scriptIND vs NZ : सुपरओवर में आखिरी दो गेंदों पर सिक्स मारकर जीता भारत, सीरीज पर किया कब्जा | India Vs new 3rd t20i Zealand live update score at Hamilton | Patrika News

IND vs NZ : सुपरओवर में आखिरी दो गेंदों पर सिक्स मारकर जीता भारत, सीरीज पर किया कब्जा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2020 07:29:48 am

Submitted by:

Mazkoor

Team India को न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में जीत के लिए 18 रनों का लक्ष्य दिया था। बेहद रोमांचक मुकाबले में राहुल और रोहित ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

Rohit Sharma

Rohit Sharma

हैमिल्टन : टीम इंडिया (Team India) ने बेहद रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) को हराकर पांच टी-20 मैच की सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। इससे पहले खेले गए दोनों मैचों में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी।

बुधवार को टॉस हारकर टीम इंडिया (Team India) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 179 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में कीवी टीम भी छह विकेट के नुकसान पर इतने ही रन बना सकी। इस तरह मैच सुपर ओवर में चला गया। सुपर ओवर में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह गेंद पर भारत के सामने जीत के लिए 18 रनों की चुनौती रखी। इस लक्ष्य को केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने हासिल कर लिया। राहुल ने आखिरी दो गेंद पर छक्के मार कर भारत को जीत दिलाई।

ऐसा रहा सुपर ओवर

न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। उनकी तरफ से कप्तान केन विलियमसन और और मार्टिन गुप्टिल बल्लेबाजी करने आए। भारत की तरफ से गेंदबाजी पर बुमराह थे। पहली गेंद पर विलियमसन ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर गुप्टिल ने एक रन लिया। तीसरी गेंद को विलियमसन ने छह रन के लिए भेजा। इसके बाद चौथी गेंद पर चौका जड़ा। पांचवीं गेंद पर बाई का एक रन आया और आखिरी गेंद को गुप्टिल ने चार रन के लिए बाउंड्री पार भेज दिया। इस तरह छह गेंद पर कीवी टीम ने 17 रन बनाकर भारत के सामने 18 रनों की चुनौती रखी।
भारत की तरफ से केएल राहुल और रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरे। गेंदबाजी की जिम्मेदारी टिम साउदी के पास थी। पहली गेंद पर दो रन बने। दूसरी गेंद पर एक रन ही बना। तीसरी गेंद बाउंड्री के लिए गई। चौथी गेंद पर एक रन बना। इसके बाद दो गेंदों पर जीत के लिए 10 रन बनाने थे, लेकिन बल्लेबाज ने दोनों गेंद को छह रन के लिए भेजकर भारत को जीत दिला दी।

विलियमसन अकेले मैच को जीत की तरफ ले गए

न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल (31) और कोलिन मुनरो (14) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन वह कप्तान केन विलियमसन (95) ही थे, जो कीवी टीम को जीत की तरफ ले गए। उन्होंने 48 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और छह छक्के लगाकर टीम को लगभग जिता ही दिया था कि आखिरी ओवर में उन्हें और फिर रॉस टेलर को आउट कर मोहम्मद शमी ने मैच को टाई करा दिया। इसके बाद सुपर ओवर में भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज पर भी कब्जा कर लिया।

रोहित और राहुल ने टीम इंडिया को दिलाई जोरदार शुरुआत

रोहित शर्मा (65) और केएल राहुल (27) ने टीम इंडिया को विस्फोटक शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने मिलकर नौ ओवर में 89 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर राहुल आउट होकर पैवेलियन लौटे। उन्होंने 19 गेंद की पारी में दो चौके और एक सिक्स लगाया। इसके बाद रोहित शर्मा और प्रमोट कर तीसरे नंबर पर आए शिवम दुबे भी ज्यादा देर नहीं रुके। और बिना नुकसान के 89 पर से टीम इंडिया के 96 पर तीन विकेट हो गए। रोहित शर्मा ने 40 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। यह उनका 20वां अर्धशतक था। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (38), श्रेयस अय्यर (17), मनीष पांडेय (14 नाबाद) और रविंद्र जडेजा (10 नाबाद) के उपयोगी अंशदान की बदौलत एक समय 200 पार जाती दिख रही टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 179 रनों का स्कोर खड़ा किया। कोहली ने 27 गेंद की पारी में दो चौके और एक सिक्स लगाए।

कीवी टीम की तरफ से हैमिश बेनेट ने तीन, जबकि मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम ने एक-एक विकेट लिया।

महिला आईपीएल में एक टीम और बढ़ेगी, पिछली साल तीन टीमों ने लिया था हिस्सा

एक और इतिहास बदलने की कोशिश

इस सीरीज से पहले तक टीम इंडिया न्यूजीलैंड से कभी लगातार दो टी-20 मैच नहीं जीती थी, लेकिन ऑकलैंड में खेले गए दोनों मैचों को शानदार तरीके से जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास बदल दिया है। अब उसका लक्ष्य कीवी टीम को उसके घर में हराकर सीरीज जीतना होगा। टीम इंडिया अभी तक एक बार भी ऐसा करने में सक्षम नहीं हुई है। टीम इंडिया का यह फॉर्म बरकरार रहा तो यह ज्यादा मुश्किल नजर नहीं आता। वह हैमिल्टन में खेले जाने वाले तीसरे टी-20 मैच को जीतकर यह कारनामा कर सकती है।

विक्रम राठौड़ ने टी-20 विश्व कप की भारतीय टीम को लेकर कहा, अहम खिलाड़ियों की पहचान हो गई है

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान) रॉस टेलर, टीम सीफर्ट(विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, स्कॉट कुग्गेलेजिन और हमिश बेनेट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो