीन पर मात्र एक टेस्ट मैच ही जीता है। यह एकमात्र जीत ऑस्ट्रेलिया को 2016-17 में मिली थी लेकिन उस सीरीज को भारत ने ही 2-1 से अपने नाम किया था। 2004-05 के बाद से 2022-23 तक कंगारू टीम भारतीय सरजमीं पर सिर्फ एक टेस्ट मैच जीतने में ही कामयाब हो पाई है जबकि 10 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2004-05 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत में जीती थी।

यह दोनों टीमों के बीच इबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का 16वां संस्करण होगा। अब तक खेली गई 15 सीरीज में 8 बार भारत और 7 बार ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज की मेजबानी की है। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र एक बार ही भारतीय सरजमीं पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत पाई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में भारत ने 7 में से दो बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती है और चार बार उसे हार मिली है। एक बार सीरीज 2003-04 में 1-1 से ड्रॉ रही थी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 1947 में खेला गया था। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच 27 टेस्ट सीरीज खेली गई है जिसमें से भारत ने 10 जीती हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम 12 सीरीज है। इसके अलावा दोनों के बीच 102 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 30 जीते हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। इसके अलावा 28 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें से 8 भारत ने जीती हैं वहीं 4 कंगारुओं के नाम गई है। इसके अलावा 2 सीरीज ड्रॉ रही है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन –

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड।

ट्रेंडिंग वीडियो