scriptIndian origine australian women lisa sthalekar become FICA president | लिसा स्टालेकर FICA की पहली महिला अध्यक्ष बनी, 2013 में ऑस्ट्रेलिया को जिताया था वर्ल्ड कप | Patrika News

लिसा स्टालेकर FICA की पहली महिला अध्यक्ष बनी, 2013 में ऑस्ट्रेलिया को जिताया था वर्ल्ड कप

लिसा FICA की अध्यक्ष बनाने वाली पहली महिला हैं। भारतीय मूल की लिसा को यह पद देने का फैसला FICA की एग्जक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में लिया गया। यह मीटिंग स्विट्जरलैंड के नियोन में हुई थी।

नई दिल्ली

Published: June 22, 2022 11:10:00 am

FICA president: महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर (Lisa Sthalekar) को फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) का नया अध्यक्ष चुना गया है। लिसा FICA की अध्यक्ष बनाने वाली पहली महिला हैं। भारतीय मूल की लिसा को यह पद देने का फैसला FICA की एग्जक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में लिया गया। यह मीटिंग स्विट्जरलैंड के नियोन में हुई थी।

lisa.png
लिसा FICA की अध्यक्ष बनाने वाली पहली महिला हैं।

इससे पहले FICA के अध्यक्ष पद पर इंग्लैंड टीम के पूर्व क्रिकेटर विक्रम सोलंकी काबिज थे। भारतीय मूल के विक्रम सोलंकी टीम इंडिया के लिए अंडर-19 क्रिकेट भी खेल चुके हैं। वहीं कैस आलों तक वे इंग्लैंड टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। लिसा और विक्रम से पहले इस पद पर साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज बैरी रिचर्ड्स, वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर जिमी एडम्स भी आसिन हो चुके हैं।

इस उपलब्धि पर लिसा ने कहा, "मैं एफआईसीए का नया अध्यक्ष बनने के लिए बेहद सम्मानित और उत्साहित हूं। हम खेल के एक नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं, जिसमें हमारे पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिए पहले से कहीं अधिक क्रिकेट शामिल है। अधिक देश खेल खेल रहे हैं, जो दर्शाता है कि क्रिकेट निश्चित रूप से एक वैश्विक खेल होता जा रहा है।"

भारत में जन्मे क्रिकेटर ने कहा, "मैं अपने सदस्य खिलाड़ियों के संघों और खिलाड़ियों की ओर से काम करने के लिए उत्सुक हूं और विशेष रूप से आईसीसी के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी खिलाड़ियों के अधिकार सुरक्षित हैं और हमारे खेल को और भी बेहतर बनाने के लिए प्रशासकों के साथ साझेदारी में काम कर सकते हैं।"

कार्यकारी समिति की बैठक एफआईसीए और वल्र्ड प्लेयर्स एसोसिएशन प्लेयर डेवलपमेंट कॉन्फ्रेंस से पहले आयोजित की गई थी और महामारी के बाद से समूह की पहली व्यक्तिगत बैठक थी। बता दें लिसा ने अपनी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2013 में वर्ल्ड कप जिताया था। लिसा का जन्म 13 अगस्त 1979 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था।

लिसा ने अंतररास्तरीय क्रिकेट में 2001 में डेब्यू किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 8 टेस्ट, 125 वनडे और 54 टी20 मैच खेले हैं। इसमें लिसा ने टेस्ट में 416, वनडे में 2728 और टी20 मैचों में 769 रन बनाए हैं। गेंदबाजी की बात करें, तो ऑफ स्पिनर लिसा ने टेस्ट में 23, वनडे में 146 और टी20 में 60 विकेट झटके हैं। लिसा वनडे क्रिकेट में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.