scriptभारतीय क्रिकेटरों ने श्रीलंका में फहराया तिरंगा , देखें वीडियो | indian cricket team unfurls tricolour in kandy | Patrika News

भारतीय क्रिकेटरों ने श्रीलंका में फहराया तिरंगा , देखें वीडियो

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2017 02:41:04 pm

Submitted by:

Kuldeep

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  कोहली जब तिरंगा फहरा रहे थे, उनके साथ भारतीय क्रिकेट  कोच रवि शाश्त्री के अलावा  टीम के सदस्य मौजूद थे

Virat Kohli
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में श्रीलंका में तिरंगा फहराया गया। 70 वें स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में 3 -0 से श्रीलंका को मात देकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक नए अध्याय को जोड़ दिया । आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कप्तान विराट कोहली जब तिरंगा फहराकर आजादी के इस पर्व को सेलिब्रेट कर रहे थे, उनके साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शाश्त्री के अलावा भी कई सारे टीम के सदस्य मौजूद थे ।
स्वतंत्रता दिवस के इस कार्यक्रम का वीडियो बीसीसीआई ने साझा करते हुए लिखा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के कैंडी शहर में तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया। भारतीय क्रिकेट टीम ने स्वतंत्रता दिवस के पूर्व संध्या पर देश को एक ऐतिहासिक जीत दिलाकर स्वतंत्रता दिवस को बेहद खुशनुमा बना दिया। जीत के बाद कोहली ने कहा कि यह शानदार जीत हमेशा टीम इंडिया को प्रोतसाहित करता रहेगा।
https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash
विदेशी धरती पर सीरीज 3 -0 से जीतकर फहराया तिरंगा
भारत ने यह मैच पारी और 171 रनों से जीत लिया है। लाहिरू कुमारा को बोल्ड कर अश्विन ने श्रीलंकाई पारी समाप्त कर दी। श्रीलंका की ओर से कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और पूरी टीम दूसरी पारी में 181 रनों पर अॉल आउट हो गई। तीसरे दिन का खेल शुरू होते ही सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने अश्विन की गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद नियमित अंतराल पर श्रीलंका के विकेट गिरते रहे। यह जीत भारत के लिए बेहद अहम है क्योंकि अब टीम इंडिया श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है। साथ ही पहली बार भारतीय टीम ने विदेशी दौरे (3 मैचों की सीरीज में) पर क्लीन स्विप किया है।
अंतिम मैच में बने कई रिकॉर्ड
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 487 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम 135 रनों पर अॉल आउट हो गई। इससे भारत को 352 रनों की बढ़त मिल गई। लेकिन दूसरी पारी में भी श्रीलंका का बुरा प्रदर्शन जारी रहा और वह 181 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने पारी और 171 रनों से क्लीन स्वीप कर दिया। मैच में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। वहीं कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी के हिस्से में 5-5 विकेट आए। लेकिन यह मैच अश्विन के लिए भी यादगार रहेगा। क्योंकि छठा विकेट हासिल करते ही उनके विकेटों की संख्या 292 हो गई है और उन्होंने अॉस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज मैकडरमोट के 291 विकेट्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो