scriptधोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों ने भी खूब चलाया है होटल का कारोबार, लेकिन सिर्फ एक ही रहे हैं सफल | Patrika News

धोनी से पहले इन भारतीय क्रिकेटरों ने भी खूब चलाया है होटल का कारोबार, लेकिन सिर्फ एक ही रहे हैं सफल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2017 01:29:00 pm

हाल ही में धोनी की कंपनी को पांच सितारा होटल खोलने की मंजूरी मिली है। हालांकि धोनी से पहले भी कई क्रिकेटरों ने होटल का कारोबार चलाया है। लेकिन सफलता क

MS Dhoni

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी होटल का कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। धोनी की कंपनी ‘रीति ट्रेवल एवं टिकटिंग प्राइवेट लिमिटेड’ ने रांची के धुर्वा में फाइव स्टार होटल खोलने का मसौदा सरकार के पास भेजा था। जिसे अब मंजूरी मिल गई है। बताया जा रहा है कि धोनी के इस पांच सितारा होटल में 500 लोगों को रोजगार मिलेगा। हालांकि धोनी होटल के कारोबार में आने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर नहीं हैं। धोनी से पहले भी कई स्टार क्रिकेटरों ने होटल का कारोबार चलाया। इसमें कई सफल भी रहें। आईए आपको बताते हैं धोनी से पहले किन भारतीय क्रिकेटरों ने होटल का कारोबार चलाया है…

 

1. सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट की दुनिया में कई नए शॉट को लाने वाले सचिन ने सबसे पहले होटल के कारोबार में कदम बढ़ाया। सचिन तेंदुलकर ने 2002 में अपना रेस्टोरेंट मुंबई में खोला था। इसका नाम उन्होंने ‘तेंदुलकर्’स्’ रखा। उन्होंने नामी-गिरामी होटल व्यवसायी संजय नारंग के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की थी। इसके बाद नॉर्थ मुंबई में एक और रेस्टोरेंट खोला जिसका नाम उन्होंने ‘सचिन्’स्’ रखा। इसके बाद बेंगलुरू में भी इसकी एक शाखा उन्होंने खोली। लेकिन इतना बड़ा क्रिकेट स्टार होने के बावजूद सचिन का ये रेस्टोरेंट ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया। 2007 में दोनों ही रेस्टोरेंट बंद हो गए।
sachin tendulkars Hotel
2. सौरव गांगुली
सचिन के नक्श-ए-कदम पर चलते हुए दादा के मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने भी होटल का कारोबार शुरू किया। सौरभ गांगुली ने 2004 में अपने होम टाउन कलकता में सौरभ-द् फूड पवेलियन नाम से रेस्टोरेंट खोला। शुरुआत में गांगुली का यह रेस्टोरेंट काफी अच्छा चला। कुछ साल पहले तक लोग यहां के माहौल से प्रभावित होकर खिंचे चले आते थें। हालांकि बाद में सौरभ को इसमें नुकसान होने लगा। इसका कारण भी था। सौरभ इस पर उतना ध्यान नहीं दे पा रहे थें। अंतत: सौरभ का रेस्टोरेंट 2011 में पूरी तरह से बंद हो गया।
saurav gaunglys hotel
3. वीरेंद्र सहवाग
सचिन-सौरभ के बाद सहवाग कहां पिछे रहने वाले थें। सहवाग ने भी रेस्टोरेंट खोलने का ऐलान कर दिया। दिल्ली के मोती नगर इलाके में खोले गए इस रेस्टोरेंट का नाम उन्होंने सहवाग’स्’ फेवरिट रखा। 2006 में खोले गए इस रेस्टोरेंट में सिर्फ वेजिटेरियन खाना ही मिलता था। शुरुआत के कुछ महीनों तक तो इस रेस्टोरेंट ने अच्छा-खासा बिजनेस किया, लेकिन उधर सहवाग ऑउट ऑफ फॉर्म हुए और इधर उनका रेस्टोरेंट भी ऑउट ऑफ फॉर्म हो गया। रेस्टोरेंट में अपने पार्टनर के धोखे के कारण ये रेस्टोरेंट उन्हें बंद करना पड़ा। सहवाग के रेस्टोरेंट का मामला अब भी अदालत में चल रहा है।
shewags hotel
4. जहीर खान
होटल के कारोबार में सफलता पाने वाले जहीर पहले भारतीय क्रिकेटर है। अभी जहीर के पास रेस्टोरेंट्स का एक चेन है। जहीर खान ने अपना पहला रेस्टोरेंट पुणे में खोला था, जिसका नाम उन्होंने जेके’स्’ रखा। जिसके बाद वो बैंक्वेट फ्वॉयर नाम की कंपनी के मालिक भी बने, ये कंपनी कॉर्पोरेट इवेंट का काम देखती है। 2013 में पुणे में ही जहीर ने एक लॉन्ज खोला जिसका नाम ‘टॉस’ रखा। इस लॉन्ज के उद्घाटन के समय टीम के कुछ साथी खिलाड़ी भी मौजूद थें।
zaheer khans hotel
5. रविंद्र जडेजा
जडेजा ने साल 2012 में अपने रेस्टोरेंट की शुरुआत की थी। उस समय जडेजा भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। तभी जडेडा ने अपने लंकी नंबर 12 को पूरी तरीके भनाते हुए 12.12.12 को रेस्टोरेंट खोला। यह उनके लिए सच में काफी लंकी साबित हुआ। इसके एक दिन बाद 13 दिसंबर 2012 से उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट की भी शुरुआत की। जब जडेजा के इस नए रेस्टोरेंट का उद्घाटन हुआ तब वो भारतीय टीम के साथ थें।
अब जब कैप्टन कुल धोनी होटल के कारोबार में आ रहे हैं तो यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि वे इस कारोबार में कितना सफल हो पाते हैं।

ravindras hotel
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो