scriptआंकड़े : विश्व कप क्रिकेट में न्यूजीलैंड को हल्की बढ़त, ओवरऑल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी | India vs New Zealand overall and world cup record | Patrika News

आंकड़े : विश्व कप क्रिकेट में न्यूजीलैंड को हल्की बढ़त, ओवरऑल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 04:58:33 pm

Submitted by:

Mazkoor

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैच हुए हैं और सभी में हारा है भारत

India vs New Zealand

आंकड़े : विश्व कप क्रिकेट में न्यूजीलैंड को हल्की बढ़त, ओवरऑल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी

मैनचेस्टर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पहले सेमीफाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand cricket team) से भिड़ रही है। ये दोनों टीमें इस विश्व कप में पहली बार आमने-सामने हैं। इनका ग्रुप चरण का मैच बारिश में धुल गया था। लेकिन अगर आंकड़ों की बात करें तो जहां ओवरऑल मुकाबले में भारत के पास बढ़त है तो वहीं विश्व कप में न्यूजीलैंड को हल्की-सी बढ़त मिली हुई है। इसके अलावा इंग्लैंड में भारत ने न्यूजीलैंड से कभी नहीं जीती है।

ऐसा रहा है ओवरऑल रिकॉर्ड

भारत न्यूजीलैंड के बीच के आंकड़ों की बात करें तो ओवरऑल जीत-हार का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में हैं। इन दोनों के बीच अब तक कुल 107 मैच खेले गए हैं और इनमें से भारत 55 बार जीता है तो 45 मैच में न्यूजीलैंड को जीत मिली है। इन दोनों के बीचच एक मैच टाई हुआ है और छह मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

ईसीबी ने दिया आश्वासन, अब नहीं होगी बैनर वाली हरकत, स्टेडियम के आस-पास नो फ्लाई जोन घोषित

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड रहा है भारी

इंग्लैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच के मैचों की बात करें तो न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ शत-प्रतिशत है। वह भारत पर हमेशा भारी पड़ा है। इंग्लैंड में भारत-न्यूजीलैंड की टीम तीन बार आपस में भिड़े हैं और भारत को तीनों बार हार मिली है। इन तीन मुकाबलों में से एक मुकाबला मैनचेस्टर में भी खेला गया है, जहां सेमीफाइनल होना है।
अगर विश्व कप की बात करें तो इसमें भी न्यूजीलैंड को भारत पर हल्की बढ़त मिली हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप में कुल आठ मैच हुए हैं। इसमें न्यूजीलैंड को चार और भारत को तीन में जीत मिली है। एक मैच अनिर्णीत रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो