scriptIND vs AUS: भारत के छूटे पसीने, टेस्ट सीरीज में खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के 10 खिलाड़ी टॉप 15 रैंक में | India vs Australia test series Pat Cummins 10 australian players are under 15 test Ranking | Patrika News

IND vs AUS: भारत के छूटे पसीने, टेस्ट सीरीज में खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के 10 खिलाड़ी टॉप 15 रैंक में

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2023 12:41:31 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs AUS: चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में खेलने वाले 18 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से 15 कंगारू खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी टेस्ट रैंकिंग 1 से 15 के बीच है। इसमें 5 बल्लेबाज, चार गेंदबाज और एक ऑलराउंडर शामिल है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की ये रैंकिंग भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है।

69.jpg

India vs Australia test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होने जा रही है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुक़ाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) में खेला जाएगा। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के माध्यम से बहुत अहम है। अगर भारत यह सीरीज जीत जाता है तो वह डबल्यूटीसी के फ़ाइनल में प्रवेश कर जाएगा। लेकिन इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम को कम आंकना भारत को महंगा पड़ सकता है।

चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में खेलने वाले 18 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से 15 कंगारू खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी टेस्ट रैंकिंग 1 से 15 के बीच है। इसमें 5 बल्लेबाज, चार गेंदबाज और एक ऑलराउंडर शामिल है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की ये रैंकिंग भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। वहीं भारत की बात करें तो टीम इंडिया के मात्र 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप 15 में हैं।

हेड टू हेड –
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 1947 में खेला गया था। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच 27 टेस्ट सीरीज खेली गई है जिसमें से भारत ने 10 जीती हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम 12 सीरीज है। इसके अलावा दोनों के बीच 102 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 30 जीते हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। इसके अलावा 28 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें से 8 भारत ने जीती हैं वहीं 4 कंगारुओं के नाम गई है। इसके अलावा 2 सीरीज ड्रॉ रही है।

8 साल से नहीं जीत ऑस्ट्रेलिया –
दोनों के बीच पिछली पांच टेस्ट सीरीज में से चार सीरीज भारतीय टीम ने जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 2014/15 में भारत को टेस्ट सीरीज हराई थी। इसके बाद 2017, 2018/19 और 2020/21 में भारत ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया। इसमें से दो बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उनकी जमीन पर ही मात दी है।

बल्लेबाज
मार्नस लाबुशेन – पहली रैंक
स्टीवन स्मिथ – दूसरी रैंक
ट्रैविस हेड- चौथी रैंक
उस्मान ख्वाजा – आठवीं रैंक
डेविड वॉर्नर – चौदहवीं रैंक

गेंदबाज –
पैट कमिंस – पहली रैंक
मिचेल स्टार्क- नौवीं रैंक
जॉश हेजलवुड- दसवीं रैंक
नाथन लियोन – चौदहवीं रैंक

ऑलराउंडर –
पैट कमिंस – आठवीं रैंक
कैमरन ग्रीन- पंद्रहवीं रैंक

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम –
पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, जॉश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, टॉड मर्फी, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, लांस मॉरिस, एश्टन एगर, मिचेल स्वेप्सन, नाथन लियोन, जॉश हेजलवुड, स्कॉट बोलैंड।

ऑस्ट्रेलिया अपने भारत दौरे की शुरुआत 9 फरवरी को नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट से करेगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा टेस्ट 1 मार्च से धर्मशाला में जबकि चौथा टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में 2004 के बाद कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो