scriptअफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे इशांत, ICC ने लगाया बैन | Indian pacer Ishant Sharma banned for one match | Patrika News

अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे इशांत, ICC ने लगाया बैन

Published: Sep 01, 2015 09:32:00 pm

टीम इंडिया के तेज
गेंदबाज ईशांत शर्मा और श्रीलंकाई क्रिकेटर दिनेश चांदीमल पर एक मैच का प्रतिबंध
लगा

Ishant Sharma

Ishant Sharma

नई दिल्ली। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के दोषी पाए गए टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और श्रीलंकाई क्रिकेटर दिनेश चांदीमल पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है। जबकि श्रीलंका के दो अन्य खिलाड़ी धम्मिका प्रसाद और लाहिरू थिरिमान्न पर मैच फीस का 50 फीसद का जुर्माना लगाया गया है।

इसके चलते अब ईशांत दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जाने वाली सीरीज का पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। दक्षिण-अफ्रीका और भारत के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मैच मोहाली में नवंबर में खेला जाएगा। वहीं चांदीमल वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले वनडे मैच में टीम से बाहर रहेंगे।

इससे पहले आईसीसी ईशांत शर्मा, मेजबान श्रीलंका के तीन खिलाडियों-दिनेश चांदीमल, लाहिरू थिरिमान्ने और धम्मिका प्रसाद पर सोमवार को तीसरे टेस्ट के चौथे दिन अपने खराब आचरण के चलते उसकी आचार संहिता का दोषी पाया था। आईसीसी ने मैच के अंतिम दिन मंगलवार को जारी एक बयान में कहा था कि मैच के खत्म होने के बाद इस मामले में पूरी जानकारी दी जाएगी। थिरिमान्नो और चांदीमल को आउट करने के बाद उन्हें पैवेलियन की राह दिखाने पर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने ईशांत की 65 फीसदी मैच फीस काट ली गई है।

अपने आप को आउट करार दिए जाने के बाद थिरिमान्ने ने नाराजगी जताई थी जिसके चलते उनकी 30 फीसदी मैच फीस काट ली गई है। उल्लेखनीय है कि मैच के चौथे दिन जब ईशांत बल्लेबाजी कर रहे थे तब प्रसाद ने उनका स्वागत बाउंसर गेंदे फेक कर किया था क्योंकिस उससे पहले ईशांत ने भी प्रसाद को बाउंसर गेंदे की थी जिनमें से एक उनके बाएं हाथ पर लग गई थी।

प्रसाद ने जब बाउंसर गेंदे की, तब ईशांत ने हाथ से इशारा कर श्रीलंकाई गेंदबाज को उनके हेलमेट को निशाना बनाने को कहा था। वहीं, स्लिप में फील्डिंग कर रहे चांडीमल ईशांत को छूते हुए निकल गए जिसके बाद मैदानी अंपायरों ने उन्हें अलग कर दिया था, जबकि थिरिमान्ने अपने टीम साथी के समर्थन में आ खड़े हुए थे। यहीं नहीं, जब श्रीलंका बल्लेबाजी करने आई तो ईशांत ने उपुल थरंगा को आउट करने के बाद चिल्लाए और साथ ही चांडीमल को आउट करने के बाद अपने सिर को बार बार मारा।

ट्रेंडिंग वीडियो