धोनी और भुवी के रिकॉर्ड के साथ-साथ हर वो चीज, जो भारतीय T-20 इतिहास में पहली बार हुआ

भारतीय टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में 200 रनों का आंकड़ा पार किया। साथ ही पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन बनाए।

By:

Published: 19 Feb 2018, 10:15 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय सीरीज के बाद टी-20 में भी अपने जीत के क्रम को बरकरार रखा है। रविवार को जोहान्सबर्ग में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने 28 रनों की जीत हासिल की। मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन न केवल बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में मेजबान के काफी अच्छा रहा। भारतीय बल्लेबाजी के दौरान मेजबान टीम ने कई मौकों को गंवाए। जिसके बदौलत भारतीय टीम बड़ा स्कोर बना पाने में सफल रहा। वहीं दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजी के समय फिल्डरों ने आधे मौकों को कैच में बदला। मैच में भारत की जीत के साथ-साथ चार खास रिकॉर्ड भी बने। आईए एक नजर डालते है उन रिकॉर्डों पर...

पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन -
भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने कल के मैच में काफी तेजी से रन जुटाए। शिखर धवन , रोहित शर्मा और सुरेश रैना की तेज बल्लेबाजी के कारण भारतीय टीम अनिवार्य पावरप्ले (1-6 ओवर) के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने में सफल रहा। इन पांच ओवरों में भारतीय टीम ने 78 रन बनाए। भारत का पिछला रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ 77 रनों का था, जो इस मैच में टूट गया।

अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर -
भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। भारतीय टीम ने इस मैच में 203 रन बनाए। जो भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। बता दें कि इन दोनों देशों के बीच 11 टी-20 मुकाबले खेले गए है, लेकिन भारतीय टीम अभी तक कभी भी 200 रन नहीं बना सकी थी।

भुवनेश्वर का शानदार पंच -
भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका के खिलाफ चार ओवर की गेंदबाजी में 24 रन खर्च करते हुए पांच विकेट हासिल किए। टी-20 में यह किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वे भारत के पहले गेंदबाज बने, जिनके नाम पर टी-20, वन डे और टेस्ट तीनों क्रिकेट में एक मैच में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

धोनी ने संगकारा को पीछे छोड़ा -
धोनी ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने टी-20 में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने आज संगकारा के 133 कैच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned