script

Ind vs Wi: पहले दिन की समाप्ति पर वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर बनाए 295 रन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 05:06:33 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। पहले दिन की समाप्ति के समय इंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 295 रन बनाए।

KULDEEP YADAV

SFNDN

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच इन दिनों हैदराबाद में खेला जा रहा है। राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। बल्लेबाजी को मुफीद रही हैदराबाद की पिच पर इंडीज के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की। वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेस और कप्तान जेसन होल्डर ने अच्छी पारियां खेलते हुए पहले दिन सात विकेट के नुकसान पर 295 रन बनाए।

रोस्टन चेस की अच्छी बल्लेबाजी-
इस मुकाबले में इंडीज की ओर से रोस्टन चेस ने बेहतीरन पारी खेली। एक समय 182 के स्कोर पर छह विकेट गंवा चुकी इंडीज की पारी को रोस्टन और कप्तान होल्डर ने संभाला। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की। कप्तान जेसन होल्डर 52 रन बना कर उमेश के शिकार बने। लेकिन दुसरे छोर से रोस्टन की बल्लेबाजी दिन का खेल खत्म होने तक जारी रही। रोस्टन 98 रन बना कर नाबाद पवेलियन वापस लौटे। जबकि दूसरे छोर पर देवेंद्र विशु 2 के निजी स्कोर पर नाबाद पवेलियन गए।

पहला और दूसरा सत्र भारत के नाम –
मैच का पहला और दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। इन दोनों सत्रों में भारत के गेंदबाजों ने तीन-तीन सफलताएं हासिल हुई। इंडीज को पहला झटका कीरोन पवैल (22) के रूप में लगा। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। कुलदीप यादव ने इसके बाद क्रैग ब्रैथवेट (14) को 52 के स्कोर पर पगबाधा आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद शाई होप (36) ने हेटमेर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 34 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने होप को आउट कर तीसरा विकेट भी गिरा दिया। इसके बाद दूसरे सत्र में कुलदीप ने शिमरोन हेटमेर को 12 और सुनील एम्ब्रिस को 18 के स्कोर पर आउट किया। शेन डोविच अच्छी शुरुआत पाने के बाद 30 के निजी स्कोर पर उमेश के शिकार बने।

दोनों टीमों ने किए तीन बदलाव-
इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों में तीन बदलाव किए गए। भारत ने पिछले मैच की टीम में एक बदलाव करते हुए शार्दुल ठाकुर को डेब्यू करने का मौका दिया। हालांकि शार्दुल का डेब्यू तब फीका हो गया जब वो मात्र 10 गेंदें फेंकने के बाद चोटिल होने के कारण बाहर हो गए। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम में दो बदलाव किए थे, कप्तान जेसन होल्डर और जोमेल वार्रिकैन को टीम में जगह मिली।

https://twitter.com/imShard?ref_src=twsrc%5Etfw

विंडीज़ की प्लेइंग XI: क्रेग ब्रैथवाइट, कियरन पॉवेल, शाई होप, शिमरॉन हेटमाएर, सुनील एम्ब्रिस, रोस्टन चेस, शेन डोविच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, जोमेल वार्रिकैन, शैनन गेब्रियल


भारत की प्लेइंग XI: पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, शारदुल ठाकुर

https://twitter.com/hashtag/INDvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय खिलाडियों के लिए फॉर्म में लौटने का मौका-
इसमें कोई शक नहीं है कि टेस्ट की नंबर-1 टीम इस मैच में भी अपनी बादशाहत जारी रखना चाहेगी। इंग्लैंड में हार के बाद भारत के लिए यह सीरीज आस्ट्रेलिया दौरे से पहले खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने का काम करेगी। साथ ही यह मैच उन खिलाड़ियों के लिए मौका है जो इंग्लैंड में और फिर राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। राजकोट में पृथ्वी के साथ पारी की शुरुआत करने वाले लोकेश राहुल पर टीम से बाहर जाने की तलवार लटक रही है। अगर वह इस मैच में बल्ले का दम नहीं दिखा पाते हैं तो आस्ट्रेलिया दौरे पर वह बाहर भी हो सकते हैं। राहुल के लिए इस लिहाज से यह मैच करियर बचाने का सवाल है। सिर्फ राहुल ही नहीं। टेस्ट टीम के उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे के लिए यह मैच काफी मायने रखता है। हालांकि पहले मैच में उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे लेकिन क्या वह अपनी लय बरकरार रख पाते हैं इस पर टीम प्रबंधन की निगाहें होंगी।


सीरीज में वापसी का मौका-
वहीं वेस्टइंडीज के लिए यह मैच सीरीज को बराबरी पर खत्म करने का मौका होगा। पहले टेस्ट मैच में मेहमान खेल के किसी भी क्षेत्र में मेजबानों से आगे नहीं निकल पाई थी। अपने कप्तान की वापसी से मजबूत हुई विंडीज टीम इस मैच को जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म करना चाहेगी। क्रैग ब्रेथवेट के ऊपर से कप्तानी का भार हट गया है और वह अब खुलकर बल्लेबाजी कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो