scriptInd vs Nz: 200वें मैच में कोहली के शतक का जश्न टेलर-लॉथम ने फीका किया, भारत हारा | india vs new zeland first odi match live updates | Patrika News

Ind vs Nz: 200वें मैच में कोहली के शतक का जश्न टेलर-लॉथम ने फीका किया, भारत हारा

Published: Oct 22, 2017 10:18:43 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत के 8 विकेट पर 280 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में ही 284 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

india vs nz
मुंबई। कप्तान कोहली के करियर के 200वें वनडे मैच में लगाए शानदार शातकीय प्रहार के जश्न को रविवार को रॉस टेलर और टॉम लॉथम की जोड़ी ने रिकॉर्ड 200 रन की साझेदारी से फीका कर दिया। न्यूजीलैंड ने भारत को इस मैच में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। भारत ने विराट के 31वें शतक से 50 ओवर में 8 विकेट पर 280 रन बनाकर न्यूजीलैंड को 281 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे कीवी टीम ने 49 ओवर में ही 4 विकेट पर 284 रन बनाकर हासिल कर लिया। रॉस टेलर अभाग्यशाली रहे कि 95 रन पर आखिरी पलों में आउट हो गए, जबकि लॉथम 103 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।
मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआती झटके लगे। लेकिन कप्तान कोहली की शतक के दम पर टीम ने सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही। कोहली अपने करियर के 200वें मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 121 रनों की पारी खेली। अब मैच को जीतने के लिए न्यूजीलैंड की टीम को निर्धारित 50 ओवर में 281 रन बनाने होंगे। कीवी टीम ने जवाब में 189 पर 3 विकेट गवां दिए हैं।
कोहली ने बनाया रिकॉर्ड

मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कोहली ने एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। कोहली ने करियर का 31वां शतक लगाते ही रिकी पोटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अब कोहली शतक लगाने के मामले में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर आ गए है। साथ ही कोहली इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। कोहली 21वीं सदी के पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में शतक बनाया। साथ ही अपने करियर के 200वें मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अब कोहली के नाम पर दर्ज हो गया।
टीम की शुरुआत रही खराब

मुबंई के वानखड़े स्टेडियम में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। महज 29 रन के स्कोर पर भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए। टीम को पहला झटका ट्रेंट बोल्ट ने शिखर धवन को आउट कर दिया। शरीर के दूर जाती गेंद को कट करने के प्रयास में धवन विकेटकीपर को एक आसान कैच दे बैठे। इसके बाद रोहित शर्मा भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। रोहित को भी बोल्ट ने ही आउट किया। बता दें कि मैच से पहले रोहित ने इस बात का संकेत दिया था कि टीम इंडिया के लिए ट्रेंट बोल्ट खतरा बन सकते है। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके।
ऐसी रही न्यूजीलैंड की गेंदबाजी

कीवी टीम की ओर से सबसे सफल गेंदबाज एडम मिलने और मिशेल सेंटनर रहें। दोनों ने तीन-तीन भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। इसके साथ ही ट्रेंट बोल्ट ने भी शानदार गेंदबाजी की। बोल्ट ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर भारतीय टीम को शुरुआती झटके दिए। कोलिन डी ग्रैंडहोम और केलिन मुनरो को भी एक-एक विकेट मिला।
कोहली का 200वां मैच
यह मैच कप्तान कोहली का 200वां मैच है। आज का मैच खेलते ही कोहली 200 मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की खास क्लब में शामिल हो जाएगे। 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाले कोहली दुनिया के 71वें क्रिेकेटर होगे। अबतक खेले गए 199 मैचों से कोहली ने 8767 रन बनाए है। इन 199 मैचों से कोहली के नाम पर 30 शतक दर्ज है। कोहली ने इन मैचों में 45 अर्धशतक भी लगाया है।
जीत और बादशाहत दोनों की जंग
इस सीरीज में कोहली की टीम दो लक्ष्य साथ लेकर चलेगी। पहला, न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करना और दूसरा, आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर से पहला स्थान हासिल करना। हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है।
टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर।
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), एडम मिलने, ईश सोढ़ी, केलिन मुनरो, हैनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी और जॉर्ज वॉर्कर।

ट्रेंडिंग वीडियो