IND Vs WI : चेन्नई में भारत को मिली शर्मनाक हार, हेटमायर और होप बने विंडीज की जीत के हीरो

भारत विंडीज के खिलाफ जीत के लिए 288 रनों की मजबूत चुनौती रखी थी, लेकिन विंडीज ने होप और हेटमायर की शतक की मदद से इसे आसानी से हासिल कर लिया।

By: Shweta Singh

Updated: 16 Dec 2019, 08:50 AM IST

चेन्नई। टी-20 सीरीज में शानदार फतह के बाद टीम इंडिया तीन वनडे मैच की सीरीज के पहले मैच में जीत का लक्ष्य लेकर यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में उतरी थी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 287 रनों का मजबूत स्कोर भी खड़ा किया, लेकिन विंडीज ने इस स्कोर को बौना बनाते हुए 13 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली।

हेटमायर और होप का दबदबा

दीपक चाहर ने सुनील एंब्रिस के रूप में विंडीज का पहला विकेट लेकर जल्दी लेकर भारत की जीत की उम्मीद बंधाई, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर (139) और शाई होप (नाबाद 102) के शानदार शतक लगाकर भारत की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिए। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रनों की बड़ी साझेदारी कर दी। हेटमायर जब आउट हुए तब विंडीज को जीत के लिए 11.2 गेंदों में महज 59 रन बनाने थे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए निकोलस पूरन (नाबाद 29) ने होप के साथ अटूट अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर भारत की हल्की सी उम्मीद को भी खत्म कर दिया। होप ने 151 गेंद की अपनी नाबाद पारी में सात चौके और एक सिक्स लगाया तो हेटमायर ने अपनी शतकीय पारी के दौरान छक्कों-चौकों की बरसात कर दी। उन्होंने 106 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े। उन्हें इस तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

श्रेयस और ऋषभ ने भारत को संभाला

टीम इंडिया के दो विकेट जल्दी निकल जाने के बाद पहले रोहित शर्मा (36) के साथ श्रेयस अय्यर (70) ने टीम इंडिया को संभालने की कोशिश की। रोहित भी अपनी पारी को दूर तक नहीं खींच पाए। भारत 80 रन पर तीन विकेट खोकर भारत गहरे संकट में पड़ चुका था। इसके बाद से भारत के दो युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत (71) ने टीम इंडिया को संकट से निकाला इन दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। इसके बाद एक के बाद एक अय्यर और पंत दोनों बल्लेबाज आउट हो गए। भारत एक बार फिर 210 रन पर पांच विकेट खो चुका था। इसके बाद केदार जाधव (40)और रविंद्र जडेजा (21) ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

विंडीज की ओर से शेल्डन कोटरेल, अल्जारी जोसेफ, कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए, वहीं एक विकेट कप्तान कीरोन पोलार्ड के खाते में गया, जबकि भारत का एक विकेट रन आउट के रूप में गिरा।

शिवम दूबे का वनडे डेब्यू

इस मैच शिवम दूबे ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में आगाज किया। घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे शिवम इससे पहले टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू कर चुके हैं। हालांकि इस मैच में उनको एकदम अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने छह गेंद पर नौ रन बनाए। बड़ा हिट लगाने की कोशिश में वह आउट हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज: सुनील एंब्रिस, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड(कप्तान), जेसन होल्डर, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल, हेडेन वॉल्श और अल्जारी जोसेफ।

T20 के बाद वनडे सीरीज पर नजर

इस वनडे सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली गई, जिसे 2-1 से भारतीय टीम ने अपने नाम किया था। आज भी टीम इंडिया वेस्टइंडीज को मात देकर सीरीज में बढ़त बनाने की कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। यहां आपको बता दें कि चेन्नई में अब तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 4 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 3 भारत ने जीते हैं, जबकि एक मैच में वेस्टइंडीज की टीम को जीत मिली है।

चोट के कारण टीम इंडिया को लग चुका है दो बड़ा झटका

सीमित ओवर के क्रिकेट के दो खिलाड़ी शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार सीरीज शुरू होने से पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं, जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह चोट के कारण पहले से ही बाहर हैं। धवन को सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ घुटने में चोट लग गई थी। उनकी जगह टीम में टेस्ट टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका दिया गया है, जबकि हार्निया की शिकायत फिर उभर आने के कारण भुवनेश्वर कुमार भी टीम से बाहर हो गए हैं।

कहां देखें मैच?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाला यह वनडे मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है। साथ ही, हॉटस्टार पर भी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध है।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी।
बेंच : मयंक अग्रवाल, मनीष पांडेय, केदार जाधव और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल, शिमरान हेटमायर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, ईविन लुइस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खारी पीयरे, दिनेश रामदीन, शेरफाने रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर और किसरिक विलियम्स।

Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned