scriptINDvSA: जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी विराट बिग्रेड, मजबूत मेजबान से कड़े टक्कर की उम्मीद | india vs south africa first one day match preview | Patrika News

INDvSA: जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी विराट बिग्रेड, मजबूत मेजबान से कड़े टक्कर की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2018 11:02:05 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आखिरी टेस्ट में मिली जीत के क्रम को जारी रखने की कोशिश में टीम इंडिया को मेजबान दक्षिण अफ्रीका से कड़े टक्कर की उम्मीद है।

ind vs sa

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार को डरबन में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगी। तीन टेस्ट मैचों के शुरुआती दो मैच हारने के बाद भारत ने तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए बल्लेबाजों की कब्रगाह बन चुकी वांडर्स की पिच पर संघर्षपूर्ण जीत हासिल कर अपने मनोबल को काफी ऊंचा कर लिया था। अब गुरुवार से शुरू हो रही छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत उसी बढ़े हुए मनोबल के साथ दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में चुनौती देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अफ्रीकी टीम अपने घर में काफी मजबूत है। लिहाजा दोनों टीमों के बीच टक्कर का मुकाबला होगा।

धोनी का साथ टीम को देगी मजबूती
भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज में एक और अच्छी बात यह है कि उसके पास अब महेंद्र सिंह धौनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी होगा। गुरुवार को होने वाले मैच में भारत अपनी अंतिम एकदाश में ज्यादा बदलाव करने के मूड में नहीं लग रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत कर सकते हैं, उनके बाद कप्तान विराट कोहली , अंजिक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर तथा धौनी आएंगे। यह देखना होगा कि मनीष पांडे, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक में से किसे टीम में जगह मिलती है। गेंदबाजी आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी। हार्दिक पांड्या एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टीम में योगदान देंगे।

डिविलियर्स का चोटिल होना है झटका
वहीं, दक्षिण अफ्रीका को सीरीज से पहले ही बड़ा झटका लगा है। सीरीज के शुरुआती तीन मैचों के लिए उसके मुख्य बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स चोट खाकर बाहर हो गए हैं। उनकी जगह युवा खायलिहले जोंदो पदार्पण कर सकते हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका भी अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण के भरोसे मैदान पर उतरेगी। उसके पास कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो के रूप में अच्छे विकल्प हैं।

ये है पुराना रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भारत अपने पिछले रिकार्ड को भी बेहतर करना चाहेगा। भारत को यहां 1992-93 में 2-5, 2006-07 में 0-4, 2010-11 में 2-3 और 2013-24 में 0-2 से मात खानी पड़ी थी। इसके अलावा भारत ने यहां 1996-97 और 2001-02 में दो त्रिकोणीय सीरीज भी खेली हैं जिनमें जिम्बाब्वे और केन्या की टीमें शामिल थीं, लेकिन इन दोनों में दक्षिण अफ्रीका विजेता बनकर उभरा था।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे , श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडिन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो