scriptदूसरे टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त | India vs South Africa second t20 match live update at mohali | Patrika News

दूसरे टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2019 08:27:33 am

Submitted by:

Mazkoor

इस जीत के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के दो बड़े रिकॉर्ड को किया ध्वस्त।

virat_and_shreyas.jpeg

मोहाली : टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपने नए टी-20 कप्तान क्विंटन डिकॉक (52) के अर्धशतक और टी-20 में डेब्यू कर रहे बल्लेबाज टेम्बा बावुमा (49) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में भारत ने कप्तान विराट कोहली (72) के नाबाद अर्धशतक और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (40) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दूसरे टी-20 में सात विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। बता दें कि पहला टी-20 बारिश में धुल गया था।

विराट की रिकॉर्ड पारी ने लक्ष्य को बनाया आसान

भारत की तरफ से रोहित शर्मा के रूप में पहला विकेट जल्दी गिर जाने के बाद शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार पारी ने भारत की जीत को आसान बना दिया। शिखर धवन के रूप में भारत का दूसरा विकेट जब 11.4 ओवर में 94 रन पर गिरा तो भारत की जीत सामने नजर आ रही थी। इसके बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए उतरे, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया। वह मात्र चार रन के निजी स्कोर पर फॉरट्यून की गेंद पर आउट होकर पैवेलियन चलते बने। इसके बाद शॉर्टर फॉर्मेट में भरोसेमंद बनते जा रहे श्रेयस अय्यर ने मैदान पर कदम रखा और विराट कोहली के साथ मिलकर भारत को 19 ओवर में ही जीत दिला दी। उन्होंने नाबाद 16 रन बनाए।
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एंडिले फेहलुक्वायो, तबरेज शम्सी और बीजॉर्न फॉरट्यून को एक-एक विकेट मिला।

विराट ने बनाए कई कीर्तिमान

अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली ने दो बड़े रिकॉर्ड बनाए। वह रोहित शर्मा को पछाड़कर टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। 72 रन की पारी की बदौलत अब उनके टी-20 क्रिकेट में 2441 रन हो गए, जबकि रोहित शर्मा अब 2424 रनों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए। इसके अलावा यह विराट कोहली की टी-20 में 22 वां अर्धशतक है। इससे पहले वह और रोहित शर्मा दोनों के सर्वाधिक 21-21 अर्धशतक थे। इस शतक की बदौलत वह रोहित शर्मा को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गए।

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका का हालांकि पहला विकेट जल्दी गिर गया था। टी-20 में डेब्यू कर रहे रीजा हेंड्रिक्स जल्दी आउट हो गए। इसके बाद कप्तान डिकॉक के साथ टी-20 में एक और डेब्यू खिलाड़ी टेम्बा बावुमा ने उनका शानदार साथ निभाया और इन दिनों ने मिलकर 7 ओवर में सात की ज्यादा से औसत से 50 रनों की साझेदारी कर दी। 11.2 ओवर में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जब कप्तान डिकॉक आउट हुए तब तक दक्षिण अफ्रीका के खाते में 88 रन आ गए थे और लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका 180 के बड़े स्कोर तक जा रहा है, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की और दक्षिण अफ्रीका को 149 रनों पर रोक दिया। टेम्बा बावुमा अपने पहले ही मैच में अर्धशतक बनाने का कारनामा करने से महज एक रन से चूक गए।
भारत की ओर से दीपक चाहर ने दो विकेट लिए, जबकि रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तीन खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

बता दें कि तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद दूसरे मैच में मोहाली में भारत और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने हैं। इस मैच में विश्व कप के बाद भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या पहली बार मैदान पर उतरे तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से तीन खिलाड़ी बीजरेन फॉरट्यून, एनरिक नोर्टजे और टेम्बा बावुमा टी-20 में डेब्यू किया।

विंडीज दौरे के बाद पहली बार उतर रही है टीम इंडिया

भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के शानदार समापन के बाद आत्मविश्वास से भरी हुई है। भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप किया था। और उसकी नजर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी विजयी शुरुआत करने पर है। दक्षिण अफ्रीका टी-20 में नए कप्तान क्विंटन डिकॉक के नेतृत्व में भारत के खिलाफ उतरी है।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, रीजा हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रीटोरियस, बजरेन फॉट्यूइन, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे और तबरेज शम्सी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो