IND vs SL 3rd ODI: श्रीलंका ने तीसरा वनडे 3 विकेट से जीतकर बचाई लाज

बारिश आने से पहले लग रहा था कि टीम इंडिया बड़ा स्कोर बनाएगी। लेकिन बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो एक के बाद क टीम इंडिया के विकेट गिरने लगे। श्रीलंका के गेंदबाजों ने टीम इंडिया के रनों की रफ्तार रोक दी।

By: Mahendra Yadav

Updated: 23 Jul 2021, 11:52 PM IST

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहला वनडे सात विकेट से और दूसरा तीन विकेट से जीता था। टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम ने भारत को बारिश के कारण 47 ओवरों तक सीमित किए गए मैच 43.1 ओवरों में 225 रनों पर सीमित दिया और फिर 226 रनों के संशोधित लक्ष्य को 39 ओवरों में सात विकेट पर हासिल कर लिया।

राहुल चाहर ने चटकाए 3 विकेट
भारत की ओर से राहुल चाहर को तीन विकेट मिले। चेतन सकारिया ने दो विकेट शिकार किए जबकि कृष्णप्पा गौतम और हार्दिक पांड्या ने एक-एक सफलता हासिल की।

अविष्का फर्नांडो ने खेली 76 रनों की पारी
श्रीलंका की जीत में अविष्का फर्नाडो (76 रन, 98 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) तथा भानुका राजपक्षे (65 रन, 56 गेंद, 12 चौके) के अलावा अकीला धनंजय और प्रवीन जयविक्रमा का योगदान है, जिन्होंने तीन-तीन विकेट लिए। इन दोनों की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा है कि भारत इस सीरीज में पहली बार ऑलआउट हुआ। भारत की ओर से पृथ्वी शॉ ने सबसे अधिक 49 रन बनाए जबकि संजू सैमसन के बल्ले से 46 तथा सूर्यकुमार यादव के बल्ले से 40 रन निकले। अब 25 जुलाई से दोनों टीमों को बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के भी सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

पारी का 43वां ओवर करुणारत्ना ने डाला। इस ओवर की चौथी बॉल पर राहुल को करुणारत्ना ने आउट कर दिया। करुणारत्ना ने ही उनका कैच पकड़ा। टीम इंडिया का यह 9वां विकेट गिरा। इसके बाद चेतन साकरिया बैटिंग करने आए। वहीं 44वां ओवर चमीरा ने डाला और पहली ही बॉल पर नवदीप सैनी को आउट कर दिया। अविष्का ने सैनी का कैच लपका। सैनी ने 37 गेंदों में 15 रन की पारी खेली। टीम इंडिया ने 225 रन बनाए। अब श्रीलंका को यह मैच जीतने के लिए 226 रन बनाने होंगे।

39वां ओवर अकिला ने डाला। श्रीलंका के गेंदबाजों ने टीम इंडिया के रनों की रफ्तार रोक दी। इस ओवर में टीम इंडिया को सिर्फ 3 रन मिले। 40वां ओवर चमीरा ने डाला। इस ओवर में टीम इंडिया को 6 रन मिले। ओवर की लास्ट बॉल बाउंसर थी जो राहुल चाहर की छाती पर लगी। इसके बाद मैदान में फिजियो को बुलाया गया। 41वां ओवर सी करुणारत्ना ने डाला। इस ओवर में सिर्फ 3 रन मिले। 42वां ओवर चमीरा ने डाला। इस ओवर में चमीरा ने सिर्फ एक रन दिया।

नितीश राणा के बाद नवदीप सैनी बैटिंग करने आए। वहीं 34वां ओवर दसून ने डाला। इस ओवर में दसून ने सिर्फ 3 रन दिए। पारी का 35वां ओवर अकिला ने डाला। इस ओवर में टीम इंडिया को सिर्फ 1 रन मिला। 36वां ओवर प्रवीण ने डाला। इस ओवर टीम इंडिया को सिर्फ 3 रन मिले, जिसमें से एक रन वाइड का था। 37वां ओवर अकिला ने डाला। इस ओवर में अकिला ने 4 रन दिए। 38वां ओवर प्रवीण ने डाला। इस ओवर में टीम इंडिया को सिर्फ 3 रन मिले। 38 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 8 विकेट खोकर 209 रन हो गए।

सूर्यकुमार के बाद कृष्णप्पा गौतम बैटिंग करने आए। वहीं पारी का 32वां ओवर दसून ने डाला। इस ओवर में दसून ने सिर्फ 2 रन दिए। 33वां ओवर अकिला ने डाला। ओवर की तीसरी बॉल पर टीम इंडिया को एक और झटका लगा। अकिला ने कृष्णप्पा गौतम को LBW आउट कर दिया। कृष्णप्पा ने 3 गेंदों में 2 रन बनाए। कृष्णप्पा के बाद राहुल चाहर बैटिंग करने आए। वहीं ओवर की 5वीं गेंद पर टीम इंडिया का एक और विकेट गिर गया। भानुका ने नितीश राणा का कैच लपक लिया। राणा ने 14 गेंदों में 7 रन की पारी खेली।

पारी का 30वां ओवर दसून ने डाला। दसनू ने अच्छी बॉलिंग करते हुए इस ओवर में मात्र 3 रन दिए। 30 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 187 रन हो गए। पारी का 31वां ओवर अकिला ने डाला। ओवर की लास्ट बॉल पर सूर्यकुमार भी LBW आउट हो गए। सूर्यकुमार ने 37 गेंदों में 40 रन की पारी खेली। इस ओवर में अकिला ने तीन रन देकर एक विकेट लिया।

मनीष पांडे के बाद हार्दिक पांड्या बैटिंग करने आए। पारी का 26वां ओवर चमीरा ने डाला और पहली ही बॉल पर हार्दिक ने चौका जड़ा। पांचवीं बॉल पर उन्होंने फिर से चौका लगाया। इस ओवर में टीम इंडिया को 10 रन मिले। 27वां ओवर प्रवीण ने किया। ओवर की दूसरी बॉल पर हार्दिक ने चौका लगाया। इस ओवर में प्रवीण ने आठ रन दिए। पारी का 28वां ओवर दसून ने डाला। दसून ने इस ओवर में मात्र 3 रन दिए। 29वां ओवर प्रवीण ने किया। ओवर की तीसरी बॉल पर हार्दिक पांड्या LBW आउट हो गए। हार्दिक ने 17 गेंदों में 19 रन बनाए। इसके बाद नितीश राणा बैटिंग करने आए।

पारी का 24वां ओवर शुरू होने से पहले बारिश शुरू हो गई। बारिश की वजह से मैच में बाधा आ गई है। बारिश के बाद मैच 6.30 बजे फिर से शुरू हो गया है। 24वां ओवर चमीरा ने डाला। ओवर की दूसरी बॉल पर सूर्यकुमार ने चौका लगाया। चौथी बॉल पर उन्होंने फिर से चौका लगाया। इस ओवर में 8 रन बने। 25वां ओवर प्रवीण ने डाला। इस ओवर की 5वीं बॉल पर टीम इंडिया को एक और झटका लगा। मनीष पांडे कैच आउट हो गए। भानुका ने उनका कैच लपका। पांडे ने 19 गेंदों में 11 रन की पारी खेली।

पारी का 20वां ओवर दसून ने डाला। ओवर की तीसरी बॉल पर सूर्यकुमार ने चौका लगाया। इस ओवर में टीम इंडिया को 7 रन मिले। पारी का 21 वां ओवर प्रवीण ने डाला। इस ओवर में 5 रन मिले। 21 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट खोकर 132 रन। 22वां ओवर दसून ने डाला और उन्होंने इस ओवर में उन्होंने 10 रन दिए। इस ओवर में सूर्यकुमार ने लगातार दो चौके लगाए। 23वां ओवर प्रवीण ने किया। ओवर की तीसरी बॉल पर सूर्यकुमार ने चौका लगाया। इस ओवर में टीम इंडिया को 5 रन मिेले।

18वां ओवर दसून ने डाला। इस ओवर में उन्होंने 4 रन दिए। 19वां ओवर प्रवीण ने डाला। ओवर की चौथी बॉल पर सैमसन भी आउट हो गए। अविष्का ने उनका कैच लपक लिया। सैमसन ने 46 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। इसके बाद सूर्यकुमार यादव बैटिंग करने आए। इस ओवर में प्रवीण ने 6 रन देकर एक विकेट झटका।

पारी का 16वां ओवर दसून शनका ने डाला। इस ओवर की पांचवीं बॉल पर दसून ने पृथ्वी शॉ को LBW आउट कर दिया। पृथ्वी 1 रन से अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 49 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली। इसके बाद मनीष पांडे बैटिंग करने मैदान पर आए। इस ओवर में दसून ने 1 रन देकर 1 विकेट झटका। 17वां ओवर रमेश मेंडिस ने डाला। मेेंडिस की दूसरी बॉल पर सैमसन ने चौका लगाया। तीसरी बॉल पर फिर से उन्होंने चौका जड़ा। इस ओवर में टीम इंडिया को 8 रन मिले। भारत का स्कोर 2 विकेट खोकर 110 रन हो गया।

पारी का 11वां ओवर सी करुणारत्ना ने डाला। ओवर की लास्ट बॉल पर सैमसन ने चौका लगाया। इस ओवर में टीम इंडिया को 5 रन मिले। 12वां ओवर अकिला ने डाला। इस ओवर में टीम इंडिया को 5 रन मिले। पारी का 13वां ओवर प्रवीण जयाविक्रमा ने डाला। प्रवीण के ओवर की तीसरी बॉल पर सैमसन ने चौका लगाया। ओवर में प्रवीण ने 7 रन दिए। पारी का 14वां ओवर अकिला ने डाला। इस ओवर में अकिला ने 4 रन दिए। संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ दोनों ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। पारी का 15वां ओवर प्रवीण ने डाला। ओवर की दूसरी बॉल पर पृथ्वी ने चौका लगाया। इसकी अगली बॉल पर उन्होंने फिर से चौका लगाया। ओवर की पांचवी बॉल पर उन्होंने फिर से चौका जड़ दिया। इस ओवर में टीम इंडिया को 14 रन मिले। 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 101 रन हो गया।

पारी का आठवां ओवर अकिला ने डाला। अकिला ने अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए इस ओवर में सिर्फ 2 रन दिए। 9वां ओवर सी करुणारत्ना ने डाला। इस ओवर में टीम इंडिया को 5 रन मिले। पारी का 10वां ओवर अकिला ने डाला। इस ओवर की चौथी बॉल पर सैमसन ने सिक्स लगाया। 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट खोकर 66 रन हो गया।

पारी का छठा ओवर सी करुणारत्ना ने डाला। इस ओवर में उन्होंने मात्र 4 रन दिए। इसके बाद 7वां ओवर चमीरा ने डाला। इस ओवर की पहली बॉल पर पृथ्वी शॉ ने चौका लगाया। ओवर की चौथी बॉल पर फिर से उन्होंने चौका लगा दिया। इस ओवर में चमीरा ने 8 रन दिए। पृथ्वी शॉ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने 20 गेंदों में 26 रन बना लिए।

पारी का चौथा ओवर चमिका करुणारत्ना ने डाला। ओवर की 5वीं बॉल पर पृथ्वी शॉ ने चौका लगाया। इस ओवर में भारत को 6 रन मिले। पांचवां ओवर चमीरा ने डाला और इसमें उन्होंने 5 रन दिए। पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट खोकर 40 रन हो गया।

पारी का दूसरा ओवर अकिला धनंजय ने डाला। इस ओवर की पहली तीन गेंदों पर धवन ने लगातार 3 चौके लगाए। इस ओवर में टीम इंडिया को 12 रन मिले। वहीं तीसरा ओवर चमीरा ने डाला। इस ओवर की तीसरी बॉल पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा। टीम के कप्तान शिखर धवन कैच आउट हो गए। भानुका ने उनका कैच लपका। इसके बाद संजू सैमसन बैटिंग करने मैदान में आए। इस ओवर में चमीरा ने 6 रन देकर एक विकेट झटका।

टीम इंडिया की तरफ से शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ओपनिंग करने के लिए उतरे। वहीं श्रीलंका की तरफ से पारी का पहला ओवर दुश्मांता चमीरा ने डाला। पहले ओवर में टीम इंडिया के दोनों बल्लेबाजों ने 11 रन बनाए। इसमें 5 रन वाइड बॉल पर मिले। यह बॉल लेग स्‍टंप के काफी बाहर, लंबी स्विंग हुई और पीछे कीपर से भी दूर होते हुए बाउंड्री पर चली गई। ऐसे में वाइड के साथ बाई का चौका भी मिला। लास्ट बॉल पर पृथ्वी शॉ ने चौका मारा।

वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता। टॉस जीतने के बाद शिखर धवन ने पहले बल्लेबाजी करना चुना। श्रीलंका की टीम गेंदबाजी करेगी।

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस सीरीज में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 2—0 की अजेय बढ़त बना ली है, लेकिन आज टीम इंडिया के पास श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने का मौका है। वहीं श्रीलंका भले ही यह सीरीज हार गई हो लेकिन सीरीज का यह आखिरी मैच वर्ल्ड सुपर लीग के लिहाज से श्रीलंका के लिए अहम मुकाबला होगा।

श्रीलंका के लिए अहम मुकाबला
श्रीलंका भले ही भारत से यह वनडे सीरीज हार गई है लेकिन वर्ल्ड सुपर लीग के लिहाज से उसके लिए यह मुकाबला काफी अहम है। सुपर लीग में टॉप-7 स्थान पर रहने वाली टीम 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेंगी। मेजबान होने की वजह से भारत को इसमें ऑटोमेटिक क्वालिफिकेशन मिली है। वहीं श्रीलंका 13 टीमों की लिस्ट में अभी 12वें स्थान पर है और टीम इंडिया चौथे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें— IND vs SL 2nd ODI: टीम इंडिया ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में 3 विकेट से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

इंडिया के ये पांच खिलाड़ी करेंगे डेब्यू
टीम इंडिया ने तीसरे और आखिरी वनडे में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत की ओर से तीसरे वनडे में पांच खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दिया गया है. संजू सैमसन, नितीश, गौतम, सकारिया और राहुल को डेब्यू कैप दिया गया है.

यह भी पढ़ें— IND vs SL: स्मार्टफोन यूजर्स कैसे देख सकते हैं फ्री में भारत-श्रीलंका का लाइव मैच? यहां जानिए तरीका

यह है इंडिया की प्लेइंग इलेवन
शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया.

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा (उपकप्तान), अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसंका, चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा, आशेन बंडारा, मिनोड भानुका, लाहिरु उदारा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, लक्षण संदाकन, अकिला धनंजय, शिरन फर्नांडो, धनंजय लक्षण, ईशान जयरत्ने, प्रवीण जयविक्रेमा, असिथा फर्नांडो, कासुन रजिता, लाहिरु कुमारा, इसुरु उदाना।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned