script

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के मैच में जमकर हुआ था बवाल, फैन्स ने फूंक डाले थे स्टैंड्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2023 04:24:38 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

Border Gavaskar Trophy: सीरीज का पहला मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच की पहली पारी तक तो सब ठीक चल रहा था, लेकिन दूसरी पारी में जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी लड़खड़ाई तब मैदान में आगजनी हो गई और दंगे जैसे हालात हो गए।

ind_burn_standa.png

India vs Australia Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होने जा रही है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुक़ाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) में खेला जाएगा। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के माध्यम से बहुत अहम है। अगर भारत यह सीरीज जीत जाता है तो वह डबल्यूटीसी के फ़ाइनल में प्रवेश कर जाएगा। दोनों देशों के बीच जब भी टेस्ट सीरीज होती है इसमें हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिलता है। ऐसा ही एक किस्सा 1969 का है जब भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया टीम ने चार मैच की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी।

इस सीरीज का पहला मुक़ाबला मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया था। जहां भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन से नाराज़ फैंस ने स्टेडियम में आग लगा दी थी और दंगे जैसे हालत पैदा हो गए थे। ब्रेबॉर्न में खेले गए इस मैच में पहली पारी तक तो सब ठीक था लेकिन दूसरी पारी में जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी। तब अचानक विवाद शुरू हो गया और स्टेडियम में दंगे जैसे हालत पैदा हो गए।

4 नवंबर को ब्रेबॉन में सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 271 रन बनाए। टीम के लिए कप्तान मंसूर अली खान पटौदी ने 95 और अशोक मंकड ने 74 रनों की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्राहम मैकेंज़ी ने पांच विकेट झटके।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने कीथ स्टैकपोल के बेहतरीन शतक की मदद से 345 रन बनाए। स्टैकपोल ने 103 और इयान रेडपाथ ने रनों की पारी खेली। भारत के लिए एरापल्ली प्रसन्ना ने पांच विकेट झटके। भारत दूसरी पारी में 74 रन से पिछड़ रहा था। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना आसान नहीं था और भारतीय पारी लड़खड़ा गई। भारत ने पहले 7 विकेट मात्र 89 रन पर खो दिये। जैसे ही भारतीय पारी का आठवां विकेट गिरा, भारतीय फैन्स ने हल्ला करना शुरू कर दिया और ये शोर कुछ देर में ही बवाल में बदल गया। 114 के स्कोर पर कैसे ही श्रीनिवास वेंकटराघवन आउट हुए फैंस अपना आपा खो बैठे।

फैन्स बाउंड्री पार करके मैदान में घुस आए। खिलाड़ियों को बचाने के लिए पुलिसवाले भी मैदान में घुस गए। तभी कुछ फैंस ने स्टैंड्स में आग लगा दी। पुलिस ने जैसे तैसे माहौल पर काबू पाया और उपद्रवियों को मैदान से बाहर किया। अंत में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 137 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर 67 रनों के मामूली लक्ष्य को पार लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो