script

LIVE INDvSA: 187 रनों पर सिमटी भारतीय पारी, सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2018 08:39:14 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारतीय टीम दिन के आखिरी सत्र में कुल 76.4 ओवर 187 रन बना कर पवेलियन लौट गई।

ind vs sa

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका ने वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन भारत को पहली पारी में 187 रनों पर ही समेट दिया है। भारतीय टीम दिन के आखिरी सत्र में कुल 76.4 ओवर खेल कर पवेलियन लौट गई। भारत ने पहले और दूसरे सत्र में दो-दो विकेट खोए थे जबकि तीसरे सत्र में उसने अपने बाकी के छह विकेट खो दिए। मेहमान टीम की तरफ से कोहली ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। उनके अलावा पुजारा ने 50 रनों की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। इसके बाद कोई और बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और भारतीय टीम सस्ते में निपट गई। उसके सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। कोहली और पुजारा के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने 30 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबादा ने तीन विकेट लिए। मोर्ने मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर, लुंगी नगिडी को दो-दो सफलताएं मिलीं। अंदिले फेहुल्क्वायो को एक विकेट मिला।

शुरुआत खराब रही भारतीय टीम की

मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम इंडिया को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। वे बिना कोई रन बनाए वेर्नोल फिलेंडर के शिकार बने। जिसके बाद रबाडा ने मुरली विजय को 7 के स्कोर पर आउट कर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया।

विराट-पुजारा ने संकट से उबारा
दो शुरुआती झटके खाने के बाद टीम इंडिया को कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने संकट से उबारा। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी निभाई। इस दौरान कप्तान कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि फिफ्टी लगाने के तुरंत बाद कैप्टन कोहली के आउट होने से भारतीय टीम एक बार फिर संकट में आ गई है।

पुजारा ने 53 गेंद बाद बनाया रन
सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे चेतेश्वर पुजारा ने धीमी बल्लेबाजी का एक रिकॉर्ड कायम किया। पुजारा ने इस पारी के 54वें गेंद पर अपना खाता खोला। पुजारा की इस बल्लेबाजी के कारण ही भारत को पहले सत्र में और कोई विकेट नहीं गंवाना पड़ा। भारत की ओर से सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने के बाद रन बनाने का रिकॉर्ड रवि शास्त्री के नाम पर दर्ज है। शास्त्री ने जोहानिसबर्ग में ही 67 गेंदों के बाद स्कोर बनाया था। तब वे 9 रन बना कर खेल रहे थें।

भारतीय टीम में दो बदलाव
इस मैच के लिए भारत की अंतिम एकादश में दो बदलाव हुए हैं। रोहित शर्मा के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को शामिल किया गया है, वहीं स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर भुवनेश्वर कुमार को एकादश में जगह मिली है। बता दें कि शुरुआती दो मैचों में रहाणे को मौका नहीं देने के कारण कप्तान कोहली पर कई दिग्गजों ने सवाल खड़े किए थे।

मेजबान टीम में भी एक बदलाव
वही दक्षिण अफ्रीकी टीम में भी एक बदलाव किया गया है। भारतीय मूल के युवा स्पिनर केशव महाराज के जगह पर एंडिले फेहुलक्वायो को शामिल किया गया है। केशव को टीम में शामिल न करने का मतलब साफ है कि वांडर्स की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार है।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, कगीसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगीसानी नगीदी और एंडिले फेहुलक्वायो।

ट्रेंडिंग वीडियो