शनिवार को है विंडीज के खिलाफ भारत का पहला टी-20, कुछ ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश

Team India शनिवार को टी-20 मैच खेलकर विंडीज दौरे का आगाज करेगी। उम्मीद है कि इस मैच में कई युवा खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे।

By: Mazkoor

Updated: 03 Aug 2019, 07:57 AM IST

फ्लोरिडा : भारत ( Indian cricket team ) और वेस्‍टइंडीज ( West Indies cricket team ) के बीच शनिवार को टी-20 सीरीज का पहला मैच अमरीका के फ्लोरिडा में खेला जाना है। यह निर्णय अमरीका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC cricket world cup 2019 ) के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद भारत का यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। इसलिए टीम इंडिया इस मैच को जीतकर विश्व कप की विफलता को भुलाना चाहेगी। वहीं विंडीज की टीम विश्व कप के ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई थी। वह भी भारत के खिलाफ जीत चाहेगी।

युवाओं को मौका मिलना तय

इस सीरीज के लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इनमें महेंद्र सिंह धोनी और जसप्रीत बुमराह के भी नाम शामिल हैं। इसलिए यह तय है कि शनिवार के मैच में कुछ युवा खिलाड़ी खेलते दिखेंगे। ऐसे में पहले मैच में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय एकादश कुछ ऐसी हो सकती है।

शास्त्री पर दिए कोहली के बयान का कपिल ने किया बचाव, कहा- विचारों का सम्मान करना चाहिए

सलामी बल्‍लेबाजी में बदलाव की उम्मीद नहीं

सलामी बल्‍लेबाजी में बदलाव की संभावना नहीं नजर आती। इनफॉर्म रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी के ही ओपन करने की पूरी संभावना है। तीसरे नंबर पर विराट कोहली बल्लेबाजी करने आएंगे। काफी समय से नंबर चार को लेकर चल रही कवायद को यहां केएल राहुल भरेंगे। इस स्थान पर विश्व कप में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। समस्या तब हुई थी, जब शिखर धवन चोटिल होकर बाहर हो गए और केएल राहुल चौथे नंबर से सलामी बल्लेबाज के रूप में शिफ्ट हो गए। टीम में इकलौते विकेटकीपर के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत का खेलना तय है। टीम में उनका कोई विकल्प नहीं है। उम्मीद है कि वह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। छठे नंबर पर श्रेयस अय्यर और मनीष पांडेय के बीच कांटे की टक्कर है। इन दोनों में से किसी को मौका मिल सकता है, लेकिन टीम इंडिया को जोर अगर युवा टीम की तरफ है तो अय्यर के खेलने की संभावना ज्यादा लगती है।

आर्मी के ड्रेस में बल्ले पर ऑटोग्राफ देते महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर हुई वायरल

सातवां और आठवां स्‍थान आलराउंडर्स के नाम होगा

सातवां और आठवां स्थान आलराउंडर्स के नाम रहने की उम्मीद है। चूंकि हार्दिक पांड्या को विंडीज दौरे से आराम दिया गया है। इसलिए उम्मीद है कि सातवें स्थान पर स्पिन आलराउंडर रविंद्र जडेजा खेलेंगे। विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्ले और गेंद से उन्होंने जैसा प्रदर्शन किया था, उसके बाद इस जगह के लिए वह स्वाभाविक दावेदार बन कर उभरे हैं। आठवें स्थान के लिए क्रुणाल पांड्या और वाशिंगटन सुंदर जैसे दो युवा खिलाड़ी दावेदार हैं, लेकिन इस स्थान के लिए क्रुणाल का पलड़ा भारी लगता है।

तेज गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर करेंगे

टी-20 और वनडे टीम से धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। ऐसे में तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्‍वर कुमार करेंगे और दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद होंगे। आखिरी एक स्थान के लिए दीपक चाहर और नवदीप सैनी के बीच बराबरी का मुकाबला है, लेकिन नवदीप सैनी की तेजी के कारण उनको दीपक चाहर पर वरीयता मिल सकती है। क्योंकि विराट कोहली स्पीड के साथ जाना पसंद करते हैं।

15 सदस्यीय टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned