scriptIND vs AUS: इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र, भारतीय स्पिन गेंदबाजों पर भारी पड़ेगा यह ऑस्ट्रेलियाई | India vs Australia nagpur test steve smith virat kohli and nathan lyon player to watch | Patrika News

IND vs AUS: इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र, भारतीय स्पिन गेंदबाजों पर भारी पड़ेगा यह ऑस्ट्रेलियाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2023 03:13:53 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज को टेस्ट क्रिकेट में सबसे कड़ी प्रतिद्वंद्विता में से एक माना जाता है। जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ है, मैदान पर कुछ यादगार पल और शानदार प्रदर्शन हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत, वर्तमान में आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक और दो स्थान पर हैं।

ausind.png

India vs Australia test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होने जा रही है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुक़ाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) में खेला जाएगा। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के माध्यम से बहुत अहम है। अगर भारत यह सीरीज जीत जाता है तो वह डबल्यूटीसी के फ़ाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज को टेस्ट क्रिकेट में सबसे कड़ी प्रतिद्वंद्विता में से एक माना जाता है। जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ है, मैदान पर कुछ यादगार पल और शानदार प्रदर्शन हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत, वर्तमान में आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक और दो स्थान पर हैं।

भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अभी भारत के पास है। दोनों के बीच पिछली पांच टेस्ट सीरीज में से चार सीरीज भारतीय टीम ने जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 2014/15 में भारत को टेस्ट सीरीज हराई थी। इसके बाद 2017, 2018/19 और 2020/21 में भारत ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया। इसमें से दो बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उनकी जमीन पर ही मात दी है। इस हाई वोल्टेज सीरीज से पहले उन 5 खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं। जिनपर सभी की निगाहें रहेंगी।

विराट कोहली-
विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, हाल के वर्षों में उतार-चढ़ाव वाले फॉर्म में हैं। उन्होंने हाल ही में सफेद गेंद के क्रिकेट में अपने विरोधियों के खिलाफ अपनी विशिष्ट आक्रामक शैली को बहाल किया है। यह देखना अच्छा होगा कि जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो अपने असाधारण फोकस और सही समय पर शॉट्स के लिए जाने वाली रन-मशीन अपने बेहतरीन कौशल का प्रदर्शन कैसे करेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली के नाम कमाल के रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 20 मैचों में 48.05 की औसत से 1682 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

रवींद्र जडेजा-
घुटने की चोट के कारण अगस्त 2022 से बाहर रहने के बाद रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखला में मजबूत वापसी करने के इच्छुक होंगे। उनकी गेंदबाजी के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी भी मध्य क्रम में स्थिरता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाने वाले, वह भारतीय सेट-अप में उपलब्ध एक पूर्ण पैकेज होंगे। इस तेजतर्रार ऑलराउंडर को ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से पहले अपनी मैच फिटनेस का परीक्षण करने के लिए सौराष्ट्र टीम में शामिल किया गया था, जहां उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 53 रन देकर सात विकेट लिए थे। जडेजा के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रभावशाली टेस्ट रिकॉर्ड है, जिसमें 12 मैचों में 18.85 पर 63 विकेट लिए हैं, जिसमें तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है। वह 2017 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे और 25 विकेट लेने और चार मैचों में दो अर्धशतक बनाने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। ऑलराउंडर नागपुर और अहमदाबाद में टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है, जहां परिस्थितियों के स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल होने की उम्मीद है।

शुभमन गिल –
शुभमन गिल सीमित ओवरों की श्रृंखला में अपने शानदार फॉर्म को देखते हुए इस साल की बॉर्डर गावस्कर में भारत के लिए लाभ दायक साबित हो सकते हैं। उन्होंने दिसंबर में बांग्लादेश में मैच विजयी टेस्ट शतक लगाया और जनवरी में अपना पहला वनडे दोहरा शतक बनाया। पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में, युवा खिलाड़ी ने तीन मैचों में 51.80 की औसत से 259 रन बनाए, जिसमें गाबा में 91 का उच्चतम स्कोर था। गिल के मौजूदा फॉर्म ने दिखाया कि 23 वर्षीय शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास है।

स्टीव स्मिथ-
स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं। वह प्रभावशाली फॉर्म में हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया श्रृंखला में उन्होंने चार पारियों में 231 रन बनाए। आगामी श्रृंखला में भारतीय गेंदबाजों के लिए स्मिथ को पछाड़ना आसान नहीं होगा। अब तक खेले गए 92 मैचों में, 33 वर्षीय बल्लेबाज ने 8647 रन बनाए हैं और उनका औसत 60.9 का है। यह नहीं भूलना चाहिए कि बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला मे 750 से अधिक रन बनाने वाले दोनों ओर से ऑस्ट्रेलियाई एकमात्र बल्लेबाज हैं। 2014-15 में स्टीव स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाई और 8 पारियों में चार शतक की मदद से 128.16 की औसत से 769 रन बनाए।

नाथन लियोन –
अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन तीसरे गेंदबाज हैं और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अग्रणी विकेट लेने वालों की शीर्ष पांच सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई हैं, जिन्होंने 41 पारियों में 34.75 की औसत से 94 विकेट लिए हैं। एक पारी में 50 रन देकर आठ का उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 2017 में टनिर्ंग ट्रैक पर बेंगलुरु में आया था। 35 साल का यह खिलाड़ी पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। उनके पास भारत के अधिकांश शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर बढ़त है, जो टेस्ट में उन्हें कई बार नॉक आउट करने से स्पष्ट है। 115 मैचों में 460 टेस्ट विकेट लेने वाले ल्योन ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सात बार आउट किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो