scriptInd vs WI: दूसरे दिन का खेल समाप्त, रहाणे और ऋषभ की बल्लेबाजी से भारत मजबूत | India vs West Indies Hyderabad test day 2 Live Score and updates | Patrika News

Ind vs WI: दूसरे दिन का खेल समाप्त, रहाणे और ऋषभ की बल्लेबाजी से भारत मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2018 05:41:49 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। दूसरे दिन की खेल समाप्ति के समय भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 308 रन है।

ajinkya rahane

fsn

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। दूसरे दिन की खेल समाप्ति के समय भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 308 रन है। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 75 जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 85 रन के स्कोर पर नाबाद पवेलियन वापस लौटे। पहली पारी के आधार पर भारत इस समय इंडीज से मात्र तीन रन पीछे है। जबकि भारत के छह बल्लेबाजों को अभी खेलना बाकी है। लिहाजा भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

इंडीज ने बनाए 311 रन-

इससे पहले शनिवार को वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 311 रन बनाए। वेस्टइंडीज को आउट करने में भारत के उमेश यादव का सबसे बड़ा योगदान रहा। उन्होंने छह विकेट अपने नाम किए। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 106 रन रोस्टन चेज ने बनाए। कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रनों का योगदान दिया था।

भारत की शुरुआत रही खराब-

312 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। लोकेश राहुल मात्र 4 रन बना कर आउट हुए। हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने इस मैच में भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 70 रनों की पारी खेली। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर शेनॉन गेब्रियल की गेंद पर आउट हुए। पृथ्वी शॉ वार्रीकन की गेंद पर आउट हुए थे। आसानी से बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली को जेसन होल्डर ने 45 के स्कोर पर एलबीडब्लू कर चलता किया।

रहाणे और पंत की बेहतरीन साझेदारी-

160 पर चार विकेट खोने के बाद भारत दवाब में दिख रहा था। लेकिन अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने पांचवें विकेट के 146 रनों की साझेदारी निभाते हुए भारत को संकट से उबार दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय रहाणे 75 और पंत 85 के निजी स्कोर पर थे। उम्मीद है कि तीसरे दिन जब ये दोनों बल्लेबाजी को उतरेंगे तो अपना शतक पूरा करेंगे।

उमेश की घातक गेंदबाजी-

भारतीय गेंदबाजी के दौरान उमेश यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को दूसरे दिन अपने स्कोर में ज्यादा इजाफा नहीं करने दिया। मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी। टीम अपने खाते में सिर्फ 16 रन ही जोड़ पाई। तीनों विकेट उमेश यादव ने लिए। उन्होंने पहली पारी में कुल छह विकेट अपने नाम किए। यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उमेश ने दिन के पहले ओवर में ही देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेजा। अगले ओवर में रोस्टन चेज (106) ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया।

होल्डर ने बनाए 52 रन-

उमेश ने ही चेज को बोल्ड कर विंडीज को नौवां झटका दिया। चेज ने अपनी पारी में 189 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों के अलावा एक सिक्स लगाया। अगली ही गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को आउट कर विंडीज की पारी को समाप्त कर दिया। विंडीज के लिए चेज के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन बनाए।

https://twitter.com/PrithviShaw?ref_src=twsrc%5Etfw
दूसरे दिन विंडीज की पारी-
वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी। दूसरे दिन उसके तीनों विकेट उमेश ने ही लिए। चेज अपने टेस्ट करियर के चौथे शतक से सिर्फ दो रन दूर थे। उन्होंने दिन के पहले ओवर में एक रन लिया। इसी ओवर में उमेश ने देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेज दिया। अगले ओवर में चेज ने अपना शतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वाले ओवर में वह उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 189 गेंदें खेली और आठ चौकों के अलावा एक six लगाया। अगली गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा विंडीज की पारी का अंत किया। उमेश ने दो लगातार विकेट लिए हैं। वह अब अगली पारी में हैट्रिक पर होंगे।उनके अलावा भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन, रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।
https://twitter.com/hashtag/INDvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/INDvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पहले दिन रोस्टन ने विंडीज को संभाला-
इस मुकाबले में इंडीज की ओर से रोस्टन चेस ने बेहतीरन पारी खेली। एक समय 182 के स्कोर पर छह विकेट गंवा चुकी इंडीज की पारी को रोस्टन और कप्तान होल्डर ने संभाला। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की। कप्तान जेसन होल्डर 52 रन बना कर उमेश के शिकार बने। लेकिन दुसरे छोर से रोस्टन की बल्लेबाजी दिन का खेल खत्म होने तक जारी रही। रोस्टन 98 रन बना कर नाबाद पवेलियन वापस लौटे। जबकि दूसरे छोर पर देवेंद्र विशु 2 के निजी स्कोर पर नाबाद पवेलियन गए।


पहला और दूसरा सत्र भारत के नाम-
मैच का पहला और दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। इन दोनों सत्रों में भारत के गेंदबाजों ने तीन-तीन सफलताएं हासिल हुई। इंडीज को पहला झटका कीरोन पवैल (22) के रूप में लगा। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। कुलदीप यादव ने इसके बाद क्रैग ब्रैथवेट (14) को 52 के स्कोर पर पगबाधा आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद शाई होप (36) ने हेटमेर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 34 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने होप को आउट कर तीसरा विकेट भी गिरा दिया। इसके बाद दूसरे सत्र में कुलदीप ने शिमरोन हेटमेर को 12 और सुनील एम्ब्रिस को 18 के स्कोर पर आउट किया। शेन डोविच अच्छी शुरुआत पाने के बाद 30 के निजी स्कोर पर उमेश के शिकार बने।

दोनों टीमों ने किए तीन बदलाव-
इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों में तीन बदलाव किए गए। भारत ने पिछले मैच की टीम में एक बदलाव करते हुए शार्दुल ठाकुर को डेब्यू करने का मौका दिया। हालांकि शार्दुल का डेब्यू तब फीका हो गया जब वो मात्र 10 गेंदें फेंकने के बाद चोटिल होने के कारण बाहर हो गए। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम में दो बदलाव किए थे, कप्तान जेसन होल्डर और जोमेल वार्रिकैन को टीम में जगह मिली।

विंडीज़ की प्लेइंग XI: क्रेग ब्रैथवाइट, कियरन पॉवेल, शाई होप, शिमरॉन हेटमाएर, सुनील एम्ब्रिस, रोस्टन चेस, शेन डोविच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, जोमेल वार्रिकैन, शैनन गेब्रियल

भारत की प्लेइंग XI: पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, शारदुल ठाकुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो