scriptइन विराट कीर्तिमानों पर कोहली की मुहर, अफ्रीका में बने 25 खास रिकॉर्ड | Virat brigade and women cricket team in south africa created history | Patrika News

इन विराट कीर्तिमानों पर कोहली की मुहर, अफ्रीका में बने 25 खास रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2018 11:18:55 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

बुधवार को अफ्रीकी सरजमीं पर भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट टीम ने दो बड़े मुकाबले में जीत हासिल की। इन दोनों मैचों में कई खास रिकॉर्ड दर्ज किए गए।

virat kohli

नई दिल्ली। भारतीय महिला और पुरुष क्रिेकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में है। जहां बुधवार को दोनों टीमों का सामना मेजबान टीम से हुआ। मेजबान टीम को दोनों ही प्रारूपों में करारी मात खानी पड़ी। महिला क्रिकेट टीम ने अफ्रीका को 177 रनों के विशाल अंतर से शिकस्त दी। जबकि पुरुष क्रिकेट टीम ने 124 रनों के अंतर से हार दी। मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की तो दूसरी ओर कोहली एंड कंपनी ने जीत का हैट्रिक पूरा किया। इन दोनों मैचों में कुल 30 रिकॉर्ड बनें, आईए नजर डालते है उन सभी रिकॉर्डों पर…

jhulan

मिताली मंडली ने हासिल की ये उपलब्धियां-
@ 1. झूलन ने पूरा किया विकेटों का दोहरा शतक
महिला क्रिकेट में भारतीय स्टार गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने विकेटों का दोहरा शतक पूरा किया। बुधवार को अफ्रीका के खिलाफ झूलन को एक सफलता मिली। जिसके दम पर वो इस रिकॉर्ड को बनाने में सफल हो सकी। वो एकदिवसीय क्रिकेट में विकेटों का दोहराशतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। इस रिकॉर्ड को पाने के लिए झूलन ने 166 मैचों का समय लिया।

@ 2. स्मृति मंधाना का शतक
महिला क्रिकेट में भी भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतक बनाया। ये मंधाना का तीसरा शतक था। खास बात यह रही कि मंधाना ने तीनों शतक विदेशों में ही बनाए। ऐसा करने वाली वो भारत की पहली क्रिकेटर बनी। मंधाना ने इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में जाकर शतक का कारनामा किया।

@ 3. मिताली ने भारत को दिलाई 109वीं जीत
बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम को शिकस्त देते ही मिताली राज के नाम पर एक रोचक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वो दुनिया की सबसे सफल महिला क्रिकेटर बन गई। मिताली ने भारत को 109वीं जीत दिलाई। मतलब यह कि मिताली के टीम में रहते हुए भारत ने 109वीं जीत हासिल की। पहले यह रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया की केरेल रोलटोन के नाम पर था। केरेल के साथ कंगारू टीम 108 मैच जीत चुकी थी।

mandhana

@ 4. तीन अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी-
महिला क्रिकेट मुकाबले में कल भारत की पारी में तीन अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी हई। पहले विकेट के लिए स्मृति और पुनम के बीच, दूसरे विकेट के लिए मिताली और स्मृति के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। जबकि हरमनप्रीत और स्मृति के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। इसके बाद वेदा और हरमनप्रीत के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

@ 5. पुनम यादव की घातक गेंदबाजी-
इस मैच में पुनम यादव की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। पुनम ने विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी अफ्रीकी बल्लेबाजों को ताश के पत्तों की बिखेड़ दिया। पुनम ने 7.5 ओवर की गेंदबाजी की। जिसमें एक ओवर मेडन रखते हुए 24 रन खर्च करते हुए चार सफलता हासिल की।

virat

विराट बिग्रेड ने बनाए ये रिकॉर्ड
@ 6. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक –
बुधवार को अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाते ही कोहली भारत की ओर से एकदिवसीय में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए। बता दें कि कोहली ने बतौर कप्तान अपना 12वां शतक लगाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड सौरभ गांगुली के नाम पर था। गांगुली ने बतौर कप्तान 11 शतक बनाए थे।

@ 7. दक्षिण अफ्रीका में सर्वोच्च स्कोर –
दक्षिण अफ्रीका में विराट ने भारतीय क्रिकेटरों का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। कोहली ने इस मामले पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने नामबिया के खिलाफ 2003 में 152 रनों की पारी खेली थी। कोहली ने इस मैच में 160 रनों की पारी खेली।

@ 8. 300 से ज्यादा रन –
किसी द्विपक्षीय सीरीज में 300 से ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली सबसे आगे निकल गए। कोहली ने ऐसा अबतक 6 बार किया है।

virat

@ 9. छक्कों का शतक किया पूरा –
कोहली ने इस शातकीय पारी के दौरान दो शानदार सिक्स भी लगाए। इसी के साथ उन्होंने सिक्स की सेंचुरी भी पूरी की। अब उनके नाम पर एकदिवसीय में 101 सिक्स दर्ज है। वे भारत की ओर से ऐसा करने वाले आठवें बल्लेबाज बने।

@ 10. अफ्रीका के खिलाफ हजार रन –
इस पारी के साथ ही कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में हजार रन का आंकड़ा भी पार कर लिया। अब कोहली के नाम पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1029 रन हो गए है।

@ 11. अजहर का भी रिकॉर्ड टूटा –
दक्षिण अफ्रीका में किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एशिायाई कप्तान अजहरुद्दीन थें। अजहर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में 232 रन बनाया था। कोहली ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

@ 12. रोहित का शर्मनाक रिकॉर्ड –
इस मैच में रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही आउट हो गए। वनडे क्रिकेट में यह 12वां ऐसा मौका रहा, जब रोहित हिटमैन शर्मा जीरो पर आउट हुए हो। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित दूसरी बार डक पर आउट हुए।

virat

@ 13. शिखर पर पहुंचे धवन –
शिखर धवन ने तीसरे मैच में 76 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। यह धवन का दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं दूसरा अर्द्धशतक है। धवन ने ये दोनों अर्धशतक लगातार मैचों में लगया है। साथ ही अफ्रीकी सरजमीं पर धवन का सर्वोच्च स्कोर अब 76 रन हो गया।

@ 14. धवन और कोहली के बीच साझेदारी –
शिखर धवन और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 140 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। यह सातवां ऐसा मौका है, जब इन दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई हो। दूसरे विकेट के लिए भारत की ये तीसरी सबसे सफल जोड़ी बन गई। इस लिस्ट में पहले स्थान पर राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली (8) और दूसरे स्थान पर विराट कोहली और रोहित शर्मा (7) शतकीय साझेदारी के साथ है।

@ 15. ग्रीम स्मिथ की बराबरी –
किसी द्विपक्षीय सीरीज अफ्रीकी सरजमीं पर दो शतक लगाने विराट कोहली दूसरे कप्तान बने। इससे पहले ग्रीम स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004-05 में दो शतक बनाए थे।

@ 16. कोहली का 150+ स्कोर –
विराट कोहली के लिए वनडे क्रिकेट में यह तीसरा मौका रहा, जब उन्होंने 150+ का स्कोर बनाया हो। कोहली से आगे रोहित और सचिन हैं। इन दोनों ने वनडे क्रिकेट में पांच बार 150 से ज्यादा रनों की पारी खेली है।

@ 17. पोटिंग का रिकॉर्ड टूटा –
विराट कोहली अभी तक इस सीरीज में कुल 318 रन बना चुके हैं। साउथ अफ्रीका में उन्ही सरजमीं किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में बतौर कप्तान किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाये गये यह सबसे ज्यादा रन हैं। इस मामले में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 283 को पीछे छोड़ा। पोंटिंग ने साल 2001/02 के दौरान 283 रन बनाए थे।

@ 18. बतौर कप्तान ये उपलब्धि –
साउथ अफ्रीका में उन्ही के विरुद्ध एक पारी में बतौर कप्तान 150+ का स्कोर बनाने वाले विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 164 के बाद दुसरे कप्तान रहे।

@ 19. अफ्रीका में अपना सर्वोच्च स्कोर –
तीसरे मैच में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले भारत का सर्वोच्च स्कोर 279 रन था। जो साल 2005 में जोहान्सबर्ग में बना था। कल यह रिकॉर्ड टूट गया।

indian team

@ 20. धोनी का 400वां शिकार –
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर अपने 400 शिकार पूरे किये. ऐसा करने वाले वह देश के पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर रहे।

@ 21. जीत की हैट्रिक –
ऐसा पहली बार हुआ, जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उन्हीं की सरजमीं पर लगातार तीन वनडे मैचों में हराया हो।

@ 22. विदेशों में जीत का क्रम –
विदेशों में खेलते हुए भारतीय क्रिकेट टीम की यह लगातार 9वीं जीत रही। आज तक टीम इंडिया इससे पहले विदेशी सरजमीं पर लगातार 9 वनडे पहले कभी भी नहीं जीते थे।

@ 23. कुलदीप और चहल की गेंदबाजी –
कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों ने चार-चार विकेट अपने नाम किए। ऐसा तीसरी बार देखने को मिला एक किसी वनडे की एक पारी में स्पिन गेंदबाजों ने कुल मिलाकर आठ विकेट लिए हो।

@ 24. दो क्रिकेटरों ने किया डेब्यू –
तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से दो क्रिकेटरों ने वनडे में अपना डेब्यू किया। 26 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज हेनिरिच कलासन और लुंगी एन्गिडी ने कल अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। हेनेरिच दक्षिण अफ्रीका की ओर से एकदिवसीय खेलने वाले 125वें जबकि लुंगी 126वें खिलाड़ी बने।

@ 25. चहल का 11वां विकेट-
इस सीरीज में यजुवेंद्र चहल की गेंदबाजी बेहतरीन रही है। चहल ने अबतक इस सीरीज के तीन मैचों में 11 विकेट हासिल कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो