scriptInd vs Aus: बारिश की बाधा पार कर भारत ने जीता मैच, पूरी की जीत की फिप्टी | india vs austrlia t-20 series first match india won by 9 wickets | Patrika News

Ind vs Aus: बारिश की बाधा पार कर भारत ने जीता मैच, पूरी की जीत की फिप्टी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2017 10:17:15 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

बारिश के खलल के बावजूद भारत ने पहले टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से मात दी।

ind vs aus

नई दिल्ली। भारत ने शनिवार को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेटों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 18.4 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे, तभी बारिश ने मैच रोक दिया। काफी देर बाद बारिश रुकने के कारण अंपायरों ने भारत को छह ओवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने टी-20 मुकाबलों में अपनी 50वीं जीत भी हासिल की।

इस लक्ष्य को भारत ने 5.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने रोहित शर्मा (11) के रूप में एक मात्र विकेट खोया।भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। शिखर धवन ने 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 15 रनों की पारी खेली।

छह ओवरों में 48 रनों का लक्ष्य भारत के लिए चुनौती पूर्ण लग रहा था। रोहित ने आते ही पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडॉर्फ द्वारा फेंकी गई पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ा। अगला ओवर लेकर आए नाथन कल्टर नाइल की पहली गेंद पर रोहित ने बेहतरीन ***** जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर रोहित बोल्ड हो गए। भारत मुश्किल में था। हालांकि कोहली और धवन ने टीम को आसानी से बाहर निकालते हुए जीत दिलाई और तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शांत रखा। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

आस्ट्रेलियाई टीम के लिए एरॉन फिंच ने सर्वाधिक 42 रन बनाए बाकी और कोई बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका।बेहतरी फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर ने डेविड वार्नर (8) को 11 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर मेहमानों को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया। टी-20 विशेषज्ञ ग्लेन मैक्सवेल (17) ने फिंच के साथ पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह चहल की शॉर्ट पिच गेंद को सीधे शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों में खेल बैठे। मैक्सवेल 55 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

फिंच को कुलदीप ने अपनी फिरकी में फंसा लिया और बेहतरीन गेंद पर उन्हें बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। फिंच 76 के कुल स्कोर पर आउट हुए। ट्रेविस हेड सिर्फ नौ रन बनाने के बाद पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। खतरनाक मोएजिज हेनरिक्स (8) भी कुलदीप को संभाल नहीं पाए और बोल्ड हो गए। टिम पेन से आस्ट्रेलिया को उम्मीद थी कि अंत में वह निर्णायक पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और बुमराह ने उन्हें 17 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। बुमराह ने नाइल (1) को भी अपना शिकार बनाया। डेनियल क्रिस्टियन (9) रन आउट हुए। उनके जाने के बाद तीन गेंद ही फेंकी गई थी कि बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। आस्ट्रेलिया इसके बाद अपने बाकी के बचे ओवर नहीं खेल सकी और भारत को संशोधित लक्ष्य दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो