Ind vs Wi: पंत, पृथ्वी और रहाणे की फिफ्टी, भारत ड्राइविंग सीट पर

Ind vs Wi: पंत, पृथ्वी और रहाणे की फिफ्टी, भारत ड्राइविंग सीट पर

Prabhanshu Ranjan | Publish: Oct, 13 2018 06:19:23 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 06:19:24 PM (IST) क्रिकेट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और रहाणे की अच्छी पारियों के दम पर भारत ने मैच में पकड़ मजबूत कर ली है।

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। दूसरे दिन की खेल समाप्ति के समय भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 308 रन है। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 75 जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 85 रन के स्कोर पर नाबाद पवेलियन वापस लौटे। पहली पारी के आधार पर भारत इस समय इंडीज से मात्र तीन रन पीछे है। जबकि भारत के छह बल्लेबाजों को अभी खेलना बाकी है। लिहाजा भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

इंडीज ने बनाए 311 रन-
इससे पहले शनिवार को वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 311 रन बनाए। वेस्टइंडीज को आउट करने में भारत के उमेश यादव का सबसे बड़ा योगदान रहा। उन्होंने छह विकेट अपने नाम किए। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 106 रन रोस्टन चेज ने बनाए। कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रनों का योगदान दिया था।

 

भारत की शुरुआत रही खराब-
312 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। लोकेश राहुल मात्र 4 रन बना कर आउट हुए। हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने इस मैच में भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 70 रनों की पारी खेली। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर शेनॉन गेब्रियल की गेंद पर आउट हुए। पृथ्वी शॉ वार्रीकन की गेंद पर आउट हुए थे। आसानी से बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली को जेसन होल्डर ने 45 के स्कोर पर एलबीडब्लू कर चलता किया।

रहाणे और पंत की बेहतरीन साझेदारी-
160 पर चार विकेट खोने के बाद भारत दवाब में दिख रहा था। लेकिन अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने पांचवें विकेट के 146 रनों की साझेदारी निभाते हुए भारत को संकट से उबार दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय रहाणे 75 और पंत 85 के निजी स्कोर पर थे। उम्मीद है कि तीसरे दिन जब ये दोनों बल्लेबाजी को उतरेंगे तो अपना शतक पूरा करेंगे।

उमेश की घातक गेंदबाजी-
भारतीय गेंदबाजी के दौरान उमेश यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को दूसरे दिन अपने स्कोर में ज्यादा इजाफा नहीं करने दिया। मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी। टीम अपने खाते में सिर्फ 16 रन ही जोड़ पाई। तीनों विकेट उमेश यादव ने लिए। उन्होंने पहली पारी में कुल छह विकेट अपने नाम किए। यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उमेश ने दिन के पहले ओवर में ही देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेजा। अगले ओवर में रोस्टन चेज (106) ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया।

होल्डर ने बनाए 52 रन-
उमेश ने ही चेज को बोल्ड कर विंडीज को नौवां झटका दिया। चेज ने अपनी पारी में 189 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों के अलावा एक सिक्स लगाया। अगली ही गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को आउट कर विंडीज की पारी को समाप्त कर दिया। विंडीज के लिए चेज के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन बनाए।

Ad Block is Banned