India vs Australia दौरा हो सकता है छोटा, T20 Series पर खतरा

अगर ICC T20 World Cup स्थगित हुआ, जिसकी पूरी उम्मीद है, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला द्विपक्षीय T20 Series रद्द हो सकता है।

By: Mazkoor

Updated: 30 May 2020, 06:53 PM IST

नई दिल्ली : टीम इंडिया (Team India) को इस साल से लेकर अगले साल तक करीब चार महीने के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 सीरीज (T20 Series) खेलनी है। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया में ही 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) में भाग लेना है। इसके बाद कंगारू के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज और उसके बाद अंत में एकदिवसीय सीरीज भी खेलनी है। गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जो कार्यक्रम जारी किया है, उसमें सिर्फ टेस्ट सीरीज की ही जानकारी दी गई है।

विश्व कप नहीं हुआ तो टी-20 सीरीज भी हो सकता है रद्द

भारत-ऑस्ट्रेलिया को तीन टी-20 मैचों की सीरीज आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले खेलना था। इस सीरीज के माध्यम से विश्व कप के पहले दोनों टीमें अपनी ताकत और कमजोरियों को परखना चाहती थीं। यह सीरीज विश्व कप की तैयारी के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बेहतर मानी जा रही थी। इसलिए यह माना जा रहा है कि अगर विश्व कप स्थगित हुआ तो फिर भारत-ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच होने वाला यह टी-20 मैच भी रद्द हो जाएगा। क्योंकि टेस्ट (Test Series) और टी-20 सीरीज के बीच लंबा अंतराल है।

Harbhajan Singh का खुलासा, ये कप्तान गेंदबाजों को देते हैं स्वतंत्रता, पिटाई से भी नहीं पड़ता फर्क

क्वारंटाइन का समय भी निकालना पड़ेगा

टी-20 सीरीज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अक्टूबर के शुरू में हो रही है। इसके बाद 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड भी अलग से निकालना पड़ेगा। इसके बाद यह सीरीज 17 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी और टेस्ट सीरीज तीन दिसंबर से है। यानी अक्टूबर से दिसंबर तक दो महीने भारत को वहां बैठना पड़ेगा या फिर अगर वह भारत लौटकर आती है तो यहां भी क्वारंटाइन में जाना पड़ेगा और फिर जब ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, तब फिर 14 दिन के क्वारंटाइन से गुजरना पड़ेगा। इसलिए अगर विश्व कप नहीं होता है तो यह दौरा खटाई में पड़ सकता है।

आईपीएल भी है एक वजह

बता दें कि अगर विश्व कप नहीं होता है तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस समय का इस्तेमाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन कराने के लिए कर सकती है। आईपीएल के लिए कम से कम 40-45 दिन का विंडो निकालना पड़ेगा। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों को क्वारंटाइन में रखने के लिए दो हफ्ते का समय अलग से निकालना होगा। ऐसे में क्वारंटाइन समेत इस बार आईपीएल के लिए दो महीने का समय चाहिए। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 मैच रद्द हो जाता है तो बीसीसीआई को आईपीएल कराने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

World Cup 2011 में हुए टॉस विवाद पर Kumar Sangakkara ने खोला राज, Mahendra Singh Dhoni थे वजह

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिए थे संकेत

गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने अपने बयान में कहा था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास 2020-21 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम में बदलाव का अधिकार होगा। उसने यह भी स्पष्ट किया था कि भारत के साथ होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज को में भी थोड़ा-बहुत रद्दोबदल हो सकते हैं। चारों टेस्ट को एक या दो स्थान पर भी करवाया जा सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख केविन रॉबर्ट्स ने कहा है कि कार्यक्रम तब शुरू होगा, जब राज्यों की सीमाएं घरेलू उड़ानों के लिए खोली जाएंगी। ऐसी स्थिति में हो सकता है कि हमें सारे मैच एक या दो जगह पर ही कराना पड़े। अभी तक हमें आगे की कोई सूचना नहीं है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned