INDvSA 4th ODI: गुलाबी गैंग पर फतह कर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा वनडे आज खेला जाएगा। इस मैच में मेजबान टीम गुलाबी जर्सी में उतरेगी। जानें इसका कारण...

By:

Published: 10 Feb 2018, 09:01 AM IST

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का चौथा मैच आज जोहान्सबर्ग में खेला जाना है। इस मैच में मेजबान टीम में दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की वापसी होगी। साथ ही अफ्रीकी टीम गुलाबी ड्रेस में उतरेगी। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय टीम की कोशिश इस मैच को जीत कर इतिहास रचने की होगी। बता दें कि यदि भारतीय टीम इस मैच को जीतती है, तो क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम अफ्रीकी सरजमीं पर कोई एकदिवसीय सीरीज जीतेगी।

3-0 की बढ़त हासिल है टीम इंडिया को -
छह वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैच जीत भारत ने 3-0 की बढ़त ले ली है। अब वह सीरीज हार नहीं सकता। सीरीज का चौथा वनडे शनिवार को वांडर्स मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में अगर भारत को जीत मिलती है तो वह सीरीज अपने नाम करने और इतिहास रचने में सफल होगा। विराट सेना की मौजूदा फॉर्म को देखकर यह लग रहा है कि चौथा मैच जीत यह टीम एक और इतिहास अपने नाम करेगी। मेहमान टीम के कप्तान कोहली खुद शानदार फॉर्म में रहते हुए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और वह अभी तक इस सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं।

रोहित की फॉर्म चिंता का सबब -
शिखर धवन भी बल्ले से रन बना रहे हैं। भारत के लिए चिंता का सबब अगर कोई है तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म। मध्यक्रम को अभी तक सीरीज में ज्यादा मौका नहीं मिला है। हालांकि महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने तीसरे वनडे में बल्लेबाजी की थी लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा था। हालांकि, सभी इन खिलाड़ियों की काबिलियत से वाकिफ हैं।

गेंदबाजों का प्रदर्शन लाजवाब -
इस दौरे पर भारत की ताकत पहली बार उसकी गेंदबाजी बनकर उभरी है। टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया तो वहीं वनडे में स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने मेजबानों की नाक में दम कर रखा है। बीते तीन वनडे मैचों में कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया व भारत की जीत का अहम कारण बने।

इस कारण से गुलाबी ड्रेस में उतरेगी मेजबान टीम -
चौथे मैच में भी मेजबानों के लिए इन दोनों से निपटना खासी चुनौतीपूर्ण रहेगा। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी वांडर्स की पिच पर कमाल दिखा सकते हैं। चौथा मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए अलग महत्व रखता है। यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए खेला जाता है। पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला गया था और यह छठा पिंक वनडे होगा।

पिंक ड्रेस में बेहतरीन है टीम का रिकॉर्ड -
पिंक जर्सी पहनने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम कोई भी मैच नहीं हारी है। उसे उम्मीद है कि वह इस बार भी पिंक जर्सी में जीत की राह पर लौटेगी। तीन वनडे मैचों में बाहर बैठने वाले अब्राहम डिविलियर्स इस मैच में मैदान पर उतर सकते हैं। वह उंगली में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। लेकिन, उनका मैच में खेलना शुक्रवार दोपहर में होने वाले फिटनेस टेस्ट पर निर्भर करेगा।

संभावित टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे , श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर),ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned