script

IND vs WI: करो या मरो के मुकाबले में टीम इंडिया को सुधारनी होंगी ये गलतियां

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2019 11:19:13 am

टीम इंडिया अगर विंडीज के खिलाफ जीत जाता है तो यह 10वीं द्विपक्षीय सीरीज होगी। इसके अलावा इस मैच में कुलदीप एक बड़ी व्यक्तिगत उपलब्धि भी हासिल कर सकते हैं।

india vs windies

कटक : विंडीज के खिलाफ भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। अगर टीम इंडिया रविवार को कटक के बाराबाती स्टेडियम में होने वाले तीसरे और अंतिम मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लेती है तो यह उसका द्विपक्षीय सीरीज में लगातार 10वीं जीत होगी। वहीं विंडीज की टीम इस मैच को जीतती है तो वह वह 17 साल बाद भारत में सीरीज पर कब्जा जमाने में कामयाब होगी। सीरीज के पहले मैच में वनडे रैंकिंग नवें स्थान पर काबिज विंडीज ने एकतरफा मुकाबले में दूसरे स्थान पर काबिज भारत को आठ विकेट से हराया था तो वहीं भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मैच में उसी अंदाम में विंडीज को 107 रनों से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली।

विराट का फॉर्म चिंता का सबब

भारतीय टीम की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने इस सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की है, लेकिन चिंता की बात यह है कि कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में रंग में नहीं दिखे हैं। वह दोनों मैचों में विफल रहे हैं। पहले मैच में चार रन बनाए तो वहीं दूसरे मैच में खाता भी नहीं खोल पाए थे। लेकिन अच्छी बात यह है कि लंबे समय बाद ऋषभ पंत फॉर्म में दिख रहे हैं तो श्रेयस अय्यर ने अपनी फॉर्म बरकरार रखी है।

आईपीएल नीलामी : अंडर-19 विश्व कप खेलने जाने वाले खिलाड़ियों पर बरसे पैसे

अन्य गेंदबाजों को शमी और कुलदीप का देना होगा साथ

दूसरे मैच में मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की थी, लेकिन अन्य गेंदबाज इस सीरीज में नहीं चले हैं। इस बीच दीपक चाहर चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह टीम में शामिल नवदीप सैनी टी-20 के बाद वनडे में भी अपने करियर का आगाज कर सकते हैं। वहीं, दूसरे मैच में शानदार हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का साथ रविंद्र जडेजा को निभाना होगा। कुलदीप इस मैच में एक बड़े रिकॉर्ड से एक कदम की दूरी पर हैं। वह एक विकेट अगर लेने में कामयाब होते हैं तो वनडे में उनके 100 विकेट पूरे हो जाएंगे।

खराब क्षेत्ररक्षण बनती जा रही है स्थायी समस्या

टीम इंडिया के लिए क्षेत्ररक्षण की समस्या स्थायी बनती जा रही है। बांग्लादेश दौरे से ही यह समस्या बनी हुई है। टीम इंडिया ने कई कैच टपकाए हैं। अगर भारत को यह सीरीज जीतनी है तो उसे तत्काल इस पर काबू पाना होगा। इससे कप्तान कोहली भी निराश दिखे हैं। उन्होंने दूसरे वनडे के बाद भी इस पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा था कि क्षेत्ररक्षण में सुधार करना होगा।

आईपीएल में आठ अलग-अलग टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी बने फिंच

विंडीज को अपनी गेंदबाजी पर करना होगा काम

विंडीज की बात करें तो वह टी-20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतकर सम्मान के साथ यहां से विदाई चाहेगी। वनडे की तरह ही टी-20 में भी 1-1 से बराबरी पर रहने के बाद भारत ने अंतिम मैच जीतकर सीरीज जीत ली थी। विंडीज की सबसे बड़ी समस्या उसकी गेंदबाजी बनी हुई है। इसी का फायदा उठाकर भारत ने दूसरे मैच में 387 रन बना लिए थे। जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन और शाई होप का साथ उनके अन्य बल्लेबाजों को भी देना होगा।

दोनों टीमें (सम्भावित)

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनीए एम्ब्रीस, शाई होप, खारी पियरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, ईविन लुइस, रोमारिया शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल और हेडन वॉल्श जूनियर।

ट्रेंडिंग वीडियो